Current Affairs

करंट अफेयर्स 13 दिसम्बर 2023 – प्रश्न और उत्तर, वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 13 December 2023: Questions and Answers

आज के मतलब 13 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 13 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

‘13 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम प्रश्नोत्तरी एवं व्याख्या हिंदी में

भारतीय तटरक्षक ने अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए किस राज्य में 15वीं क्षमता निर्माण वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित की गयी है?

क. केरल
ख. गुजरात
ग. महाराष्ट्र
घ. पंजाब

उत्तर: गुजरात – भारतीय तटरक्षक, एशिया में जहाजों के खिलाफ समुद्री डाकुओं और सशस्त्र लूटपाट से निपटने के लिए क्षेत्रीय सहयोग समझौते (रीजनल को-ऑपरेशन एग्रीमेंट ऑन कॉम्बेटिंग पायरेसी एंड आर्म्ड रोबरी अगेन्स्ट शिप्स इन एशिया-रीकैप) के साथ मिलकर 11 दिसंबर से 15 दिसंबर, 2023 तक गुजरात के गांधीनगर में क्षमता निर्माण से संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की 15वीं बैठक का आयोजन कर रहा है.

गृह मंत्रालय ने चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित किस राज्य को 338.24 करोड़रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है?

क. केरल
ख. गुजरात
ग. महाराष्ट्र
घ. पंजाब

उत्तर: गुजरात – गृह मंत्रालय ने हाल ही में चक्रवात बिपरजॉय से बुरी तरह प्रभावित हुए गुजरात को 338.24 करोड़रुपये की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी. साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन से गंभीर रूप से प्रभावित हिमाचल प्रदेश को NDRF से 633.73 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी है.

सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को किस राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना गया है?

क. पंजाब
ख. महाराष्ट्र
ग. राजस्थान
घ. दिल्ली

उत्तर: राजस्थान – राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा का नाम चुना गया है। इसके अलावा, वसुंधरा राजे ने इस प्रस्ताव को रखा था। भजनलाल शर्मा पूर्व में प्रदेश महामंत्री भी रह चुके हैं।

CBSE ने साल 2024 में किस तारीख से 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम आयोजित करने का निर्णय किया है?

a) 15 फरवरी
b) 13 मार्च
c) 2 अप्रैल
d) 24 फरवरी

उत्तर: 15 फरवरी – CBSE ने साल 2024 में 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की आयोजन तिथि को निर्धारित करते हुए 15 फरवरी को शुरू करने का निर्णय लिया है। 10वीं के पेपर 13 मार्च को खत्म होंगे और 12वीं के पेपर 2 अप्रैल को समाप्त होंगे।

IPL 2024 में कितने खिलाड़ी नीलाम होंगे और उनमें से कितने विदेशी खिलाड़ी होंगे?

a) 333, 77
b) 333, 30
c) 23, 77
d) 23, 30

उत्तर: 333, 30 – IPL 2024 में 333 खिलाड़ियों की प्लेयर लिस्ट जारी की गई है, जिनमें से 77 खिलाड़ी नीलाम होंगे। इन 77 खिलाड़ियों में से 30 विदेशी खिलाड़ी होंगे. 333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय है। जबकि, 199 विदेशी यानी ओवरसीज प्लेयर्स है। वहीं, 2 प्लेयर एसोसिएट नेशन से हैं

नवंबर 2022 में ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार का विजेता कौन है?

a) ग्लेन मैक्सवेल
b) मोहम्मद शमी
c) ट्रैविस हेड
d) डेविड वार्नर

उत्तर: ट्रैविस हेड – नवंबर 2022 में ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार का विजेता ऑस्ट्रेलिया के स्टार प्लेयर ट्रैविस हेड बने हैं। हेड ने ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद शमी को पीछे छोड़कर इस पुरस्कार को जीता। यह उनके लिए दूसरा बार है, पहले बार वह नवंबर 2021 में यह पुरस्कार जीते थे।

सुप्रीम कोर्ट ने असम में अवैध प्रवासियों से जुड़ी सिटीजनशिप एक्ट की धारा 6A की संवैधानिक वैधता पर किस परिस्थिति में चुनौती दी है?

a) जनगणना डेटा की कमी
b) फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल के आदेश
c) सरकारी दावा असत्य है
d) असम सरकार का अभ्यंतरीकरण

उत्तर: जनगणना डेटा की कमी – सुप्रीम कोर्ट ने असम में अवैध प्रवासियों से जुड़ी सिटीजनशिप एक्ट की धारा 6A की संवैधानिक वैधता पर चुनौती दी है और यह चुनौती जनगणना डेटा की कमी पर आधारित है। केंद्र सरकार ने कहा कि अवैध प्रवासियों का सटीक डेटा कलेक्ट करना संभव नहीं है.

संसद के शीतकालीन सत्र के सातवें दिन, गृह मंत्री अमित शाह ने किस विषय पर तीन क्रिमिनल बिल को वापस लेने का निर्णय किया?

a) आत्मरक्षा अधिनियम
b) अपराधिकता (सुधार एवं संशोधन) विधेयक
c) सीईसी, ईसी की नियुक्तियों का विनियमन
d) संविदान (संशोधन) विधेयक

उत्तर: अपराधिकता (सुधार एवं संशोधन) विधेयक – गृह मंत्री अमित शाह ने संसद के शीतकालीन सत्र के सातवें दिन तीन क्रिमिनल बिल को वापस लेने का निर्णय किया, और उनकी जगह तीन नए क्रिमिनल बिल लोकसभा में पेश किए गए.

हिमाचल प्रदेश में नए मंत्रियों का चयन हाल ही में किस जिले के विधायकों से हुआ है?

a) बिलासपुर
b) कांगड़ा
c) बिलासी
d) शिमला

उत्तर: – बिलासपुर – हिमाचल प्रदेश में नए मंत्रियों का चयन हाल ही में बिलासपुर जिले के घुमारवीं से राजेश धर्माणी और कांगड़ा जिले के जयसिंहपुर से MLA यादवेंद्र गोमा को किया गया है।

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *