Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 2 September 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “2 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘2 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


2 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. नरेंद्र मोदी सरकार ने राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे आरिफ मोहम्मद खान को किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया है?
क. गुजरात
ख. पंजाब
ग. केरल
घ. महाराष्ट्र

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केरल – नरेंद्र मोदी सरकार ने राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया है. साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 अन्य राज्यपालों के नियुक्तियों/तबादलों पर मुहर लगा दी है.

प्रश्‍न 2. लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु की जगह किसने आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया है?
क. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने
ख. लेफ्टिनेंट जनरल अपर्णा सिंह
ग. लेफ्टिनेंट जनरल संजय वर्मा
घ. लेफ्टिनेंट जनरल सुदीप त्यागी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने – लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु के हाल ही में रिटायर होने के बाद उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने ने आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने को पहले जम्मू-कश्मीर में उनके बेहतर कार्य के लिए सेना मेडल’ से सम्मानित किया जा चुका है.

प्रश्‍न 3. यूट्यूब पर चिल्ड्रन प्राइवेसी लॉ के उल्लंघन के आरोप लगने पर किस कंपनी को 1420 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा?
क. एप्पल
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. गूगल
घ. याहू

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. गूगल – यूट्यूब पर चिल्ड्रन प्राइवेसी लॉ के उल्लंघन के आरोप लगने पर यूट्यूब की मलिक कंपनी गूगल पर 1420 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा. एक रिपोर्ट के मुतबिक, यूट्यूब ने 13 साल से कम आयु के बच्चों से जुड़ा डाटा उनके माता-पिता की अनुमति के बिना एकत्रित किया है.

प्रश्‍न 4. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को किस हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. मुंबई हाईकोर्ट
ग. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट
घ. केरल हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट – मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को हाल ही में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. मौजूदा चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी प्रमोट होकर अब सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर पदभार संभालेंगे.

जरुर पढ़े: 2 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. भारत के किस ऐतिहासिक स्मारक में पहली बार बेबी फीडिंग केंद्र की सुविधा शुरू करने के लिए बेबी फीडिंग रूम खोला गया है?
क. लाल किला
ख. पुराना किला
ग. ताजमहल
घ. खुजराहो मंदिर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ताजमहल – भारत के ऐतिहासिक स्मारक में से एक ताजमहल में पहली बार बेबी फीडिंग केंद्र की सुविधा शुरू करने के लिए वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम खोला गया है. साथ ही उत्तर प्रदेश के सड़क परिवहन निगम ने भी राज्य की सभी बसों में माताओं के लिए बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का फैसला किया है.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किसने फर्जी डिग्रियों की बिक्री मामले में यूजीसी को उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करने का आदेश दिया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में कुछ विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्रियों की बिक्री मामले में यूजीसी को उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करने का आदेश दिया है. यह उच्चस्तरीय कमेटी 3 सप्ताह के अन्दर अपनी जांच करेगी.

प्रश्‍न 7. इनमे से किसने अगले 10 वर्षो में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का फैसला किया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. निति आयोग
ग. केंद्र सरकार
घ. योजना आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले 10 वर्षो में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का फैसला किया है जिसका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में कमी लाना है. इस फैसले के बाद मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की भारत पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होने के साथ विश्व का पहला सबसे बड़ा रेलवे होगा.

प्रश्‍न 8. 2 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व फल दिवस
ख. विश्व नारियल दिवस
ग. विश्व सब्जी दिवस
घ. विश्व टीबी दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. विश्व नारियल दिवस – 2 सितम्बर को विश्वभर में विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. इस दिन नारियल से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं और इस दिवस का मुख्य उद्देश्य फल के महत्व के प्रति लोगो में जागरूकता फैलाना होता है.

See Here: List of Indian States Current Governors (2019)


प्रश्‍न 9. आईएसएसफ वर्ल्ड कप में कितने मीटर एयर पिस्टल में भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 30 मीटर
घ. 50 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 10 मीटर – आईएसएसफ वर्ल्ड कप 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने गोल्ड मेडल जीता है. इस जीत के साथ ही यशस्विनी सिंह देसवाल ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली भारत की 9वीं शूटर बन गयी है.

प्रश्‍न 10. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के कौन से और दुनिया के 44वें गेंदबाज बन गए है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तीसरे – भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 44वें गेंदबाज बन गए है. उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत के हरभजन सिंह और इरफान पठान ने वर्ष 2003 और 2006 में हैट्रिक ली थी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 2 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi