Current Affairs in Hindi – 15 November 2023 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “15 नवम्बर 2023 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘15 November 2023 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

15 November 2023 Current Affairs in Hindi

15 नवम्बर 2023 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में

किस मंत्रालय के सचिव ने आईआईटीएफ 2023 में ‘स्टील पवेलियन’ का उद्घाटन किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. इस्पात मंत्रालय
उत्तर: इस्पात मंत्रालय – इस्पात मंत्रालय के सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा ने हाल ही में प्रगति मैदान, नई दिल्ली में भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) 2023 में इस्पात मंत्रालय के मंडप का उद्घाटन किया है. इस्पात क्षेत्र के भीतर सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टील पवेलियन’ की शुरुआत की गयी है. इस्पात मंत्रालय के सचिव ने भारत के विकास पथ में इस्पात उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया है.

किस विभाग ने हाल ही में 1 से 30 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र अभियान 2.0 लॉन्च किया है?
क. शिक्षा विभाग
ख. जनजातीय विभाग
ग. महिला विभाग
घ. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग
उत्तर: पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग – पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल ही में 1 से 30 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र अभियान 2.0 लॉन्च किया है. यह अभियान भारत के सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 100 शहरों में 500 स्थानों पर चलाया जा रहा है. डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र का फेस ऑथेंटिकेशन सबमिशन पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना सहज और निर्बाध बनाएगा.

निम्न में से किस आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन किया है?
क. शिक्षा आयोग
ख. योजना आयोग
ग. महिला आयोग
घ. नीति आयोग
उत्तर: नीति आयोग – नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय के सचिव श्री सुधांश पंत की उपस्थिति में हाल ही में 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन किया गया है. उन्होंने कहा है की आयुष्मान कार्ड, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से दूर-दराज के इलाकों में वंचित समुदायों को नि:शुल्‍क स्वास्थ्य लाभ की सुविधा सुनिश्चित कर रहे हैं.

किस रियर एडमिरल ने हाल ही में सोर्ड आर्म के फ्लीट कमांडर का कार्यभार ग्रहण किया है?
क. सीआर प्रवीण नायर
ख. संजय सिंह
ग. अजय माथुर
घ. विजय सिंह
उत्तर: सीआर प्रवीण नायर – भारतीय नौसेना की ‘सोर्ड आर्म’, पश्चिमी बेड़े में हाल ही में ऑफ गार्ड कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम के दौरान रियर एडमिरल सीआर प्रवीण नायर ने सोर्ड आर्म के फ्लीट कमांडर का कार्यभार ग्रहण किया है. रियर एडमिरल सीआर प्रवीण नायर को 01 जुलाई 1991 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। वे गोवा की नौसैन्य अकादमी और वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज तथा अमरीका के न्यूपोर्ट में यूएस नेवल वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र हैं.

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में सैन फ्रांसिस्को की अपनी यात्रा के पहले दिन फ़्रेमोंट में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया है?
क. राजनाथ सिंह
ख. हरदीप सिंह पूरी
ग. श्री पीयूष गोयल
घ. संदीप सिंह
उत्तर: श्री पीयूष गोयल – केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा वस्‍त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने हाल ही में में सैन फ्रांसिस्को की अपनी यात्रा के पहले दिन फ़्रेमोंट में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया है. अपनी आधिकारिक दौरे की शुरुआत करते हुए उन्‍होंने फ़्रेमोंट में टेस्ला फैक्ट्री की यूनिट का दौरा किया और टेस्ला समूह के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की.

15 नवम्बर के किस प्रसिद्ध व्यक्ति की जयंती मनाई जाती है?
क. जवाहरलाल नेहरु
ख. लाल बहादुर शास्त्री
ग. इंदिरा गाँधी
घ. बिरसा मुंडा
उत्तर: बिरसा मुंडा – 15 नवंबर यानी भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी. झारखंड के आदिवासी दम्पति सुगना और करमी के घर जन्मे बिरसा मुंडा ने 15 नवंबर 1875 को जन्म लिया था.

15 नवम्बर का इतिहास

15 नवंबर 2023 समसामयिक घटनाएं

15 नवंबर 2023 की हाल ही में घटित होने वाली घटनाएं मुद्दों का स्पष्टीकरण और/या विश्लेषण हिंदी में।

  • इस्पात मंत्रालय के सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा ने हाल ही में (आईआईटीएफ) 2023 में इस्पात मंत्रालय के मंडप का उद्घाटन किया है
  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल ही में 1 से 30 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र अभियान 2.0 लॉन्च किया है
  • नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन किया है
  • रियर एडमिरल सीआर प्रवीण नायर ने सोर्ड आर्म के फ्लीट कमांडर का कार्यभार ग्रहण किया है
  • केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले के मंत्री श्री पीयूष गोयल हाल ही में सैन फ्रांसिस्को की अपनी यात्रा के पहले दिन फ़्रेमोंट में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया है
  • 15 नवंबर यानी भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाता है.

14 नवंबर 2023 करेंट अफेयर्स

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.