करंट अफेयर्स – 6 दिसम्बर 2023: प्रश्न उत्तर एवं वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 6 December 2023: Questions and Answers

6 December 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 6 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 6 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

Dr. B.R. Ambedkar

6 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

निम्न में से किस मंत्रालय ने स्थानिक योजना को बढ़ावा देने के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली एप्लीकेशन “ग्राम मानचित्र” का शुभारंभ किया है?
क. शिक्षा मंत्रालय
ख. जनजातीय मंत्रालय
ग. विज्ञान मंत्रालय
घ. पंचायती राज मंत्रालय
उत्तर: पंचायती राज मंत्रालय

हाल ही में किस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक नया एक्सेसिबिलिटी विडगेट लॉन्च किया गया है?
क. पीएम मोदी
ख. जिज्ञासा योजना
ग. दूरभाष बीएसएनएल
घ. आईजीओटी कर्मयोगी
उत्तर: आईजीओटी कर्मयोगी

निम्न में से किस विभाग द्वारा राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई)’ को कार्यान्वित किया जा रहा है?
क. विज्ञान विभाग
ख. योजना विभाग
ग. जनजातीय विभाग
घ. सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
उत्तर: सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग –

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से किस फाउंडेशन द्वारा आज नई दिल्ली के संसद भवन लॉन में डॉ. बी.आर. अंबेडकर का 68वां महापरिनिर्वाण दिवस उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा?
क. बिल गेट्स फाउंडेशन
ख. योजना विभाग फाउंडेशन
ग. डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन
घ. इनमे से कोई नहीं
उत्तर: डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन

6 दिसम्बर को किस महानायक की पुण्य तिथि मनाई जाती है?
क. महात्मा गाँधी
ख. बाल गंगाधर तिलक
ग. अटल विहारी वाजपेयी
घ. डॉ. भीमराव अंबेडकर
उत्तर: डॉ. भीमराव अंबेडकर

‘6 दिसम्बर 2023′ सामयिकी घटनाक्रम व्याख्या हिंदी में

  • पंचायती राज मंत्रालय ने ग्राम पंचायत द्वारा स्थानिक योजना को बढ़ावा देने के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली एप्लीकेशन “ग्राम मानचित्र” का शुभारंभ किया है. यह एप्लीकेशन ग्राम पंचायतों को भू-स्थानिक तकनीक का उपयोग करके ग्राम पंचायत स्तर पर योजना बनाने में सुविधा और सहायता प्रदान करती है.

  • हाल ही में आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर एक नया एक्सेसिबिलिटी विडगेट लॉन्च किया गया था। आईजीओटी प्लेटफॉर्म को सरकारी स्पेक्ट्रम के शिक्षार्थियों के लिए सुलभ बनाने के उद्देश्य से पेश किया गया. आईजीओटी का एक्सेसिबिलिटी विडगेट न केवल दिव्यांग शिक्षार्थियों को नेविगेट करने और सामग्री के साथ निर्बाध रूप से जुड़ने के लिए सशक्त बनाना चाहता है.

  • सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभागराष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई)’ कार्यान्वित किया जा रहा है. इसका उम्र से संबंधित किसी भी दिव्‍यांगता/दुर्बलता से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों को सहायक जीवन उपकरण प्रदान करना है। इन उपकरणों की सहायता से शारीरिक स्थिति को लगभग सामान्य स्थिति के करीब ले जाया जा सकता है.

  • भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) द्वारा 68 वां महापरिनिर्वाण दिवस 6 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली के संसद भवन लॉन में बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के पास मनाया जाएगा. 68 वें महापरिनिर्वाण दिवस का स्मरणोत्सव राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु द्वारा पुष्पांजलि के साथ आरंभ होगा.

पढ़ना जारी रखें:-

Leave a Comment