14 October 2023 Current Affairs in Hindi
Current Affairs

Today Current Affairs in Hindi 14 October 2023: Questions and Answers

आज के करंट अफेयर्स: 14 अक्टूबर 2023

14 October 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 14 अक्टूबर 2023 के महत्वपूर्ण कर्रेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (current affairs of 14 October 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी।

Current Affairs in Hindi

14 October 2023 Current Affairs in Hindi – 14 अक्टूबर 2023 करंट अफेयर्स

  • प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ. पी.के. मिश्र ने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित उच्चस्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो संदेश के माध्यम से अमेठी सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 के समापन समारोह को संबोधित किया है
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के बीच हाल ही में इन्क्यूबेटरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है
  • कोयला मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित की है
  • सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने नागा रेजिमेंट की तीसरी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट्स कॉलर्स‘ प्रदान किया है?
  • जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2023 का शुभारंभ किया है
  • हॉलीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डगलस प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार ग्रहण करने के लिए 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हिस्सा लेंगे

13 अक्टूबर का इतिहास

14 अक्टूबर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

अब आप पढ़ेंगे 14 अक्टूबर 2023 करंट अफेयर्स क्विज एवं सवाल जवाब हिंदी में.

प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित उच्चस्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की है?
क. संजीत सिंह
ख. अजय माथुर
ग. विजय सिंह
घ. डॉ. पी.के. मिश्र
Answer:- डॉ. पी.के. मिश्र – प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ. पी.के. मिश्र ने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित उच्चस्तरीय कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की है. उन्होंने उन्होंने जीआरएपी में सूचीबद्ध कार्रवाइयों को सख्ती से कार्यान्वित करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा की स्वच्छ ईंधन और ई-वाहनों को अपनाने की दिशा में बढ़ने की जरूरत है.

हाल ही में किसने अमेठी सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 के समापन समारोह को संबोधित किया है?
क. अमित शाह
ख. नरेंद्र मोदी
ग. राजनाथ सिंह
घ. अजय सिंह
Answer:- नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो संदेश के माध्यम से अमेठी सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 के समापन समारोह को संबोधित किया है. इस अवसर पर उन्होंने कहा है की पिछले 25 दिनों में आपने जो अनुभव प्राप्त किया है वह आपके खेल करियर के लिए एक बड़ी थाती है. और किसी भी समाज के विकास के लिए जरूरी है कि वहां खेल और खिलाड़ियों को फलने-फूलने का मौका मिले.

आईसीएआर और किस आईआईटी संस्थान ने इन्क्यूबेटरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
क. पुणे
ख. मुंबई
ग. कानपूर
घ. केरल
उत्तर: कानपुर – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के बीच हाल ही में इन्क्यूबेटरों और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है. इस समझोते के तहत ये संयुक्त प्रयास स्टार्ट-अप को पनपने और कृषि क्षेत्र में सार्थक योगदान देने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करेंगे.

हाल ही में किस मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित की है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. कोयला मंत्रालय
उत्तर: कोयला मंत्रालय – कोयला मंत्रालय ने हाल ही में वर्तमान साइबर सुरक्षा चुनौतियों के बारे में मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और संगठनों को संवेदनशील बनाने और अपने संगठनों में श्रेष्ठ साइबर सुरक्षा व्यवहारों को अपनाने के उद्देश्य से आज “साइबर सुरक्षा” विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया है.

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने नागा रेजिमेंट की कौन सी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट्स कॉलर्स’ प्रदान किया है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी
उत्तर: तीसरी – सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रानीखेत (उत्तराखंड) के कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर में नागा रेजिमेंट की तीसरी बटालियन को ‘प्रेसिडेंट्स कॉलर्स’ प्रदान किया है. उन्होंने परेड का निरीक्षण करने के बाद संचालन, प्रशिक्षण एवं खेल सहित सैन्य गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में नागा रेजिमेंट की समृद्ध परंपराओं की सराहना की है.

हाल ही में किस मंत्रालय ने 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2023 का शुभारंभ किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. बाल विकास मंत्रालय
घ. जल शक्ति मंत्रालय
उत्तर: जल शक्ति मंत्रालय – जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2023 का शुभारंभ किया है. इस पुरस्कार के विजेता को सर्वश्रेष्ठ राज्य’ और ‘सर्वश्रेष्ठ जिला’ को विजेताओं को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।.

विगत दिनों के कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में:-

विवेक कुमार
विवेक कुमार Gksection.com के अनुभवी कंटेंट लेखक और संपादक हैं। इन्हें शिक्षा सम्बंधित विषयों पर लेखन, शिक्षण और अनुसंधान एवं विश्लेषण में अपने समृद्ध अनुभव हैं। यह स्कूली शिक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं और कॉलेज प्रवेश से सम्बंधित ताजा जानकारी को प्रकाशित करने में रूचि रखते है।
https://www.gksection.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *