Hindi Current Affairs

Uttarakhand Current Affairs (Questions and Answers) in Hindi


Here you will preparation for daily Uttarakhand’s current affairs questions and answers in hindi for competitive examination. All current affairs quiz are based on Uttarakhand city on which have complete mcq of daily current affairs in hindi.


Uttarakhand Current Affairs Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 1. उतराखंड के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में लोगो को सस्ती दरों पर दाल देने के लिए कौन सी योजना को मंजूरी दे दी है?
क. दाल पोषित योजना
ख. दाल सस्ती योजना
ग. दाल योजना
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दाल पोषित योजना – उतराखंड के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कैबिनेट के बैठक में लोगो को सस्ती दरों पर दाल देने के लिए “दाल पोषित योजना” को मंजूरी दे दी है. इस योजना से गरीबी रेखा से नीचे वाले 23 लाख 80 हजार राशनकार्ड धारकों को प्रति कार्ड दो किलो दाल दी जाएगी.

प्रश्‍न 2. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सरकारी डिग्री कॉलेजों में कार्यरत सांध्यकालीन और प्रात:कालीन गेस्ट फैकल्टी को कितने हजार रुपये मानदेय देने की घोषणा की है?
क. 20 हजार रुपये
ख. 30 हजार रुपये
ग. 35 हजार रुपये
घ. 45 हजार रुपये

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 35 हजार रुपये – मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी डिग्री कॉलेजों में कार्यरत सांध्यकालीन और प्रात:कालीन गेस्ट फैकल्टी को 35 हजार रुपये मानदेय देने की घोषणा की गयी है. इस फैसले से कार्यरत गेस्ट फैकल्टी अथवा संविदा शिक्षकों के बीच अलग-अलग मानदेय की व्यवस्था खत्म हो गयी है.

प्रश्‍न 3. उतराखंड सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पुत्र-पुत्री को _______ में आरक्षण देने के घोषणा की है?
क. सरकारी नौकरी
ख. शिक्षा
ग. खेल प्रतियोगिता
घ. सभी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. सरकारी नौकरी – उतराखंड सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पुत्र-पुत्री को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने के घोषणा की है.

प्रश्‍न 4. किस राज्य सरकार ने विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों में नियुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सलाहकार व मत्रियो के मानदेय और भत्ते में बढ़ोतरी की है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. उतराखंड सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उतराखंड सरकार – उतराखंड सरकार ने हाल ही में विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों में नियुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सलाहकार व मत्रियो के मानदेय और भत्ते में बढ़ोतरी की है सरकार ने मत्रियो के मासिक मानदेय को 20 हजार से बढ़ाकर 45 हजार और राज्यमंत्री स्तर का मानदेय 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया है.

जरुर पढ़े: भारत के राज्यपालों की सूची (2019)


प्रश्‍न 5. उत्तराखंड के शिक्षा सचिव डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कौन सी कक्षा तक के बच्चों को कोई भी होमवर्क नहीं देने के आदेश दिया है?
क. कक्षा 2
ख. कक्षा 4
ग. कक्षा 5
घ. कक्षा 6

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. कक्षा 2 – उत्तराखंड के शिक्षा सचिव डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कक्षा 2 टेक के बच्चों को कोई भी होमवर्क नहीं देने के आदेश दिया है. और तीन से ऊपर के बच्चों को हर सप्ताह में दो घंटे का होमवर्क देने का आदेश दिया है. साथ ही विधालयो में एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ाने के लिए कहा है.

प्रश्‍न 6. उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में किसे उत्तराखंड लोक सेवा अभिकरण शिकायतों का कार्य दिया गया है?
क. खेल मंत्रालय
ख. निति आयोग
ग. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड कैबिनेट के बैठक में उत्तराखंड लोक सेवा अभिकरण शिकायतों का कार्य राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को दे दिया गया है.

प्रश्‍न 7. हरिद्वार के विनोद हांडा को थाईलैंड में किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
क. वर्ल्ड बेस्ट पर्सन अवार्ड
ख. वर्ल्ड बेस्ट पल्येर्स अवार्ड
ग. वर्ल्ड बेस्ट इंडियन अवार्ड
घ. वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड – हाल ही में उत्तराखंड के हरिद्वार के विनोद हांडा को थाईलैंड में होटल और रेस्टोरेन्ट व्यवसाय का जाल बिछाकर वहां के प्रतिष्ठित वर्ल्ड आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रश्‍न 8. किस राज्य सरकार ने बेनामी सम्पत्ति को जब्त करने के लिए जल्द ही एक कठोर कानून बनाने की घोषणा की है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. उतराखंड सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उतराखंड सरकार – उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है की उनकी सरकार ने जल्द ही बेनामी सम्पत्ति को जब्त करने के लिए एक कठोर कानून बनाएगी. और सम्पत्ति को जब्त करने के बाद उनका जनहित में उपयोग किया जायेगा.

See Here: Daily Current Affairs Questions in Hindi for All Competitive Exams


प्रश्‍न 9. उतराखंड के डिप्टी गवर्नर _________ ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
क. कलराज मिश्र
ख. पंकज पुरोहित
ग. संदीप शर्मा
घ. विजय त्यागी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. पंकज पुरोहित – उतराखंड के डिप्टी गवर्नर पंकज पुरोहित ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफ़ा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भेज दिया है. उन्होंने कहा है की उन्होंने अपने इस्तीफा निजी कारण की वजह से दिया है.

प्रश्‍न 10. उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किसके द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया है?
क. उत्तरांचल पंजाबी महासभा
ख. उत्तराखंड पंजाबी महासभा
ग. उत्तरांचल मुस्लिम महासभा
घ. उत्तरांचल हिन्दू महासभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. उत्तरांचल पंजाबी महासभा – उतराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तरांचल पंजाबी महासभा के द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया है. इस शिविर में राज्य की जनता को निशुल्क और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी.

Some Important Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *