Current Affairs

करंट अफेयर्स 16 दिसम्बर 2023 – प्रश्न और उत्तर, वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 16 December 2023: Questions and Answers

आज के मतलब 16 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 16 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

‘16 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम प्रश्नोत्तरी एवं व्याख्या हिंदी में

प्रश्न: किस उद्देश्य के लिए आसियान-भारत बाजरा महोत्सव 2023 का आयोजन किया गया है?

A) सांस्कृतिक विनोद के लिए
B) खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए
C) स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए
D) खाद्य उत्पादों के विपणी को सुधारने के लिए

उत्तर: C) स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए – आसियान-भारत बाजरा महोत्सव 2023 का उद्देश्य लोगों में मोटे अनाज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के मोटे अनाजों पर आधारित उत्पादों को प्रमोट करना और एक बड़ा बाजार स्थापित करना भी शामिल है।

प्रश्न: भारतीय नौसेना और आईआईटी कानपुर के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) का उद्देश्य क्या है?

A) आईआईटी कानपुर के छात्रों के लिए स्थानीय रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना
B) भारतीय नौसेना के लिए नए युद्धाभ्यासों का आयोजन करना
C) रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान में सहयोग करना
D) समझौता ज्ञापन के माध्यम से नौसेना के कर्मचारियों को विदेशी प्रशिक्षण प्रदान करना

उत्तर: C) रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान में सहयोग करना – इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से भारतीय नौसेना और आईआईटी कानपुर ने रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान गतिविधियों के अकादमिक आदान-प्रदान में साझा रुचि रखने का समर्थन किया है। यह समझौता ज्ञापन विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करके क्षमता निर्माण में मदद करेगा और संकाय/अतिथि व्याख्यानों के माध्यम से प्रशिक्षण संबंधी प्रभावशीलता को बढ़ाएगा।

प्रश्न: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने किस तकनीकी उपलब्धि को हासिल किया है जिससे भारत टेललेस कॉन्फिगरेशन में फ्लाइंग विंग तकनीक के नियंत्रण में महारत हासिल हुई है?

A) उच्च गति वाले मानव रहित विमान
B) ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर
C) चित्रदुर्ग एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज
D) सक्षम गोपनीय मानव रहित विमान

उत्तर: B) ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने चित्रदुर्ग एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज से स्वदेशी रूप से विकसित ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर का सफल उड़ान परीक्षण किया है। इस समर्थन से भारत ने टेललेस कॉन्फिगरेशन में फ्लाइंग विंग तकनीक के नियंत्रण में महारत हासिल करने वाले देशों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गया है।

प्रश्न: रक्षा मंत्रालय ने किस उद्देश्य के लिए भारतीय सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?

A) नियुक्ति की वृद्धि के लिए
B) सीमा सुरक्षा के लिए नए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति के लिए
C) गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता के लिए
D) स्वतंत्रता संग्राम के लिए स्वदेशी रूप से तैयार किए गए नए हथियारों की आवश्यकता के लिए

उत्तर: C) गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता के लिए – रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जिसका उद्देश्य गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता को बढ़ावा देना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य है गोला-बारूद के भंडार को सुरक्षित करना और युद्ध सामग्री की आपूर्ति में बाधा को दूर करना।

प्रश्न: “कल के रहने योग्य शहर” विषय पर किस नगर में प्री-वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ?

A) सूरत
B) वडोदरा
C) गांधीनगर
D) अहमदाबाद

उत्तर: – C) गांधीनगर – गुजरात के गांधीनगर में “कल के रहने योग्य शहर” विषय पर प्री-वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भविष्य के सहयोग के संभावित रास्ते तलाशना है और इसने एक मंच प्रदान किया है ताकि सभी लोग अपनी अनूठी पहल प्रस्तुत कर सकें। यह एक उत्कृष्ट नगर में “वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन 2024” की ओर पहल का कारण बन रहा है।

प्रश्न: स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम का शुभारंभ किस वर्ष में किया गया था और इसका क्या मुख्य उद्देश्य था?

A) 2010, नगरीय प्रकाश व्यवस्था को सुधारना
B) 2015, एलईडी स्ट्रीटलाइट्स का प्रचार-प्रसार करना
C) 2005, ऊर्जा एफिशिएंसी को बढ़ावा देना
D) 2018, सड़कों पर सुरक्षित प्रकाश योजनाओं को बढ़ावा देना

उत्तर: B) 2015, एलईडी स्ट्रीटलाइट्स का प्रचार-प्रसार करना – स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम का शुभारंभ जनवरी 2015 में किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक प्रकाश व्यवस्था के स्थान पर एलईडी स्ट्रीटलाइट्स को लगाना था।

प्रश्न: यात्री फेरी सेवा का शुभारंभ किस तारीख को हुआ था और इसमें कौन-कौन से स्थानों के बीच सेवा है?

A) 1 नवम्बर 2023, रामेश्वरम, इंडो-स्रीलंकाई सीमा
B) 14 अक्टूबर 2023, नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका
C) 25 दिसंबर 2022, मुम्बई, इंडो-दुबई सम्बंध
D) 7 फरवरी 2024, विशाखपट्टनम, इंडो-मलेशिया सीमा

उत्तर: B) 14 अक्टूबर 2023, नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका – यात्री फेरी सेवा 14 अक्टूबर 2023 को नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका के बीच शुरू हुई है।

प्रश्न: अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना-2023 के तहत इंदौर, मध्य प्रदेश में कौन-कौन सी रामसर साइटें संवारने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करके प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है?

A) सिरपुर और विन्ध्याचल
B) सिरपुर और यशवंत सागर
C) यशवंत सागर और भीमाशंकर
D) रामसर और यशवंत सागर

उत्तर: B) सिरपुर और यशवंत सागर – अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना-2023 के अंतर्गत मध्य प्रदेश के इंदौर में रामसर साइट पर सिरपुर और यशवंत सागर को संवारने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करके प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *