Current Affairs

करंट अफेयर्स 30 नवम्बर 2023: प्रश्न उत्तर एवं वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 30 November 2023: Questions and Answers

30 November 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 30 नवम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 30 November 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

Indian filmmaker Rishabh Shetty honored with special jury award for 'Kantara' at 54th IFFI


30 नवम्बर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

देश के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की 1 दिसंबर 2023 को किस राज्य की यात्रा पर जायेंगे?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. महाराष्ट्र
घ. पंजाब
उत्तर: केरल – देश के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की 1 दिसंबर 2023 को केरल के तिरुवनंतपुरम की यात्रा पर जायेंगे. इस यात्रा के दौरान श्री धनखड़ शहर में 5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

हाल ही में किसने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान को मंजूरी दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्रीय मंत्रिमंडल
घ. इनमे से कोई नहीं
उत्तर: केंद्रीय मंत्रिमंडल – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान को 24,104 करोड़ रुपये (केंद्रीय हिस्सेदारी: 15,336 करोड़ रुपये और राज्य हिस्सेदारी: 8,768 करोड़ रुपये) के कुल परिव्यय के साथ मंजूरी दी है. इसके अंतर्गत नौसंबंधित मंत्रालयों के माध्यम से 11 अहम क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने केन्द्र प्रायोजित योजना को अगले कितने वर्षो तक जारी रखने को मंजूरी दी है?
क. 2 वर्षों
ख. 3 वर्षों
ग. 4 वर्षों
घ. 5 वर्षों
उत्तर: 3 वर्षों – केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना को अगले 3 वर्षों तक जारी रखने को मंजूरी दी है. जिसमे 1952.23 करोड़ रुपये का वित्तीय निहितार्थ शामिल होगा। केन्द्र के हिस्से का वित्त पोषण निर्भया फंड से किया जाना है। यह योजना 02.10.2019 को शुरू की गई थी.

किस मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने राज्य क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
घ. बाल विकास मंत्रालय
उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने हाल ही में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत राज्य क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया है. इस कार्यशालाओं का उद्देश्य सेवा वितरण में सुधार के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों की क्षमता को सामने लाना और यह बताना है कि नए डिजिटल परिदृश्यों को समायोजित करने के लिए नीतियों और रणनीतियों को कैसे आकार दिया जाए.

54वें इफ्फी में भारतीय फिल्मकार ऋषभ शेट्टी को किस फिल्म के लिए विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
क. एक में एक टू
ख. तुमबाद
ग. एनिमल
घ. कांतारा
उत्तर: कांतारा – प्रतिष्ठित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में विख्‍यात भारतीय फिल्मकार, अभिनेता और लेखक ऋषभ शेट्टी को हाल ही में फिल्म कांतारा के विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया है. इस अवसर पर उन्होंने कहा है की “इतने प्रतिष्ठित मंच पर मिले स्‍नेह और सम्मान से मैं कृतज्ञ हूं।”

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने राष्ट्रीय लोकसंपर्क कार्यक्रम में ‘दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाड़ी प्रोटोकॉल’ लॉन्च किया है?
क. राजनाथ सिंह
ख. अजय सिंह
ग. निर्मला सीतारमण
घ. श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी
उत्तर: श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी – केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने हाल ही में राष्ट्रीय लोकसंपर्क कार्यक्रम में ‘दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाड़ी प्रोटोकॉल’ लॉन्च किया है. इस कार्यक्रम का आयोजन दिव्यांग बच्चों के बेहतर कल्याण के लिए समग्र पहुंच को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को साकार करने के लिए किया गया.

वर्ष 2016 से लेकर 2023 तक के करंट अफेयर्स हिंदी में पढ़े

30 नवम्बर 2023 सामयिकी घटनाक्रम व्याख्या’ हिंदी में

  • देश के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की 1 दिसंबर 2023 को केरल की यात्रा पर जायेंगे?
  • हाल ही में में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान को मंजूरी दी है?
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने केन्द्र प्रायोजित योजना को अगले 3 वर्षो तक जारी रखने को मंजूरी दी है?
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने राज्य क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया है?
  • 54वें इफ्फी में भारतीय फिल्मकार ऋषभ शेट्टी को कांतारा फिल्म के लिए विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
  • केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने राष्ट्रीय लोकसंपर्क कार्यक्रम में ‘दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाड़ी प्रोटोकॉल’ लॉन्च किया है?

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *