Current Affairs

करंट अफेयर्स 14 दिसम्बर 2023 – प्रश्न और उत्तर, वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 14 December 2023: Questions and Answers

आज के मतलब 14 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 14 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

‘14 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम प्रश्नोत्तरी एवं व्याख्या हिंदी में

परमाणु ऊर्जा विभाग की एक खोज न्यूट्रास्युटिकल ‘अक्टोसाइट’ कैंसर की देखभाल में कैसे मदद कर सकती है?

a) रेडियोथेरेपी के प्रभावों को बढ़ाना
b) कैंसर की नई प्रकारों का इलाज
c) कैंसर के पैटिएंट्स के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना
d) कैंसर का त्वचा पर प्रभावी इलाज

उत्तर:- कैंसर के पैटिएंट्स के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना – परमाणु ऊर्जा विभाग की एक खोज न्यूट्रास्युटिकल ‘अक्टोसाइट’ कैंसर की देखभाल में बदलाव लाने का उद्देश्य कर रही है। यह नई टैबलेट के माध्यम से रेडियोथेरेपी से उपचार कर रहे कैंसर रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों का कम्प्यूटरीकरण किसके लिए किया जा रहा है?

a) बैंक कर्मचारियों की सुविधा के लिए
b) दीर्घकालिक सहकारी ऋण संरचना में सुधार के लिए
c) सरकारी कर्मचारियों के लिए
d) ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए

उत्तर:- दीर्घकालिक सहकारी ऋण संरचना में सुधार के लिए – कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों का कम्प्यूटरीकरण दीर्घकालिक सहकारी ऋण संरचना (एलटीसीसीएस) में सुधार के लिए किया जा रहा है। ये बैंक मुख्य रूप से किसानों को दीर्घकालिक वित्त प्रदान करने में लगे हुए हैं और इसका उद्देश्य है सहकारी ऋण संरचना को सुधारना।

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ कौन-कौन से कदम उठाए हैं?

a) भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों को नोटिस जारी किए
b) भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों पर जुर्माना लगाया
c) उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्ताओं के सशक्तिकरण के लिए कानून बनाया
d) सभी विकल्प

उत्तर:- भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों को नोटिस जारी किए – केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों को 20 नोटिस जारी किए हैं और 8 ऐसे संस्थानों पर जुर्माना लगाया है।

रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने किस अभियान को शुरू किया और उसके दौरान क्या अद्भुत उपलब्धि हासिल की गई?

a) मिशन शक्ति
b) मिशन अंटार्कटिका
c) मिशन हिमालय
d) मिशन वायुयान

उत्तर:- मिशन अंटार्कटिका – रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने 13 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग की एक टीम को झंडी दिखाई और इसने ‘मिशन अंटार्कटिका’ को सफलतापूर्वक पूरा किया। टीम ने देश भर में 7,500 वर्ग फुट और 75 किलोग्राम वजन का राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इसे रिकॉर्डों में दर्ज किया गया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने किस विषय पर ‘डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए रणनीतिक ढांचे’ का अनावरण किया?

a) पर्यावरण सुरक्षा
b) जल सुरक्षा
c) वायरस संरक्षण
d) उपचारी स्वास्थ्य

उत्तर:- जल सुरक्षा – केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने ‘डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए रणनीतिक ढांचे’ का अनावरण किया और उन्होंने जल सुरक्षा के महत्वपूर्ण विषय पर बातचीत की। उन्होंने डूबने की घटनाओं को कम करने के लिए जागरूकता और सुरक्षा के लिए रणनीतिक ढांचों की आवश्यकता पर बल दिया।

नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (एनएमईटी) की स्थापना किस उद्देश्य से की गई थी और इसकी स्थापना किस धारा के तहत हुई थी?

a) खनिज खोज और विकास के लिए
b) वन्यजन जीव संरक्षण के लिए
c) जल संवर्धन के लिए
d) शिक्षा और विकास के लिए

उत्तर:- खनिज खोज और विकास के लिए – नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (एनएमईटी) की स्थापना भारत सरकार द्वारा खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 की धारा 9 सी के तहत हुई थी और इसका उद्देश्य खनिज अन्वेषण गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस क्यों मनाया जाता है?

ऊर्जा के उपयोग में वृद्धि करने के लिए
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार देने के लिए
ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए
राष्ट्रपति की संबोधन के लिए

उत्तर:- ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए – राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का मुख्य उद्देश्य है लोगों को ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्व के प्रति जागरूक करना और इसे बढ़ावा देना। इस दिन राष्ट्रपति और अन्य प्रमुख व्यक्तियां ऊर्जा संरक्षण से संबंधित पुरस्कारों को साझा करती हैं और लोगों को ऊर्जा बचाने के उपायों के प्रति प्रेरित करती हैं।

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *