29 बार माउंट एवरेस्ट पर फतह कर चुकी है नेपाली पर्वतारोही कामी रीता शेरपा

Kami Rita Sherpa Climb Mount Everest Most Times – माउंट एवरेस्ट को दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माना जाता है और जो पर्वतारोही इस छोटी की सतह तक पहुँचता है उसका नाम एक रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हो जाता है. इस लेख में सर्वाधिक बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतारोही “कामी रीता शेरपा” के रिकॉर्ड के बारे में बताया गया है जिन्होंने दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

हर पर्वतारोही का सपना होता है की वह दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह हासिल करैं. हिमालय की इस चोटी पर है पर्वतारोही है जिन्होंने जो इस चोटी पर पहुंचे है, लेकिन कुछ पर्वतारोही ऐसे है जिनके अन्दर एक जूनून भरा हुआ है माउंट एवरेस्ट की चोटी पर फतह पर चढ़ बड़ी उपलब्धि हासिल करने का. उन्ही जूनून भरे पर्वतारोही में से एक है कामी रीता शेरपा जिन्होंने अभी तक एवरेस्ट पर 29वीं बार कदम रखकर इतिहास रच अपने देश का नाम रोशन किया है.

कौन है कामी रीता शेरपा?

कामी रीता शेरपा एक पर्वतारोही है जिनके नाम अभी तक के दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर सबसे अधिक बार चढ़ने का रिकॉर्ड दर्ज हैं.

कामी रीता शेरपा ने 8848.86 मीटर सागरमाथा की सबसे ऊँची चोटी (माउंट एवरेस्ट) पर इरफ एक सप्ताह के भीतर दो बार चढ़ाई कर जो उनकी 28वीं एवरेस्ट की चढ़ाई थी. उनकी इस चढ़ाई ने दुनिया के 71 साल लंबे इतिहास में विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे अधिक बार चढ़ने का रिकॉर्ड बनाने वाले पर्वतारोही बनी हैं.

रिकॉर्ड 29वीं बार फतह किया एवरेस्ट:
साल 1994 में में कामी रीता ने दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह हासिल की था. कामी रीता अब तक की विश्व में ऐसे पहले पर्वतारोही है जिन्होंने इस शिखर पर सबसे अधिक बार चढ़ाई की है.

https://www.instagram.com/p/C4FiIqnLGmy/?utm_source=ig_web_copy_link

माउंट एवरेस्ट पर आम घटनायें
हर वर्ष कई पर्वतारोही इस शिखर चोटी पर जाते है जिन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है जैसे, तांदी हवायें, आंधी तूफ़ान, ऑक्सीजन की मात्रा कम होना आदि इस चोटी पर चढ़ाई के दौरान पर्वतारोहियों की मौत भी हो सकती है आदि.

अभी तक लखपा शेरपा (Lhakpa Sherpa) के नाम माउंट एवरेस्ट पर सबसे अधिक बार चढ़ाई करने वाली पर्वतारोही महिला है. उन्होंने वर्ष 2022 में विश्व-रिकॉर्ड के साथ 10वीं चढ़ाई की थी.

ऑनलाइन जानकारी के अनुसार कामी रीता शेरपा ने साल 1994 से 2024 के बीच में, 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर चुकी है. वहीं माउंट के 2 और माउंट ल्होत्से पर एक-एक बार, माउंट मनास्लु पर चार बार और माउंट चो ओयू पर 8 बार कामी रीता ने चढ़ाई की है.

नोट: यह लेख “सर्वाधिक बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पर्वतारोही कौन है?” पर आधारित है यदि इस लेख में कुछ गलत प्रकाशित हो गया है तो कृपया हमें कमेंट में बताकर सुधार में हमारी मदद करैं.

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *