Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 24 November 2023 Questions and Answers

24 नवम्बर 2023 महत्वपूर्ण सामयिकी प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में

उत्तर प्रदेश का कौन सा एक्सप्रेसवे पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनेगा?
क. लखनऊ एक्सप्रेसवे
ख. कानपूर एक्सप्रेसवे
ग. आगरा एक्सप्रेसवे
घ. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे
उतर: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे – उत्तर प्रदेश सरकार बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पीपीपी मॉडल के तहत सौर संयंत्र लगाएगी, जिसके माध्यम से 550 मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. उत्तर प्रदेश का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनेगा.

हाल ही में किस मंत्रालय ने स्वच्छ शौचालय अभियान शुरू किया है?
क. विश्व शौचालय दिवस
ख. विश्व विज्ञान दिवस
ग. विश्व महिला दिवस
घ. विश्व शिशु दिवस
उत्तर: विश्व शौचालय दिवस – विश्व शौचालय दिवस 2023 के अवसर आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ” स्वच्छ शाैचालय अभियान ” शुरू किया है, जो 19 नवंबर से 25 दिसंबर 2023 तक चलेगा. सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के प्रभावी संचालन के लिये यह अभियान शुरू किया है.

निम्न में से किस देश में आयोजित 16वीं विश्व वुशु चैम्पियनशिप में रोशिबिना देवी, कुशल कुमार और छवि ने पदक जीता है?
क. जापान
ख. चीन
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. अमेरिका
उत्तर: अमेरिका – अमेरिका में हाल ही में 16वीं विश्व वुशु चैम्पियनशिप में रोशिबिना देवी, कुशल कुमार और छवि ने पदक जीता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रोशिबिना देवी, कुशल कुमार और छवि को पदक जीतने पर बधाई दी है.

इनमे से कौन सा मंत्रालय देश के जिलों से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ सहभागिता करेगा?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. वाणिज्य मंत्रालय
उत्तर: वाणिज्य मंत्रालय – वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है की वह देश के जिलों से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ सहभागिता करेगा. एमएसएमई को ई-कॉमर्स मंच का लाभ उठाने में सहायता करने के लिए ‘निर्यात केंद्र के रूप में जिले’ पहल शुरू की गई है.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान ने हाल ही में अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?
क. 42वां
ख. 45वां
ग. 47वां
घ. 55 वां
उतर: 47वां – पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान ने हाल ही में 47वां स्थापना दिवस मनाया है. इस अवसर पर विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए है.

निम्न में से किस विभाग और इस्कॉन ने हाल ही में नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?
क. विज्ञान विभाग
ख. शिक्षा विभाग
ग. महिला विभाग
घ. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
उत्तर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कॉन्शसनेस (इस्कॉन) ने हाल ही में नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. यह समझौता ज्ञापन, विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं और छात्रों के बीच, एनएमबीए के संदेश को फैलाने में सहायता करेगा.

पढ़ना जारी रखें:-

23 नवम्बर 2023 कर्रेंट अफेयर्स
22 नवम्बर 2023 कर्रेंट अफेयर्स
21 नवम्बर 2023 कर्रेंट अफेयर्स

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *