6 नवंबर – युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? भागीदारी

International Day for Preventing the Exploitation of the Environment in War and Armed Conflict in Hindi - 6 November

युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? – भागीदारी कैसे करे

International Day for Preventing the Exploitation of the Environment in War and Armed Conflict in Hindi – 6 नवंबर को प्रतिवर्ष युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। 5 नवंबर वर्ष 2001 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर वर्ष के 6 नवंबर को युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था.

युद्ध के दौरान, पर्यावरण का पारिस्थितिकी तंत्र प्रभावित होता है जैसे कि जंगल को जलाना, जानवरों को मारना, पानी को दूषित करना, आदि। लेकिन मानवता ने हमेशा मृत और घायल सैनिकों और नागरिकों, नष्ट शहरों और आजीविका के संदर्भ में अपने युद्ध हताहतों की गिनती की है, ​पर्यावरण अक्सर युद्ध का अप्रकाशित शिकार बना हुआ है। पानी के कुओं को प्रदूषित कर दिया गया है, फसलों को जला दिया गया है, जंगलों को काट दिया गया है, मिट्टी को जहर दिया गया है और सैन्य लाभ हासिल करने के लिए जानवरों को मार दिया गया है.

युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस में भागीदारी

भूमि और प्राकृतिक संसाधन संघर्ष पर ईयू-यूएन साझेदारी

संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क टीम द्वारा निवारक कार्रवाई के लिए समन्वित 6 संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और विभागों “यूएनईपी, यूएनडीपी, यूएनहैबिटैट, पीबीएसओ, डीपीए और डीईएसए” ने देशों को प्राकृतिक तनाव की पहचान करने, रोकने और बदलने में मदद करने के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ साझेदारी की है। संघर्ष निवारण और शांति निर्माण कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में संसाधन.

संघर्ष के बाद शांति निर्माण और प्राकृतिक संसाधनों पर वैश्विक अनुसंधान कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी), पर्यावरण कानून संस्थान (ईएलआई), और टोक्यो और मैकगिल विश्वविद्यालयों ने संघर्ष के बाद शांति निर्माण के दौरान प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन पर सीखे गए सबक और अच्छी प्रथाओं को इकट्ठा करने के लिए एक वैश्विक शोध कार्यक्रम शुरू किया। इस चार-वर्षीय शोध परियोजना में 55 देशों के 230 से अधिक विद्वानों, चिकित्सकों और निर्णय निर्माताओं द्वारा 150 से अधिक सहकर्मी-समीक्षित केस अध्ययन प्राप्त हुए हैं। यह संघर्ष के बाद शांति निर्माण में सहायता के लिए प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में अनुभवों, विश्लेषणों और पाठों का अब तक का सबसे महत्वपूर्ण संग्रह दर्शाता है।

शांति निर्माण सेटिंग में महिलाओं और प्राकृतिक संसाधनों पर संयुक्त राष्ट्र की साझेदारी

  • संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी), यूएन महिला, यूएनडीपी और पीबीएसओ ने साझेदारी स्थापित की है।
  • इस साझेदारी का उद्देश्य महिलाओं के सशक्तिकरण, लैंगिक समानता, और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के साथ जटिल संबंधों की समझ में सुधार लाना है।
  • यह साझेदारी शांति निर्माण के समर्थन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • इस सहयोग की पहली नीति रिपोर्ट 6 नवंबर 2013 को जारी की गई थी।
जानिए राष्ट्रीय एकता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व थीमList of Important Days in November – नवम्बर महत्वपूर्ण दिवस (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *