Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 21 September 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “21 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘21 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


21 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. स्नातकों को रोजगार देने के मामले भारत के कितने संस्थानों को विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में स्थान मिला है?
क. 2 संस्थानों
ख. 4 संस्थानों
ग. 6 संस्थानों
घ. 10 संस्थानों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 4 संस्थानों – स्नातकों को रोजगार देने के मामले भारत के 4 संस्थानों को विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में स्थान मिला है. इस सूची में भारत के आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास और दिल्ली विश्वविद्यालय को स्थान मिला है. इस रैंकिंग में एमआईटी को पहला और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान मिला है.

प्रश्‍न 2. इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के उद्देश्य से निर्मला सीतारमण ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स 30 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
क. 25 प्रतिशत
ख. 22 प्रतिशत
ग. 20 प्रतिशत
घ. 15 प्रतिशत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 22 प्रतिशत – हाल ही में इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक में घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है. और सरचार्ज और सेस मिलाकर प्रभावी टैक्स दर 25.17% कर दी है.

प्रश्‍न 3. निम्न में से किस देश में कचरे की समस्या से निपटने के लिए इंडस्‍ट्री की 31 प्रमुख कंपनियां ने एशिया का अनूठा वेंचर लॉन्‍च किया है?
क. चीन
ख. श्रीलंका
ग. भारत
घ. बांग्लादेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – हाल ही में भारत में कचरे की समस्या से निपटने के लिए इंडस्‍ट्री की 31 प्रमुख कंपनियां ने एशिया का अनूठा वेंचर लॉन्‍च किया है. इस वेंचर को सामान्‍य प्‍लास्टिक सर्कुलर इकोनॉमी तैयार करने के लिये किया जा रहा है. ये सभी 31 प्रमुख कंपनियां संपत्ति, संसाधनों को एकजुट करेगी और 1000 करोड़ से भी अधिक रुपये का निवेश करेंगी.

प्रश्‍न 4. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल के मुतबिक, विश्व में 5 तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में भारत के कितने हवाईअड्डे को स्थान मिला है?
क. 2 हवाईअड्डे
ख. 3 हवाईअड्डे
ग. 4 हवाईअड्डे
घ. एक हवाईअड्डे को भी नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2 हवाईअड्डे – एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल के मुतबिक, विश्व में 5 तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में भारत के 2 हवाईअड्डे को स्थान मिला है. इस सूची में बेंगलुरू का केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा को पहला और राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा को तीसरा स्थान मिला है. बेंगलुरू हवाईअड्डे वर्ष 2018 के मुकाबले 2018 में 29.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

जरुर पढ़े: 21 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. सरकार ने एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को ____ का प्रमुख नियुक्त किया है?
क. जलसेना
ख. स्थलसेना
ग. वायुसेना
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. वायुसेना – सरकार ने हाल ही में एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगले वायुसेना का प्रमुख नियुक्त किया है. वे 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर होने वाले बीएस धनोआ की जगह स्थान लेंगे. एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इस पद पर 3 वर्ष तक या फिर 62 वर्ष की उम्र तक अपनी सेवाए दे सकेंगे.

प्रश्‍न 6. इसरो और किसने हाल ही में “गगनयान” मिशन के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है?
क. केंद्र सरकार
ख. निति आयोग
ग. भारतीय स्टेट बैंक
घ. डीआरडीओ

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. डीआरडीओ – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में “गगनयान” मिशन के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये है. इस सहमति पत्र के तहत डीआरडीओ, इसरो को कुछ अहम तकनीक उपलब्ध कराएगा.

प्रश्‍न 7. 21 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
ख. अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस
ग. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
घ. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस – 21 सितम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace , World Peace Day) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रखना है. साथ ही आज के ही दिन विश्व अल्जाइमर दिवस भी मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में रोकथाम के साथ लोगो को जागरूक करना है

प्रश्‍न 8. इनमे से किस विश्वविद्यालय ने हाल ही में एलएलबी-एलएलएम के सिलेबस में ‘तीन तलाक’ कानून शामिल किया है?
क. इग्नू
ख. दिल्ली यूनिवर्सिटी
ग. महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय
घ. जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय – महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने हाल ही में एलएलबी-एलएलएम के सिलेबस में ‘तीन तलाक’ कानून शामिल किया है. अब तीन तलाक कानून 3 वर्षीय और 5 वर्षीय एलएलबी तथा एलएलएम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

See Here: भारत (India) और इसके इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी


प्रश्‍न 9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किसे हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है?
क. जेम्स होप्स
ख. अलेक्स हल्स
ग. रॉबर्ट ओ ब्रायन
घ. जेम्स ओ ब्रायन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रॉबर्ट ओ ब्रायन – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओ ब्रायन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. वे जॉन बोल्टन की जगह लेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रॉबर्ट ओ ब्रायन चौथे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे.

प्रश्‍न 10. भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कितने किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए है?
क. 42 किलोग्राम भार वर्ग
ख. 48 किलोग्राम भार वर्ग
ग. 52 किलोग्राम भार वर्ग
घ. 58 किलोग्राम भार वर्ग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 52 किलोग्राम भार वर्ग – भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 52 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए है. उन्होंने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराया था. दूसरी ओर 63 किलोग्राम भार में भारत के मनीष कौशिक ने ब्रोंज मेडल जीता है.

प्रश्‍न 11. श्रीलंका क्रिकेट टीम के किस गेंदबाज पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 1 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है?
क. दिनेश चंदिमल
ख. अकिला धनंजय
ग. अजंता मेंडिस
घ. सुरंगा लक्मल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अकिला धनंजय – श्रीलंका क्रिकेट टीम के गेंदबाज अकिला धनंजय पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 1 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में अकिला धनंजय के बोलिंग एक्शन को संदिग्ध पाया था. इससे पहले भी धनंजय पर दिसंबर-2018 में प्रतिबंधित लगाया गया था.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 21 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi