भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित आर. पटेल के बारे में सामान्य ज्ञान

Urjit Patel Short Biography, History in Hindi

7 जनवरी, 2013 से भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) में डिप्टी गवर्नर रहे डॉ . उर्जित. आर. पटेल को सितम्बर 2016 को केन्द्रीय बैंक का गवर्नर बनाया गया. इस पद पर डॉ . रघुराम जी. राजन , जिनका तीन वर्षीय कार्यकाल 4 सितम्बर , २०16 को पूरा हुआ था, का स्थान उर्जित पटेल जी ने लिया . इस पद पर उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई .

28 अक्टूबर , 1963 को कीनिया में जन्मे उर्जित पटेल ने लन्दन स्कुल ऑफ़ इकोनॉमिक से स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के पश्चात ऑक्सफोर्ड विश्वविधालय (इंग्लेंड) से एम. फिल की उपाधि प्राप्त की थी. बाद में येल यूनिवर्सिटी (अमरिका) से डाक्टरेट की उपाधि उन्होंने प्राप्त की थी.

1990 में अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से जुड़ने के पश्चात 1995 तक कोष के भारत, म्यांमार, बहामास व् अमरीका से सम्बंधित विभागों में उन्होंने 2000 तक काम किया था. तथा 2001 में प्रतिनियुक्ति पर आरबीआई में उनकी पोस्टिंग आईएमएफ द्वारा की गई थी.

बाद में भारत सरकार की दूरसंचार , नागरिक उड्डयन, विद्दुत , सेन्य पेशन आदि से संबधित अनेक उच्चस्तरीय समितियों में उन्हें शामिल किया गया था.

अमिरकी थिंक टेंक ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन से भी सम्बद्ध वह रहे है.

11 जनवरी , 2013 से भारतीय रिज़र्व बैंक में डिप्टी गवर्नर उन्हें बनाया गया था. इस पद पर उनका मूल कार्यकाल तीन वर्ष का था तथा जनवरी २०16 में तीन वर्ष के लगातार दुसरे कार्यकाल के लिए पुनिर्युक्ति उन्हें प्रदान की गई है.

रिज़र्व बैंक में डिप्टी गवर्नर रहते हुए मौद्रिक निति व् आर्थिक निति अनुसंधान जैसे महत्वपूर्ण विभागों के प्रमुख वह रहे थे.

गवर्नर पद पर उर्जित पटेल की नियुक्ति के पश्चात आरबीआई में तीन ही डिप्टी गवर्नर (एस.एस.मूंदड़ा, एस. आर. गांधी व् एन. एस. विश्वनाथन ) रह गए है तथा डिप्टी गवर्नर कर एक पद रिक्त हो गया है. उर्जित पटेल भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर है. 

Leave a Comment