Nobel Prize 2023 Winners: Names and Fields of Achievement – नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची, नाम और क्षेत्र

Nobel Prize 2023 Winners: Names and Fields of Achievement – नोबेल पुरस्कार विजेताओं 2023 की सूची, नाम और क्षेत्र

Nobel Prize 2023 Winners: Names and Fields of Achievement - नोबेल पुरस्कार विजेताओं 2023 की सूची, नाम और क्षेत्र

नोबेल पुरस्कार विजेताओं 2023 की सूची, नाम और क्षेत्र

Nobel Prize 2023 Winners: Names and Fields of Achievement – नोबेल पुरस्कार 2023 के विजेताओं की सूची और कार्यक्रम 2 अक्टूबर को जारी की गई है। नोबेल पुरस्कार 2023 के विजेताओं का पूरा विवरण प्राप्त करें.

Nobel Prize 2023 Winners – नोबेल पुरस्कार विजेताओं

2023 में नोबेल पुरस्कार विजेता विभिन्न क्षेत्रों और शाखाओं का एक विविध संगठन है, लेकिन उन्हें सभी अपने असाधारण योगदानों के लिए एक साथ जोड़ता है। उनका काम हमारे चारों ओर की दुनिया की समझ और हमारी समय की सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने की हमारी क्षमता पर गहरा प्रभाव डाला है।

नोबेल पुरस्कार दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं, जो भौतिकी, रासायनिक विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करते हैं। पुरस्कार प्रतिवर्ष नोबेल संस्थान द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जिनके पीछे स्वीडिश उद्योगपति और आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा का आधार है।

Nobel Prize Winners Gk Questions in Hindi

नोबेल पुरस्कार श्रेणीघोषणा तिथिकार्यक्रम का स्थानविजेताओं
फिजियोलॉजी या मेडिसिनसोमवार, 2 अक्टूबरकरोलिंस्का इंस्टिट्यूट, सोलनाकैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन
भौतिक विज्ञानमंगलवार, 3 अक्टूबररॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोमपियरे एगोस्टिनी, फ़ेरेन्क क्रॉस्ज़ और ऐनी एल’हुइलियर
रसायन विज्ञानबुधवार, 4 अक्टूबररॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोममौंगी जी. बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस और एलेक्सी आई. एकिमोव
साहित्यगुरुवार, 5 अक्टूबरस्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोमजॉन फॉसे
शांतिशुक्रवार, 6 अक्टूबरनॉर्वेजियन नोबेल संस्थान, ओस्लोनर्गेस मोहम्मदी
आर्थिक विज्ञान में स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कारसोमवार, 9 अक्टूबररॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोमक्लाउडिया गोल्डिन

नोबेल पुरस्कार 2023 में भौतिकी क्षेत्र में

नोबेल पुरस्कार 2023 में भौतिकी क्षेत्र में
  • पियर एगोस्टिनी, फेरेंक क्राउस, और एन लुईलिए “पदार्थ में इलेक्ट्रॉन गतिकी का अध्ययन के लिए अटोसेकंड पल्स उत्पन्न करने वाले प्रायोगिक विधियों के लिए” नोबेल पुरस्कार 2023 के विजेता हैं।
  • इस साल के भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेताओं को उनके प्रयोगों के लिए पहचाना जा रहा है, जिन्होंने मानवता को परमाणु और मोलेक्यूल में इलेक्ट्रॉन की दुनिया की खोज के लिए नए उपकरण प्रदान किए हैं।
  • पियर एगोस्टिनी, फेरेंक क्राउस, और एन लुईलिए ने एक तरीका प्रदर्शित किया है जिससे बहुत ही छोटे पल्स बनाए जा सकते हैं, जो इलेक्ट्रॉन्स की गति में या ऊर्जा में परिवर्तन के तेज प्रक्रियाओं को मापने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
  • मानवों द्वारा अनुभवित होते समय तेज घटनाएँ एक-दूसरे में बहती हैं, ठीक वैसे ही जैसे कि एक फिल्म जिसमें स्थिर छवियों का संग्रह होता है, को सतत गति के रूप में अनुभव किया जाता है।
  • अगर हम वास्तव में संक्षिप्त घटनाओं का अध्ययन करना चाहते हैं, तो हमें विशेष प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है। इलेक्ट्रॉन की दुनिया में, परिवर्तन कुछ आटोसेकंड के भीतर होते हैं, जो इतने छोटे होते हैं कि इस एक सेकंड में उतने होते हैं, जितने ब्रह्मांड के उत्पन्न होने के समय से गुजर चुके हैं।
  • विजेताओं के प्रयोगों ने इतने छोटे पल्स उत्पन्न किए हैं कि इन्हें अटोसेकंड में मापा जा सकता है, जिससे दिखाया गया है कि इन पल्सों का उपयोग परमाणु और मोलेक्यूल के अंदर की प्रक्रियाओं की छवियाँ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

