Samanya Gyan

हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस (Himachal Pradesh Foundation Day)


In this section will know about Himachal Pradesh Sthapana Diwas in Hindi, where you learn most important points about Himachal Pradesh and its Foundation day in Hindi.

भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाता है, हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस इसलिए मनाया जाता है क्यूंकि इस दिवस पर यानी की 25 जनवरी, 1971 को देश में पूर्ण राज्य बना था।

भारत की आजादी के बाद वर्ष 1948 अप्रैल में लगभग 30 रियासतों को मिलाकर जोकि 27,000 वर्ग कि.मी. में फैली हुई थी को मिलाकर हिमाचल को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था और बाद में वर्ष 1954 में ‘ग’ श्रेणी की रियासत तबलासपुर को भी इसमें मिला दिया गया और यह बढ़कर 28,241 वर्ग कि.मी. हो गया, लेकिन यह सिर्फ इस क्षेत्रफल तक सिमित नहीं था बाद में वर्ष 1966 में हिमाचल में पंजाब के पहाड़ी क्षेत्र को इसमें मिला दिया गया और इस राज्य का पुनर्गठन किया गया जिसका क्षेत्रफल बाद में 55,673 वर्ग कि.मी. हो गया।

हिमाचल प्रदेश बिर्टिश शासन के अंतर्गत ‘आंग्ल-गोरखा युद्ध के बाद आ गया और यह प्रदेश महाराजा रणजीत सिंह के शासन के समय वर्ष 1857 में पंजाब राज्य का हिस्सा रहा था जोकि महाराजा रणजीत सिंह के अधीन था.

‘बर्फ़ीले पहाड़ों का अंचल’ हिमाचल’ प्रदेश का शाब्दिक अर्थ है, इसके अलावा इस प्रदेश को देव भूमि भी कहा जाता है क्यूंकि यहाँ हिन्दू देवी देवताओं के प्राचीन मंदिर विदमान है, इस राज्य में आर्यों का प्रभाव ऋग्वेद से भी पुराना माना गया है|

वर्ष 1950 में हिमाचल प्रदेश को भारत का केन्द्र शासित प्रदेश बनाया गया था परन्तु 1971 में ‘हिमाचल प्रदेश राज्य अधिनियम-1971’ के अन्तर्गत हिमाचल प्रादेश 25 जून 1971 को भारत का अठारहवाँ राज्य बना|

हिमाचल प्रदेश पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम में दक्षिण में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश, उत्तर में जम्मू और कश्मीर, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखंड तथा पूर्व में तिब्बत से घिरा है एवं यह राज्य पश्चिमी भारत में स्थित है.

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहाँ सिर्फ पहाड़ी क्षेत्रो का विकास ही नहीं बल्कि यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवाओं में भी अधिक विकास प्राप्त किया है।

Keep Learning:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *