Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 26 September 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “26 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘26 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


26 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तलाक पीड़िताओं को कितने हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है?
क. 5 हजार
ख. 6 हजार
ग. 10 हजार
घ. 20 हजार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 6 हजार – उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में तलाक पीड़िताओं को 6 हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है. साथ ही पीएम आवास या मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सरकारी मकान भी देने की घोषणा की है. साथ ही इन लोगो को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी.

प्रश्‍न 2. निसान कंपनी के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन पर भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में कितने करोड़ रूपये जुर्माना लगाया गया है?
क. 2 करोड़
ख. 5 करोड़
ग. 7 करोड़
घ. 12 करोड़

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 7 करोड़ – निसान कंपनी के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन पर भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में 7 करोड़ रूपये जुर्माना लगाया गया है. वे अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) से एग्रीमेंट के तहत 10 लाख डॉलर यानी 7.1 करोड़ रुपए जुर्माना देंगे.

प्रश्‍न 3. भारतीय सिनेमा के किस प्रसिद्ध अभिनेता को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
क. अक्षय कुमार
ख. अमिताभ बच्चन
ग. आमिर खान
घ. रणबीर कपूर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अमिताभ बच्चन – भारतीय सिनेमा के अभिनेता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्होंने बॉलीवुड में 50 वर्ष पुरे कर लिए है. अमिताभ बच्चन को यह सम्मान दिया जाने पर पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ख़ुश है.

प्रश्‍न 4. केंद्र सरकार ने किसानों के लिए घर तक सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य कितने मोबाइल एप्प लॉन्च किये है?
क. एक मोबाइल एप्प
ख. दो मोबाइल एप्प
ग. तीन मोबाइल एप्प
घ. पांच मोबाइल एप्प

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दो मोबाइल एप्प – केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए घर तक सुविधाएं प्रदान कराने के उद्देश्य दो मोबाइल एप्प लॉन्च किये है. ये एप्प कृषि किसान एप्प और सीएचसी फार्म मशीनरी है. इस एप्प के माध्यम से किसान घर पर बैठे-बैठे ही किसी भी प्रकार छोटी-बड़ी मशीनरी को मंगा सकते है.

जरुर पढ़े: 26 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. तेलुगु फिल्मों के कॉमेडियन वेणु माधव का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 39 वर्ष
ख. 45 वर्ष
ग. 59 वर्ष
घ. 68 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 39 वर्ष – तेलुगु फिल्मों के कॉमेडियन वेणु माधव का हाल ही में 39 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे. उनके निधन की खबर वामसी काका ने ट्विटर पर शेयर की. वर्ष 1996 में फिल्मों में एंट्री करने वाले वेणु माधव ने आखिरी फिल्म 2016 में आई डॉ. परमनंदैया की थी.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किस राज्य की कैबिनेट ने “चुनाव में जीतकर आने वाले पार्षद को अब महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनेंगे” इस बदलाव पर मोहर लगा दी है?
क. गुजरात कैबिनेट
ख. उत्तराखंड कैबिनेट
ग. दिल्ली कैबिनेट
घ. मध्य प्रदेश कैबिनेट

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मध्य प्रदेश कैबिनेट – मध्य प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में “चुनाव में जीतकर आने वाले पार्षद को अब महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनेंगे” नगरीय निकाय एक्ट में इस बदलाव पर मुहर लगा दी है. इससे पहले जनता सीधे महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष को चुनती थी.

प्रश्‍न 7. बीसीसीआई सीओए ने हाल ही में किसे आरसीए चुनाव के लिए नया चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है?
क. विनोद जुत्शी
ख. विनोद वर्मा
ग. संदीप शर्मा
घ. विजय त्यागी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विनोद जुत्शी – बीसीसीआई सीओए ने हाल ही में विनोद जुत्शी को आरसीए चुनाव के लिए नया चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है. हालाँकि लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के अनुसार वे चुनाव अधिकारी बनने के लिए क्वालिफाई नहीं हैं. और चुनाव अधिकारी को चुनाव आयुक्त होना जरूरी है.

प्रश्‍न 8. 26 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व मूक बधिर दिवस
ख. विश्व शिक्षा दिवस
ग. विश्व महिला सुरक्षा दिवस
घ. विश्व विज्ञानं दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व मूक बधिर दिवस – 26 सितम्बर को विश्वभर में विश्व मूक बधिर दिवस मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में सितम्बर के अंतिम सप्ताह में विश्व मूक बधिर दिवस को विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में जाना जाता है. इस दिवस के शुरुआत विश्व बधिर संघ ने वर्ष 1958 से ‘विश्व बधिर दिवस’ की.

See Here: Amitabh Bachchan GK Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कौन सी खिलाडी भारत की सबसे युवा महिला क्रिकेटर बन गयी है?
क. सुमन वर्मा
ख. शेफाली वर्मा
ग. सुनीता वर्मा
घ. सीमा वर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. शेफाली वर्मा – टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शेफाली वर्मा खिलाडी भारत की सबसे युवा महिला क्रिकेटर बन गयी है वे 15 वर्ष 239 दिन की उम्र की है उन्होंने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया. उनसे पहले पहले कोलकाता की गार्गी बनर्जी का नाम है जिन्होंने 14 साल 5 महीने की उम्र में डेब्यू किया था.

प्रश्‍न 10. यूईएफए कार्यकारी समिति ने चैम्पियंस लीग के मौजूदा सीजन का फाइनल किस देश के गेजप्रोम एरीना में खेले जाने की घोषणा की है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रलिया
ग. रूस
घ. पकिस्तान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रूस – यूईएफए कार्यकारी समिति ने चैम्पियंस लीग के मौजूदा सीजन (2019-20) का फाइनल रूस के गेजप्रोम एरीना में खेले जाने की घोषणा की है. और वर्ष 2022 का फाइनल जर्मनी के म्यूनिख में एलियांज एरीन में और 2023 का फाइनल इंग्लैंड के लंदन के वेम्बली स्टेडियम में खेला जायेगा.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 26 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi