Samanya Gyan

Aam Aadmi Party (आम आदमी पार्टी)


आम आदमी पार्टी जिसका संक्षेप नाम ‘आप’ है यह एक राजनितिक पार्टी है जोकि दिल्ली में हुए लोकपाल आन्दोलन में भाग ले रहे बहुत से सहयोगी द्वारा द्वारा गठित की गई राजनितिक पार्टी है. आम आदमी पार्टी के मुख्य नेता श्री अरविन्द केजरीवाल जी है जोकि वर्तमान 2020 में दिल्ली के मुख्यमंत्री है. आम आदमी पार्टी (आप) राजनितिक पार्टी का गठन 26 नवम्बर 2012 वर्ष को दिल्ली के जंतर मन्त्र पर हुआ था और इस दिन भारतीय संविधान की 63वीं वर्षगाँठ भी थी.

वर्ष 2011 में जनहित के लिए दिल्ली में एक बहुत बड़ा आन्दोलन चला जिसमे आमरण अनशन भी हुए थे यह अन्दोनल देश में जन लोकपाल लाना था और इस बिल के लिए इण्डिया अगेंस्ट करपशन नामक संगठन ने अन्ना हजारे के नेतृत्व में भारतीय राजनीतिक दलों द्वारा लोगो के हित के खिलाफ़ आवाज़ उठाई| इस आन्दोलन में कई सहयोगी का ऐसे मानना था की वह एक राजनितिक पार्टी का गठन किया जाएं और जनहित के लिए चुनाव लड़ा जाएं परन्तु अन्ना हजारे जी राजनीती से दूर रहना चाहते थे और जनलोकपाल आन्दोलन को देश की राजनीति से दूर रखना चाहते थे, क्यूंकि यह आन्दोलन एक भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन था.

आम आदमी पार्टी के गठन में श्री अरविन्द केजरीवाल का साथ उनके सहयोगी मनीष सिसोदिया, प्रशांत भूषण व योगेन्द्र यादव आदि ने दिया, परन्तु कुछ ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अन्ना हजारे जी का साथ जन लोकपाल बिल के लिए दिया जिसमे मुख्य किरण वेदी व सन्तोष हेगड़े आदि प्रमुख थे.

वर्ष 2013 में जनलोकपाल बिल में शामिल हुए कुछ सहयोगी मिलकर दिल्ली विधानसभा चुनाव में झाड़ू चुनाव चिन्ह (आम आदमी पार्टी चुनाव चिन्ह) के साथ विरोधी पार्टियों के खिलाफ उतरे. और चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने अपनी पहली परीक्षा में दिल्ली में 28 सीटें जीती जोकि उनके लिए बहुत बड़ी कामयाबी थी, परन्तु बहुमत न होने के कारण इन्होने कांग्रेस के समर्थन में दिल्ली में सरकार बनायी. 28 दिसंबर 2013 को आम आदमी पार्टी के मुख्य नेता श्री अरविन्द केजरीवाल जी के दिल्ली के 7वें मुख्य मंत्री के रूप में शपथ ली इनके पहले कांग्रेस की श्रीमति शिला दीक्षित जी दिल्ली की मुख्य मंत्री थी. अरविन्द केजरीवाल जी के मुख्यमंत्री बन्ने के 49 दिनों बाद विधान सभा द्वारा जन लोकपाल बिल का समर्थन न मिलने की वजह से 14 फ़रवरी 2014 को अपने मुख्य मंत्री पद से त्याग पात्र दे दिया.

पढाई जारी रखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *