ठाणे भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला है; जाने कितनी है इसकी कुल आबादी

Most populated district of India – भारत ने जनसँख्या के मामले में चीन को पछाड़ दिया है और प्रथम स्थान हासिल कर लिया है. किसी भी देश, राज्य या जिले की जनसँख्या का अधिक बढ़ जाना उस देश, राज्य या जिले की विकास दर में कमी ला सकती है इसलिए जनसँख्या का नियंत्रण में होना बेहद आवश्यक है.

देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन-सा है?

भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला किस राज्य में है?
सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है.

भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन-सा है?
महाराष्ट्र राज्य का ठाणे जिला देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला है। 2011 के आधिकारिक जनणना आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र के ठाणे जिले की जनसंख्या 11054131 दर्ज की गई थी। उस समय ठाणे जिले का जनसंख्या घनत्व 260वर्ग किलोमीटर दर्ज किया गया था।

ठाणे तक चली थी पहली भारतीय रेल
16 अप्रैल 1853 में उदघाटित देश में पहली ट्रेन तत्कालीन बंबई के बोरीबंदर से लेकर ठाणे के बीच चली थी.

ठाणे के बारे में

मराठी संस्कृति का हिस्सा ठाणे Jahan गणेश चतुर्थी, दीवाली, महाशिवरात्रि गुड़ी पड़वा, होली, दुर्गा पूजा, और शिवाजी जयंती के रूप में कई अन्य समारोह महान उत्साह के साथ मनाया जाता है। ठाणे जिले में गोकुलाष्टमी त्योहार पर दही हांडी खेल रतियोगिता आयोजित होती है जिसमे विजेताओं के लिए 10 लाख रुपए तक की राशि उच्च पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

नोट: यह लेख “भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला” पर आधारित है यदि इस लेख में कुछ गलत प्रकाशित हो गया है तो कृपया हमें कमेंट में बतायें और हमारी सुधार करने में मदद करैं.

इन्हें भी पढ़ें:

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *