Current Affairs

करंट अफेयर्स 1 दिसम्बर 2023: प्रश्न उत्तर एवं वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 1 December 2023: Questions and Answers

1 December 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 1 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 1 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

1 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के लिए दुबई की यात्रा पर गए है?
क. जापान
ख. चीन
ग. जापान
घ. संयुक्त अरब अमीरात
उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में किस शहर के एम्स में 10,000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया है?
क. दिल्ली
ख. पुणे
ग. पंजाब
घ. देवघर
उत्तर: देवघर

निम्न में से किस मंत्रालय के तहत भारत कोकिंग कोल लिमिटेड ने 5.0 मिलियन टन प्रतिवर्ष मधुबंद वाशरी का वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. कोयला मंत्रालय
उत्तर: कोयला मंत्रालय

इनमे से किस परिषद ने सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 2.23 लाख करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण के प्रस्तावों को मंजूरी दी है?
क. ज्ञान परिषद
ख. योजना परिषद
ग. विज्ञान परिषद
घ. रक्षा अधिग्रहण परिषद
उत्तर: रक्षा अधिग्रहण परिषद

हाल ही में किसकी अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने जोशीमठ के लिए Recovery & Reconstruction (R&R) योजना को मंजूरी दे दी है?
क. नरेंद्र मोदी
ख. राजनाथ सिंह
ग. राहुल गाँधी
घ. अमित शाह
उत्तर: अमित शाह

किस मंत्रालय द्वारा 01 दिसंबर, 2023 को दिल्ली के महरौली स्थित शम्सी तालाब, जहाज महल में ‘जल इतिहास उत्सव’ का आयोजन करेगा?
क. योजना आयोग
ख. शिक्षा मंत्रालय
ग. जल शक्ति मंत्रालय
घ. माहिला बाल विकास मंत्रालय
उत्तर: जल शक्ति मंत्रालय

1 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व विज्ञान दिवस
ख. विश्व टीबी दिवस
ग. विश्व शिक्षा दिवस
घ. विश्व एड्स दिवस
उत्तर: विश्व एड्स दिवस

वर्ष 2016 से लेकर 2023 तक के करंट अफेयर्स हिंदी में पढ़े

1 दिसम्बर 2023 सामयिकी घटनाक्रम व्याख्या’ हिंदी में

  • संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के लिए दुबई की यात्रा पर गए है. यह कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जो जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है.
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में एम्स, देवघर में 10,000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया. प्रधानमंत्री ने ‘ड्रोन दीदी’ कार्यक्रम लॉन्च किया, अगले तीन वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • कोयला मंत्रालय के तहत भारत कोकिंग कोल लिमिटेड ने 5.0 मिलियन टन प्रतिवर्ष मधुबंद वाशरी का वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है. इस्पात क्षेत्र में कोकिंग कोल आपूर्ति को और अधिक बढ़ाने के लिए यह सबसे बड़ी और अत्याधुनिक वाशरी है.
  • रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 2.23 लाख करोड़ रुपये के पूंजी अधिग्रहण के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. जिसके तहत रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता‘ को अधिक बढ़ावा देने के लिए 98 प्रतिशत राशि घरेलू उद्योगों से जुटाई जाएगी.
  • केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में हाल ही में एक उच्चस्तरीय समिति ने जोशीमठ के लिए Recovery & Reconstruction (R&R) योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) की Recovery & Reconstruction विंडो से 1079.96 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता प्रदान की जाएगी.
  • राष्ट्रीय जल मिशन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा 01 दिसंबर, 2023 को दिल्ली के महरौली स्थित शम्सी तालाब, जहाज महल में ‘जल इतिहास उत्सव‘ का आयोजन किया जा रहा है. जिसका उद्देश्य जल विरासत स्थलों की सुरक्षा के प्रति सार्वजनिक चेतना बढ़ाना, जनता के बीच स्वामित्व की भावना उत्पन्न करना, पर्यटन को बढ़ावा देना और साथ ही ऐसी विरासत संरचनाओं का जीर्णोद्धार करना है.
  • प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है, अगस्त 1987 में विश्व एड्स दिवस मानाने वाले पहले व्यक्ति जेम्स डब्ल्यू बुन और थॉमस नेटर थे। लोगो में संक्रमण की वजह से होने वाले इस एड्स रोग के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए हर वर्ष 1 दिसंबर को एड्स दिवस मनाया जाता है.

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *