Hindi Current Affairs

Uttar Pradesh (UP) Current Affairs (Questions and Answers) in Hindi SET – 2

Here you will preparation for daily Uttar Pradesh (UP)’s current affairs questions and answers in hindi for competitive examination. All current affairs quiz are based on Uttar Pradesh (UP) city on which have complete mcq of daily current affairs in hindi.


Uttar Pradesh (UP) Current Affairs Questions and Answers in Hindi SET – 2


प्रश्‍न 1. उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए किसने “किचन गार्डन” योजना लांच की है?
क. उत्तर प्रदेश सरकार
ख. केंद्र सरकार
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए “किचन गार्डन” योजना लांच की है. जिसके अंतर्गत राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मिड डे मील के लिए फल-सब्जियां उगाएंगे और खाएंगे. इस योजना में केवल आठवीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा लेंगे.

प्रश्‍न 2. उत्तर प्रदेश की किस पार्टी ने पूर्व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली को अपनी पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
क. समाजवादी पार्टी
ख. बहुजन समाज पार्टी
ग. भारतीय जनता पार्टी
घ. इंडियन कांग्रेस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. बहुजन समाज पार्टी – बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने अपने संगठन में फेरबदल करते हुए पूर्व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली को अपनी पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है और लोकसभा में बसपा के नेता अब श्याम सिंह यादव होंगे.

प्रश्‍न 3. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक समारोह में किसने साहित्यकारों को पुरस्कृत किया है?
क. 5 साहित्यकारों
ख. 10 साहित्यकारों
ग. 15 साहित्यकारों
घ. 20 साहित्यकारों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 10 साहित्यकारों – लगभग 22 वर्षो के बाद हिंदुस्तानी एकेडमी ने हिंदी और लोक भाषाओं से जुड़े साहित्य व साहित्याकारों को सम्मानित करनी की प्रक्रिया शुरु की है. इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 साहित्यकारों को पुरस्कृत किया और अनुज प्रताप सिंह को गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान के साथ 5 लाख रुपए की धनराशि दी है.

प्रश्‍न 4. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किस शहर के भौवापार में 102 करोड़ की कुल 35 परियोजनाओं का लोकार्पण किया है?
क. गोरखपुर
ख. बुलंदशहर
ग. वाराणसी
घ. हमीरपुर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोरखपुर – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के भौवापार में 102 करोड़ की कुल 35 परियोजनाओं का लोकार्पण किया है. साथ ही अपने दो दिवसीय दौरे पर उन्होंने भौवापार में पहुंचकर शिव मंदिर में दर्शन किये और लोगो से कहा एक बार फिर भारत का पर्यटन के क्षेत्र में फिर नंबर वन स्थान पर होगा.

प्रश्‍न 5. भारत के किस राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री रही आनंदी बेन पटेल को उत्तर प्रदेश की 25वीं राज्यपाल नियुक्त किया गया?
क. पंजाब
ख. दिल्ली
ग. गुजरात
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. गुजरात – गुजरात पहली महिला मुख्यमंत्री रही आनंदी बेन पटेल को उत्तर प्रदेश की 25वीं राज्यपाल नियुक्त किया गया. उन्हें राजभवन में इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेस्टिस गोविंद माथुर ने शपथ दिलाई.

जरुर पढ़े: Daily Current Affairs Questions in Hindi for Competitive Exams

प्रश्‍न 6. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री ______ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 13,594 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया?
क. संजय वर्मा
ख. राजेश अग्रवाल
ग. अजय अगरवाल
घ. विजय शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. राजेश अग्रवाल – उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कैबिनेट की बैठक में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 13,594 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया. इस बजट में उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव के लिए 6 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में की है.

प्रश्‍न 7. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्थित ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड फैक्ट्री पर किसने हानिकारिक पदार्थों को जमा करने का आरोप में एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया?
क. केंद्र सरकार
ख. सेबी
ग. एनजीटी
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. एनजीटी – नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्थित ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड फैक्ट्री पर हानिकारिक पदार्थों को जमा करने का आरोप में एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. एनजीटी ने ये जुर्माना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( सीपीसीबी) के पास जमा कराने का आदेश दिया.

प्रश्‍न 8. उत्तर प्रदेश की घोषी विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद पूर्व मंत्री फागू चौहान को किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया?
क. बिहार
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. बिहार – उत्तर प्रदेश की घोषी विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद पूर्व मंत्री फागू चौहान को केंद्र सरकार ने बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया. बिहार का राज्यपाल बनाये गए फागू चौहान को उत्तर प्रदेश के शीर्ष नेताओं में गिना जाता है उन्होंने पिछड़ा वर्ग में लोगो के लिए बहुत से कार्य किये है.

प्रश्‍न 9. उत्तर प्रदेश के किस शहर में लोगो को रोजाना 20 से 30 लीटर तक मुफ्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एक वाटर बैंक खोला गया है?
क. लखनऊ
ख. कानपुर
ग. हमीरपुर
घ. वाराणसी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. वाराणसी – उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में लोगो को रोजाना 20 से 30 लीटर तक मुफ्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एक वाटर बैंक खोला गया है. जिसमे लोगो को इस शर्त पर पानी दिया जाता है की वे पानी बर्बाद नहीं करेंगे और बाकायदा एक पासबुक भी बनाई गई है, जिसमें एंट्री होती है.

प्रश्‍न 10. उत्तर प्रदेश के परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी का कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 90 वर्ष
ख. 93 वर्ष
ग. 95 वर्ष
घ. 99 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 95 वर्ष – उत्तर प्रदेश के परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है. वीर अब्दुल हमीद पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1965 की जंग में शहीद हुए थे.

प्रश्‍न 11. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार सहित कितने आईएएस अधिकारियों का तबादला किया?
क. 15 आईएएस अधिकारियों
ख. 20 आईएएस अधिकारियों
ग. 23 आईएएस अधिकारियों
घ. 26 आईएएस अधिकारियों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 26 आईएएस अधिकारियों – उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार सहित 26 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था. जिसमे अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी को अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) नियुक्त किया और अरविंद कुमार को परिवहन विभाग में स्थानांतरित किया.

Some Important Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *