Uttar Pradesh GK Hindi

Uttar Pradesh (UP) Current Affairs (Questions and Answers) in Hindi


Here you will preparation for daily Uttar Pradesh (UP)’s current affairs questions and answers in hindi for competitive examination. All current affairs quiz are based on Uttar Pradesh (UP) city on which have complete mcq of daily current affairs in hindi.


Uttar Pradesh (UP) Current Affairs Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 1. राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने किस राज्य सरकार पर प्रदुषण निकाय पर गलत रिपोर्ट सौपने पर जुर्माना लगाया है?
क. गुजरात सरकार
ख. केरल सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. उत्तर प्रदेश सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उत्तर प्रदेश सरकार – राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार पर गाजियाबाद में 2 इंडस्ट्रियल की निरीक्षण की प्रदुषण निकाय पर गलत रिपोर्ट सौपने पर जुर्माना लगाया है.

प्रश्‍न 2. निम्न में से किसके द्वारा जारी की गयी समग्र जल प्रबंधन सूचकांक की रिपोर्ट में सबसे ख़राब राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश शामिल है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. निति आयोग
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. निति आयोग – निति आयोग के द्वारा जारी की गयी समग्र जल प्रबंधन सूचकांक की रिपोर्ट में सबसे ख़राब राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, हरियाणा और बिहार राज्य शामिल है. इस सूची में शीर्ष स्थान पर गुजरात उसके बाद मध्य प्रदेश शामिल है.

प्रश्‍न 3. उत्तर प्रदेश के किस शहर में होम एक्सपो इंडिया 2019 का 8वा संस्करण आयोजित किया गया है?
क. लखनऊ
ख. कानपुर
ग नॉएडा
घ. गुडगाँव

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग नॉएडा – उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर में हाल ही में एक्सपो इंडिया 2019 का 8वा संस्करण आयोजित किया गया है. हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के द्वारा आयोजित किया है.

प्रश्‍न 4. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में कितने जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया है?
क. 8 जातियों
ख. 12 जातियों
ग. 15 जातियों
घ. 17 जातियों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 17 जातियों – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया है. इस सभी इन 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इसके लिए जिला अधिकारियों को इन 17 जातियों के परिवारों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश दिया गया है.

जरुर पढ़े: Daily Current Affairs Questions in Hindi for Competitive Exams


प्रश्‍न 5. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस शहर में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया?
क. लखनऊ
ख. कानपुर
ग. वाराणसी
घ. गाजीपुर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. वाराणसी – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था. साथ ही प्रधानमंत्री ने वाराणसी में डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स में डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया.

प्रश्‍न 6. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काम में लापरवाही बरतने वाले बिजली विभाग के कितने अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है?
क. 2 अधिकारी
ख. 3 अधिकारी
ग. 5 अधिकारी
घ. 8 अधिकारी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 3 अधिकारी – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काम में लापरवाही बरतने वाले बिजली विभाग के 3 अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है. और साथ ही एक उपजिलाधिकारी का तबादला करने का आदेश दिया है.

प्रश्‍न 7. योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट ने यूपी विधानमंडल सत्र के लिए कितने प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है?
क. 2 प्रस्तावों
ख. 4 प्रस्तावों
ग. 6 प्रस्तावों
घ. 10 प्रस्तावों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 6 प्रस्तावों – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट ने यूपी विधानमंडल सत्र के लिए 6 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. साथ ही गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान को भी मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने कानपुर, उन्नाव के आसपास के इलाकों में स्थित चमड़े की फैक्ट्रियों को दोबारा खोलने का आदेश दिया है?
क. उत्तर प्रदेश सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. दिल्ली सरकार
घ. पंजाब सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में कानपुर, उन्नाव के आसपास के इलाकों में स्थित चमड़े की फैक्ट्रियों को दोबारा खोलने का आदेश दिया है. सरकार ने कहा है की इन फैक्ट्रियों को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) द्वारा निर्धारित मानदंडों का पालन करना होगा.

See Here: Budget 2019-20 Major Highlights in Hindi


प्रश्‍न 9. मॉब लिचिंग की घटनाओं पर रोकथाम के लिए किसने गोसेवा आयोग के साथ मिलकर एक रोडमैप तैयार किया है?
क. हाईकोर्ट
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. योगी आदित्यनाथ
घ. स्मृति ईरानी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. योगी आदित्यनाथ – उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में मॉब लिचिंग की घटनाओं पर रोकथाम के लिए एक रोडमैप तैयार किया है. इसके मुताबिक कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर गोवंश ले जाता है, तो गोसेवा आयोग उसे प्रमाणपत्र देगा.

प्रश्‍न 10. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में किसके 550वें प्रकाशोत्सव पर मुख्यमंत्री आवास पर कीर्तन और लंगर का आयोजन किया गया?
क. श्रीगुरुनानक देव
ख. स्वामी विवेकानंद
ग. सरदार वल्लभभाई पटेल
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. श्रीगुरुनानक देव – उत्तर प्रदेश के लखनऊ में श्रीगुरुनानक देव के किसके 550वें प्रकाशोत्सव पर मुख्यमंत्री आवास पर कीर्तन और लंगर का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत उत्तरप्रदेश कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहे.

Uttar Pradesh Current Affairs SET – 2


Some Important Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *