जाने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 कब, क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, उपाय, PDF, चुनौतियां

National Cyber ​​Security Awareness in Hindi - राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 कब, क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, उपाय, PDF, चुनौतियां

जाने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 कब, क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, उपाय, PDF, चुनौतियां

National Cyber ​​Security Awareness 2023 in Hindiराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 कब, क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, उपाय, PDF, चुनौतियां. अक्टूबर को विश्व स्तर पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह (एनसीएसएएम) के रूप में मनाया जाता है – इस आर्टिकल में हम जानेंगे की राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह (National Cyber ​​Security Awareness) कब, क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, उपाय, PDF, चुनौतियां क्या-क्या है.

National Cyber Security Awareness Gk Questions in Hindi

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 कब, क्यों मनाया जाता है?

अक्टूबर में राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह (एनसीएसएएम) मनाया जाता है । होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के भीतर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा प्रभाग और गैर-लाभकारी राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा गठबंधन द्वारा शुरू किया गया यह महीना साइबर सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है. आज कल साइबर सुरक्षा अब हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है। हम जितना अधिक जुड़ेंगे. अपनी डिजिटल पहचान की सुरक्षा करना एक साझा जिम्मेदारी बन जाएगी। जितना अधिक हम साझा करेंगे, उतना ही अधिक हमें ध्यान रखना होगा।. National Cyber ​​Security Awareness को साइबर सुरक्षा पर ध्यान आकर्षित करने और ऑनलाइन सुरक्षित रहने के एक केंद्रित प्रयास के रूप में पूरे विश्वभर में मनाया जाता है.

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता का इतिहास

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग और नेशनल साइबर सिक्योरिटी एलायंस ने वर्ष 2004 में अमेरिका के लोगो को ऑनलाइन सुरक्षित रहने में मदद करने के व्यापक प्रयास के रूप में राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह को शुरू किया गया. शुरूआती प्रयासों में एंटीवायरस प्रोग्राम को अद्यतन रखने जैसी सलाह शामिल थी। जबकि वर्ष 2009 से, महीने में एक समग्र थीम, “हमारी साझा जिम्मेदारी” शामिल की गई है और पूरे महीने के लिए साप्ताहिक थीम 2011 में पेश की गई थीं.

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 की थीम

आइये जानते है राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 के लिए थीम क्या है?

  • NCSAM-2023 Day-13 Safety And Security Tips / साइबर सुरक्षा युक्तियाँ

साइबर सुरक्षा जागरूकता की चुनौतियां

साइबर सुरक्षा से संबंधित चुनौतियाँ क्या हैं?

  • साइबर हमले

आज-कल रैनसमवेयर हमले लगातार और महंगे होते जा रहे हैं. बात करे भारत में 75% से अधिक भारतीय संगठनों को ऐसे हमलों का सामना करना पड़ा है और हर उल्लंघन पर औसतन ₹35 करोड़ का नुकसान हुआ है

  • सीमित निजी क्षेत्र की भागीदारी

भारत की साइबर सुरक्षा संरचनाओं में निजी क्षेत्र की भागीदारी काफी हद तक सीमित है. और उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों को साइबर उल्लंघनों से बचाने के लिए समान विचारधारा वाले अंतर-सरकारी और राज्य ढांचे के साथ सहयोग आवश्यक है.

महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की कमजोरी

विश्व भर में साइबर क्षमताओं का उपयोग महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, उद्योग और सुरक्षा को कमजोर करने के लिए किया जा सकता है. और साथ ही भौतिक और डिजिटल क्षेत्रों के बीच की रेखाएं तेजी से धुंधली हो रही हैं.

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा के लिए कुछ उपाय – Safety Tips

आइये जानते है राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 के लिए सेफ्टी टिप्स (Safety Tips) क्या है?

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह 2023 की PDF

आप यहाँ पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता माह पर PDF फाइल डाउनलोड कर सकते है.

13 Oct:- जाने अंतर्राष्‍ट्रीय आपदा न्‍यूनीकरण दिवस 2023 कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, थीम, महत्त्वList of Important Days in October 2023 – अक्टूबर महत्वपूर्ण दिवस (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *