Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 19 September 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “19 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘19 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


19 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. केंद्र सरकार ने कैबिनेट की बैठक में हाल ही में किस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है?
क. अफीम की खेती
ख. नए चालान सिस्टम
ग. ई-सिगरेट
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ई-सिगरेट – केंद्र सरकार ने हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में ई-सिगरेट पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है की ई-सिगरेट पर बैन का मतलब इसके उत्पादन, आयात-निर्यात, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, वितरण और विज्ञापन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

प्रश्‍न 2. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक कौन सी कंपनी 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड स्पीड के मामले में पहले स्थान पर रही है?
क. रिलायंस जियो
ख. भारती एयरटेल
ग. वोडाफोन
घ. आईडिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. वोडाफोन – ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन हाल ही में रिलायंस जियो को पीछे छोड़कर 5.5 एमबीपीएस के साथ अपलोड स्पीड के मामले में पहले स्थान पर रही है. हालाँकि रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अभी भी पहले स्थान पर है.

प्रश्‍न 3. कन्टर मिलवर्ड ब्राउन के मुताबिक मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो आने वाले कितने वर्षो में दुनिया की 100 सबसे बड़ी मोस्ट वैल्युएबल कंपनियो में शामिल हो जाएगी?
क. दो वर्षो
ख. तीन वर्षो
ग. चार वर्षो
घ. सात वर्षो

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. तीन वर्षो – मार्केट रिसर्च फर्म कन्टर मिल्ल्वार्ड ब्राउन और कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर के मुताबिक मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो आने वाले 3 वर्षो में दुनिया की 100 सबसे बड़ी मोस्ट वैल्युएबल कंपनियो में शामिल हो जाएगी. रिलायंस 2016 में लॉन्च हुई है लेकिन भारतीय कंज्यूमर इसे की नज़र में इसका महत्त्व काफी है.

प्रश्‍न 4. कैबिनेट की बैठक में रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को कितने दिनों का बोनस देने की घोषणा की गयी है?
क. 50 दिनों
ख. 65 दिनों
ग. 78 दिनों
घ. 92 दिनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 78 दिनों – कैबिनेट की बैठक में रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने की घोषणा की गयी है. इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पिछले 6 वर्षो में लगातार रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार बोनस देती आ रही है.

जरुर पढ़े: 19 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. भारतीय फिल्म फेस्टिवल बोस्टन में किस अभिनेत्री को उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है?
क. एकता कपूर
ख. हेमा मालिनी
ग. नीना गुप्ता
घ. अलिया भट्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. नीना गुप्ता – भारतीय फिल्म फेस्टिवल बोस्टन में अभिनेत्री नीना गुप्ता को उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है. साथ ही उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का भी पुरस्कार दिया गया है. नीना गुप्ता अभिनेत्री के साथ टीवी कलाकार, फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं.

प्रश्‍न 6. हाल ही में विंग कमांडर अंजलि सिंह भारतीय वायुसेना की ________ महिला अधिकारी बन गयी हैं?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहली – हाल ही में विंग कमांडर अंजलि सिंह भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बन गयी हैं. वे विदेश में भारतीय मिशन में एक सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होंगी.

प्रश्‍न 7. अमेरिकी महिला सारा थॉमस ने इंग्लिश चैनल को लगातार कितने बार तैरते हुए पार करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है?
क. 2 बार
ख. 3 बार
ग. 4 बार
घ. 6 बार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 4 बार – एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी महिला सारा थॉमस (37) ने इंग्लिश चैनल को लगातार 4 बार तैरते हुए पार करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने 54 घंटे से अधिक समय के बाद यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

प्रश्‍न 8. दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में कितने वर्ष की आयु में मौत हो गयी है?
क. 15 वर्ष
ख. 17 वर्ष
ग. 19 वर्ष
घ. 23 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 19 वर्ष – दुनिया के सबसे मशहूर पांडा चुआंग चुआंग की चियांग माई चिड़ियाघर में 19 वर्ष की आयु में मौत हो गयी है. चुआंग चुआंग को अक्तूबर 2003 में चीन से थाईलैंड लाया गया था. चुआंग चुआंग से 2009 में लिन हुई ने गर्भधारण किया जिससे बाद में थाईलैंड में भी पांडा की संख्या में बढ़ोतरी हुई.

See Here: List of IIFA Awards Winners 2019 in Hindi – आइफा अवॉर्ड्स 2019 के विजेताओ की सूची


प्रश्‍न 9. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर किस भारतीय महिला रेसलर ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के 53 किलोग्राम वर्ग जगह बना ली है?
क. गीता फोगाट
ख. बबिता फोगाट
ग. विनेश फोगाट
घ. सुमन वर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विनेश फोगाट – भारत की स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है इस जीत के साथ उन्होंने वर्ष 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के 53 किलोग्राम वर्ग जगह बना ली है. उन्होंने सारा हिल्डरब्रैंट को दूसरे मुकाबले में 8-2 से हरा दिया है.

प्रश्‍न 10. भारतीय टीम के किस ऑलराउंडर खिलाडी ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?
क. आर आश्विन
ख. सुरेश रैना
ग. दिनेश मोंगिया
घ. हार्दिक पंड्या

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. दिनेश मोंगिया – भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाडी दिनेश मोंगिया ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने पहला वनडे इंटरनेशनल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और आखिरी 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इस वर्ष उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच भी खेला था.

प्रश्‍न 11. दुनिया के 27.2 करोड़ प्रवासियों में से किस देश से सबसे अधिक 1.8 करोड़ लोग दूसरे देशों में रहते है?
क. जापान
ख. चीन
ग. पकिस्तान
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारत – दुनिया के 27.2 करोड़ प्रवासियों में से भारत के सबसे अधिक 1.8 करोड़ लोग दूसरे देशों में रहते है. 27.2 करोड़ प्रवासियों में से अधिकांश यूरोप और उत्तरी अमेरिका में रहते हैं सबसे अधिक लोग भारत से ही प्रवास करते है. उसके बाद मेक्सिको से 1.2 करोड़ लोग और चीन के 1.1 करोड़ लोग विदेशों में रहते हैं.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 19 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi