13 फरवरी 2024 करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

13 February 2024 Current Affairs Questions and Answers in Hindi

Current Affairs in Hindi: यहाँ भारत और विदेश से सम्बंधित ‘13 फरवरी 2024 करंट अफेयर्स’ के सबाल और जबाब‘ हिंदी मे (Current Affairs Questions and Answers in Hindi) प्रकाशित किए गए है। सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘13 February 2024 Current Affairs hindi‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं।

पढ़ें: 13 फरवरी भारत और विश्व की ऐतिहासक घटनाएँ

श्री अमित शाह ने किस राज्य में गांधीनगर प्रीमियर लीग का उद्घाटन किया है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. महाराष्ट्र
घ. पंजाब
उत्तर: गुजरात – गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्तिथि में श्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में गांधीनगर प्रीमियर लीग का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा कि आज 1,37,000 से अधिक खिलाड़ियों ने 42 खेल स्पर्धाओं में भाग लिया है और कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने एक से अधिक खेल स्पर्धा में भाग लिया है.

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने किस राज्य में दिसंबर 2023 तक 7,559 स्टार्टअप्स को मान्यता दी है?
क. पंजाब
ख. केरल
ग. महाराष्ट्र
घ. तमिलनाडु
उत्तर: तमिलनाडु – केंद्र सरकार ने नवाचार को बढ़ावा देने और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के इरादे से 16 जनवरी, 2016 को स्टार्टअप इंडिया पहल का शुभारंभ किया है. स्टार्टअप इंडिया पहल के अंतर्गत, सरकार स्टार्ट-अप के व्यापार चक्र का समर्थन करने के लिए विभिन्न चरणों में तीन प्रमुख योजनाएं कार्यान्वित कर रही है.

निम्न में से किस मंत्रालय और एनआईएफटीईएम-के 13 और 14 फरवरी, 2024 को एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव आयोजित करेंगे?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
उत्तर: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय – खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और एनआईएफटीईएम-के 13 और 14 फरवरी, 2024 को एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव का खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के भीतर विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए जरूरी, सहयोग, ज्ञान के आदान-प्रदान और खाद्य प्रसंस्करण स्टार्टअप की उन्नति को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से आयोजन किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13-14 फरवरी को किस देश की यात्रा पर जायेंगे?
क. जापान
ख. चीन
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. यूएई
उत्तर: यूएई – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 14 फरवरी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कतर की यात्रा पर जाएंगे। श्री मोदी यूएई में आबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कतर की यात्रा पर दोहा जाएंगे.

पढ़ें: 12 February 2024 Current Affairs in Hindi

Leave a Comment