नोबेल पुरस्कार 2023 केमिस्ट्री क्षेत्र में

नोबेल पुरस्कार 2023 केमिस्ट्री क्षेत्र में

मौंगी जी. बावेंडी, लुई ई. ब्रस, और अलेक्सी आई. एकिमोव को “क्वांटम डॉट्स की खोज और संघटन” के लिए नोबेल पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया है। नोबेल पुरस्कार केमिस्ट्री 2023 नामक पुरस्कार ने क्वांटम डॉट्स की खोज और विकास को सम्मानित किया है, जिनका आकार इसकी गुणधर्मों को निर्धारित करता है, वे नैनोपैटिकल हैं। इन नैनोपार्टिकल्स का अब टेलीविजन और LED लैम्प से लेकर कई अन्य चीजों में प्रकाश फैलाते हैं, और वे उपयोगकर्ताओं के तुमोर ऊतक को हटाते समय सर्जनों का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं, इसके अलावा भी। 2023 के नोबेल पुरस्कार की राशि पूर्ण नोबेल पुरस्कार प्रति 11.0 मिलियन स्वीडिश क्रोन (SEK) पर निर्धारित की गई है।

नोबेल पुरस्कार 2023 में शारीरिक या चिकित्सा क्षेत्र में

नोबेल पुरस्कार शारीरिक या चिकित्सा में कटालिन कारिको और ड्रू वाइसमैन को उनके मुख्यधारा काम के लिए प्रदान किया गया, जिनमें एमएनए के खिलाफ युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में अव्वल कदम थे। उनके खोजने का पैगाम है कि हमारे इंफेक्शन पैदा करने वाले रोगों के खिलाफ रोकथाम और उपचार करने का तरीका क्रांतिकारी हो सकता है।

इन दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं द्वारा की गई खोजने का महत्वपूर्ण योगदान प्रारंभिक 2020 में शुरू हुई COVID-19 महामारी के दौरान COVID-19 के खिलाफ प्रभावी एमएनए टीकों को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण था। उनकी अद्वितीय खोज के माध्यम से, जिसने वास्तविक रूप से हमारे एमएनए से हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कैसे प्रवृत्त होते हैं की हमारी समझ को मूल रूप से बदल दिया, नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने एक अद्वितीय दर में वैक्सीन विकास की असीमित दर का योगदान किया, जो मानव स्वास्थ्य के आधुनिक समय के सबसे बड़े खतरे में से एक में था।

Read More Visit: Nobel Prize 2023 in Medicine or Physiology

नोबेल पुरस्कार 2023 साहित्य क्षेत्र में

बृहस्पतिवार, 5 अक्टूबर को स्वीडिश एकेडमी (स्वेंस्का आकादेमी), बर्सेलेन, केलारग्रेंड द्वारा

नोबेल पुरस्कार 2023 शांति क्षेत्र में

शुक्रवार, 6 अक्टूबर को नॉर्वेजियन नोबेल समिति, नॉर्वेजियन नोबेल इंस्टीट्यूट (नॉर्स्का नोबेलिन्स्टीट्यूट) द्वारा

नोबेल पुरस्कार 2023 अर्थशास्त्र क्षेत्र में

सोमवार, 9 अक्टूबर को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस द्वारा

नोबेल पुरस्कार 2023, तारीख और समय – Schedule

  • शारीरिक या चिकित्सा: सोमवार, 2 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 11:30 बजे
  • भौतिकी: मंगलवार, 3 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 11:45 बजे
  • रासायनिक विज्ञान: बुधवार, 4 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 11:45 बजे
  • साहित्य: गुरुवार, 5 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 13:00 बजे
  • शांति: शुक्रवार, 6 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 11:00 बजे
  • अल्फ्रेड नोबेल की याद में स्वीडन के रिक्सबैंक अर्थशास्त्र पुरस्कार: सोमवार, 9 अक्टूबर, सेंट्रल यूरोपीय समर समय (CEST) को 11:45 बजे

नोबेल पुरस्कार 2023 के विजेताओं की सूची देखे

Nobel Prize 2023 Winners – नोबेल पुरस्कार विजेताओं – FAQs

2023 में शारीरिक या चिकित्सा में किसे नोबेल पुरस्कार मिला?

2023 में शारीरिक या चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार को काटलिन कारिको और ड्रू वाइसमैन को प्रदान किया गया।

2023 के नोबेल पुरस्कार समिट का थीम क्या है?

2023 के नोबेल पुरस्कार समिट का थीम “विज्ञान, साहित्य और शांति के संघर्ष: सशक्त विचार के साथ आगे बढ़ें” है।

किस भारतीय को पिछला नोबेल पुरस्कार मिला?

पिछले नोबेल पुरस्कार का भारतीय विजेता अबहिजित बनर्जी थे, जिन्होंने 2019 में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीता था।

2023 में नोबेल पुरस्कार समिट किस देश में है?

2023 में नोबेल पुरस्कार समिट स्वीडन में है।

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *