Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 23 September 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’23 सितम्बर 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’23 September 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 23rd September 2020 in Hindi (23 सितम्बर 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना कितनी बार चढ़ने वाले नेपाल के पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया है?

  1. 2 बार
  2. 5 बार
  3. 10 बार
  4. 15 बार
सही उत्तर देखे
उत्तर: 10 बार – माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का 72 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे लीवर की खराबी सहित कई अन्य बीमारियों से पीड़ित थे और उन्हें “स्नो लेपर्ड (हिम तेंदुआ)” के नाम से जाना जाता था. उन्होंने वर्ष 1983 से 1996 के बीच माउंट एवरेस्ट पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना चढ़ाई की. साथ ही उन्हें प्रतिष्ठित ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना की शुरुआत की है?

  1. केरल सरकार
  2. पंजाब सरकार
  3. गुजरात सरकार
  4. हरियाणा सरकार
सही उत्तर देखे
उत्तर: गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जायेगा. साथ ही शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा.

प्रश्न 3. उद्योग संस्थानों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एफएसीटी और किस आईटीआई संस्थान के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है?

  1. आईटीआई दिल्ली
  2. आईटीआई चेन्नई
  3. आईटीआई खड़गपुर
  4. आईटीआई कलामासरी
सही उत्तर देखे
उत्तर: आईटीआई कलामासरी – उद्योग संस्थानों के बीच तालमेल को बेहतर करने के उद्देश्य से उर्वरक मंत्रालय के तहत आने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड (एफएसीटी) और आईटीआई कलामासेरी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है.

प्रश्न 4. भारत सरकार ने किस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 3 हवाई अड्डों के उन्नयन के लिए 108 करोड़ रूपए आवंटित किये है?

  1. जिज्ञासा योजना
  2. उड़ान योजना
  3. आयुष्मान भारत योजना
  4. आत्मनिर्भर भारत योजना
सही उत्तर देखे
उत्तर: उड़ान योजना – भारत सरकार ने उड़ान योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 3 हवाई अड्डों (जगदलपुर, अंबिकापुर और बिलासपुर) के उन्नयन के लिए 108 करोड़ रूपए आवंटित किये है. सरकार ने अंबिकापुर के लिए 27 करोड़ रूपए, जगदलपुर के लिए 48 करोड़ रूपए और बिलासपुर के लिए 33 करोड़ रूपए आवंटित किये है.

जरुर पढ़े: 23 September Historical Event and Important Days, Dates


प्रश्न 5. विपक्ष के बहिष्कार के बीच किस क्षेत्र से जुड़ा तीसरा बिल भी मोदी सरकार ने राज्यसभा में पास करा लिया है?

  1. उद्योग
  2. रोजगार
  3. कृषि
  4. बैंकिंग
सही उत्तर देखे
उत्तर: कृषि – विपक्ष के बहिष्कार के बीच कृषि क्षेत्र से जुड़ा तीसरा बिल भी मोदी सरकार ने राज्यसभा में पास करा लिया है. कृषि क्षेत्र के पास किये गए तीनों विधेयक से उपज कहीं भी बेच सकेंगे। बेहतर दाम मिलेंगे। ऑनलाइन बिक्री होगी, देश के किसानों की आय बढ़ेगी साथ ही अनाज, दलहन, खाद्य तेल, आलू-प्याज अनिवार्य वस्तु नहीं रहेगी। इनका भंडारण होगा। कृषि में विदेशी निवेश आकर्षित होगा.

प्रश्न 6. वॉयस वोट के माध्यम से हाल ही में _______ में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 पारित कर दिया गया है?

  1. लोकसभा
  2. राज्यसभा
  3. निति आयोग
  4. योजना आयोग
सही उत्तर देखे
उत्तर: राज्यसभा – वॉयस वोट के माध्यम से हाल ही में राज्यसभा में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 पारित कर दिया गया है. जिसे हाल ही में लोकसभा में पारित कर दिया गया था. यह बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 सेट जमाकर्ताओं के हितों की पूरी तरह से रक्षा करने के लिए लाया गया है. इस विधेयक में सहकारी बैंकों में कामकाज की मुश्किलों को दूर करते हुए जमाकर्ताओं के हितों की पूरी रक्षा पर फोकस किया गया है.

प्रश्न 7. उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर के जैसा मंदिर हू-ब-हू किस शहर में ओडिया सोसाइटी ऑफ यूके बना रही है?

  1. न्यूयॉर्क
  2. लंदन
  3. दिल्ली
  4. पुणे
सही उत्तर देखे
उत्तर: लंदन – उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर के जैसा मंदिर हू-ब-हू लंदन में ओडिया सोसाइटी ऑफ यूके बना रही है. इस मंदिर की लागत करीब 40 मिलियन पाउंड है जो की दान के जरिए ही जुटाए जाएंगे. यह मंदिर 10 से 12 एकड़ जमीन में बनाया जायेगा. जिसमें मंदिर का मूल स्वरूप तो होगा ही, साथ ही ओडिया कल्चर से जुड़ी चीजें भी होंगी. इस मंदिर का कार्य वर्ष 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा.

प्रश्न 8. सीमांचल दास को हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था का कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है?

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन
  2. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
  3. यूनेस्को
  4. विश्व व्यापार संगठन
सही उत्तर देखे
उत्तर: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष – सीमांचल दास को हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय संस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) का कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है. वे वर्ष 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं. सीमांचल दास आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के तौर पर 3 वर्ष के लिए कार्य करेंगे.

Most Imp.: 72वें एमी अवॉर्ड्स 2020 के सभी केटेगरी के विजेताओ की सूची हिंदी में

प्रश्न 9. इनमे से किस टेनिस खिलाडी ने अपने कैरिएर में पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है?

  1. सिमोना हालेप
  2. केरोलिना प्लिप
  3. सेरेना विलियम्स
  4. मारिया शारापोवा
सही उत्तर देखे
उत्तर: सिमोना हालेप – रोमानिया की सिमोना हालेप ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 के फाइनल मुकाबले में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा हराकर अपने कैरिएर में पहली बार यह टूर्नामेंट जीत लिया है. इस जीत के साथ ही सिमोना हालेप ने 27 सितंबर से होने वाले क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के नागरिकों के इतिहास, संस्कृति एवं योगदान का सम्मान के लिए राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह के शुरुआत की है?

  1. मालदीव
  2. ऑस्ट्रिया
  3. अमेरिका
  4. जापान
सही उत्तर देखे
उत्तर: अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक देश के नागरिकों के इतिहास, संस्कृति एवं योगदान का सम्मान के लिए राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह के शुरुआत की है. यह सम्मान उन्हें दिया जाता है जिनके जिनके पूर्वज स्पेन, मैक्सिको, कैरिबियन और मध्य एवं दक्षिण अमेरिका से आए थे.

See Here Previous Current Affairs: