mukesh-ambani-biography-in-hindi
Biography in Hindi

Biography of Mukesh Ambani in Hindi


Here you will study about Hindi Biography of Mukesh Ambani with the help of Mukesh Ambani Biography story you will learn and preparation lots of facts about Mukesh Ambani Biography in hindi language.

Mukesh Ambani Biography in Hindi (मुकेश अंबानी का जीवन परिचय)

विश्व में आपने दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तियों के अक्सर नाम सुने ही होंगे जैसे जेफ बेजोस, बिल गेट्स एवं मार्क जकरबर्ग आदि. वही बात करे यदि भारत के आमिर व्यक्तियों की तो सबसे ऊँची श्रेणी में श्री मुकेश अंबानी जी का नाम आता है. क्युकी मुकेश अंबानी भारत के अब तक के एकमात्र ऐसे व्यक्ति है जिनके पास भारत के सभी आमिर व्यक्तियों से अधिक धन/संपत्ति हैं. आज श्री मुकेश अंबानी जी बारे में जितना हो सकता है उनके जीवन से सम्बंधित उतना आज हम यहाँ बताएँगे. इस पोस्ट के माध्यम से आप मुकेश अंबानी के जीवन परिचय से सम्बंधित जुडी सटीक एवं सही जानकारी जैसे, मुकेश अंबानी की शिक्षा, मुकेश अंबानी जी का जन्म और परिवार, उनके दिखने का अंदाज, मुकेश अंबानी जी का बिजनेस करियर, मुकेश अंबानी जी को मिले अवार्ड एवं सम्मान उपलब्धियां, मुकेश अंबानी जी की संपत्ति एवं उनसे जुडी रोचक बाते हिंदी भाषा में.

mukesh-ambani-biography-in-hindi

मुकेश अंबानी जी के जीवन के बारे में कुछ रोचक जानकारी:
पूरा नाम: मुकेश धुरुभाई अंबानी
निक नेम : मुकु
जन्म दिवस : 19 अप्रैल `1957
जन्म स्थान : यमन देश
नागरिकता : भारतीय
वर्तमान परेश : मुंबई
शिक्षा: हिल ग्रेंज हाई स्कुल, पेडर रोड, मुंबई (रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए)
धर्म : हिंदी
अधिकारिक वेबसाइट (Website): http://www.ril.com/OurCompany/Leadership/Chairman-And-Managing-Director.aspx

मुकेश अंबानी जी के जन्म की बात करे तो उनका जन्म वर्ष यमन कंट्री के एडन सिटी में सन 1957 में हुआ था, मुकेश अंबानी जी से अलग इनके तीन भाई बहन हैं जिसमे से एक छोटे भाई जिनका नाम अनिल जोकि असल जिंदगी में बहुत बड़े बिजनेसमेन है. छोटे भाई अनिल के अलावा दो बहने हैं जिनका विवाह हो चूका.

मुकेश अंबानी जी का विवाह नीता अंबानी से 27 वर्ष पूर्व हुआ था और वर्तमान में नीता अंबानी अपने अपने पति श्री मुकेश अंबानी के साथ मिलकार व्यापार में मदद करती हैं. मुकेश अंबानी जी के तीन बच्चे हैं जिनमें से तो लड़के और एक लड़की हैं बड़े बेटे का नाम आकाश अंबानी हैं.

मुकेश अंबानी जी के पिता का नाम धुरुभाई अंबानी और माता का नाम कोकिला बेन अंबानी हैं दो बहने नीना और दीप्ति और एक भाई अनिल अंबानी, धर्म पत्नी का नाम नीता अंबानी एवं, बेटी का नाम ईशा अंबानी और दोनों बेटों का नाम आकाश अंबानी और अंनत अंबानी हैं.

मुंबई शहर के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से मुकेश अंबानी जी ने अपनी स्कूली परीक्षा की, और इसके बाद केमिकल इंजीनियरिंग विषय में में अपनी ग्रेजुएशन मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान से हासिल की. ग्रेजुएशन की परीक्षा समाप्त करने बाद इन्होने अमेरिका की जानी मानी यूनिवर्सिटी (विश्वविधालय) स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी अमेरिका यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ने के बाद वह अपने पिता के बिजनेस में साथ देने के लिए भारत आये.

मुकेश अंबानी जी का जन्म ऐसे परिवार व् ऐसी स्थिति में हुआ जब इनके पास अधिक धन (संपत्ति) नहीं थी और इनके परिवार के पास सिर्फ दो कमरे के बेडरूम में रहते थे. पिता धीरूभाई अंबानी जी मिला हुआ व्यापार आज मुकेश अंबानी जी बहुत अच्छी तरीके से चला रहे है . इन्होने मात्र अपनी 18 वर्ष की आयु में पिता धीरूभाई अंबानी के साथ उनके व्यापार में हाथ बटाया. जब उनके पिता धीरूभाई अंबानी जी का स्वर्गवास हुआ तो धीरूभाई अंबानी जी का कारोबार दो बेटो में बाँट दिया गया.

यदि मुकेश अंबानी जी के बिजनेस करियर की बारे करें तो आप सभी जानते है की मुकेश अंबानी आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं और जब वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी बिजनेस (एमबीए) की पढ़ाई कर रहे थे तब उनके पिता जी को एमबीए भारतीय सरकार की तरफ से पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण से जुड़ा हुआ लाइसेंस मिला था. इस लाइसेंस की मदद से मुकेश अंबानी के पिता ने पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न का प्लांट के कार्य का शुभारम्भ किया था. जब यह प्लांट खोला गया तब धीरुभाई अंबानी जी के अपने बेटे मुकेश अंबानी को भारत वापस बुलाया क्युकी वह चाहते थे की मुकेश अंबानी उनके कारोबार में उनका साथ दे और प्लांट सफलतापूर्वक शुरू होने के बाद भी मुकेश अंबानी अपनी अधूरी पढ़ाई को पूर्ण करने के लिए वापस अमेरिका जाने की जगह वापस अपने पिता के के कारोबार को आगे बढाने का निर्णय लिया. पिता धीरुभाई अंबानी जी की रिलायंस कंपनी को मुकेश अंबानी जी ने साथ मिलकर आगे बढाया और आगे चलकर वह एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, टेक्सटाइल्स और टेलीकम्युनिकशन्स के क्षेत्र में भी कार्य करने लगी थी. मुकेश अंबानी जी के पिता धुरुभाई अंबानी जी की मृत्यु सन 2002 में हो गई इस घटना के बाद रिलाइंस कंपनी को दो भागो में बाँट दिया गया था या फिर कहे तो दो बेटो के बीच यह कंपनी बाँट दी गई जिसमे एक भाग मुकेश अंबानी जी के नाम और दुसरा भाग उनके भाई अनील अंबानी जी की नाम अनिल अंबानी जी ने अपने ग्रुप का नाम रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रखा था.

मुकेश अंबानी जी वर्ष 2005 में अपनी कंपनी रिलायंस के चेयरमैन और एमडी अभी तक हैं. मुकेश अंबानी जी ने वर्ष पेट्रोलियम रिफाइनरी को गुजरात में शुरू किया था और वर्तमान में यह पुरे विश्व में बहुत बढ़ी रिफाइनरी हैं. मुकेश अंबानी जी की रिलायंस फ्रेश स्टोर्स सन 2006 में स्टार्ट हुई. वर्तमान में मुकेश अंबानी जी के बड़े बेटे और बेटी दोनों मिलकर उनके कारोबार को संभाल रहे है.

हाल ही की बार करें तो जियो गीगा फाइबर नामक ब्रॉडबैंड सर्विस मुकेश अंबानी जी ने अपने बच्चो के साथ मिलकर स्टार्ट किया है जिसकी मदद से इन्टरनेट की गति में सुविधा मिलेगी.

वैसे तो मुकेश अंबानी जी को अब तक बहुत से पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका हैं और साथ ही इन्होने आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी खरीदा हुआ है. निचे दी गई सूचि मुकेश अंबानी को मिले मुख्य पुरस्कार सामान की हैं.

वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्सटोटल टेलीकॉम, साल 2004
‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल, साल 2007
चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्डगुजरात सरकार, साल 2007
बिजनेस लीडर ऑफ द ईयरएनडीटीवी इंडिया, साल 2010
बिजनेसमैन ऑफ द ईयरवित्तीय क्रॉनिकल, साल 2010
स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मेडलयूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, साल 2010
ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्डअंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद, साल 2010
मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर)महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा, साल 2010
एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवॉर्डएशिया सोसाइटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए
दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 36 वां स्थान परसाल 2014

मुकेश अंबानी जी कुल संपत्ति की बारे करें तो वह भारत के सभी आमिर व्यक्तियों की सूचि में पहला स्थान प्राप्त करते हैं और साथ ही इन्होने विश्व के कई देशो में प्रॉपर्टी भी खरीदी हुई हैं.

मुकेश अंबानी जी अमीर व्यक्ति तो है ही परन्तु इनका स्वाभाव एक साधारण मनुष्य की तरह है और साधारण जीवन व्यतीत करते हैं मुकेश अंबानी जी का मनपसंद खेल किसी समय हॉकी हुआ करता था जब वह स्कुल समय में थे.

मुकेश अंबानी के बाद भारत में कई और बड़े अमीर व्यक्ति है जिनके पास भी काफी अधिक संपत्ति हैं जैसे गोदरेज, आनंद महिंद्रा और आनंद जैन ये सभी मुकेश अंबानी जी के स्कुल सह्पाटी हुआ करते है जिनके साथ मुकेश अंबानी जी का आज भी दोस्ती का रिश्ता हैं.

अपनी धर्मपत्नी नीता अंबानी जी के 50वें जन्मदिवस पर मुकेश अंबानी जी के एक प्राइवेट प्लेन तोहफे के रूप में दिया था जिसकी कुल कीमत लगभग 62 मिलियन डॉलर है. मुकेश अंबानी जी सरकार द्वारा एक सिक्योरिटी दी गई है जिसे सिक्योरिटी कहते हैं और ये सिक्योरिटी हमेशा मुकेश अंबानी जी के साथ चलते हैं.

We hope, after read this story about of Mukesh Ambani Biography you collect briefly and important gk information of Mukesh Ambani Biography in hindi. If something we published wrong or little details about Mukesh Ambani Biography so please drop your message in comment box or mail us so will try to resolve and update samanaya gyan about Mukesh Ambani Biography.

Keep Learning:

2 Replies to “Biography of Mukesh Ambani in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *