Hindi Current Affairs

2 June 2020: Daily Current Affairs Accumulation in Hindi

हमने यहाँ पर 2nd June 2020 में हुए करंट अफेयर्स को संछिप्त में प्रकशित किया है. जो की आपके जनरल नॉलेज और सरकारी नौकरी SSC, UPSC, SI, Railway, Bank, Clerk और अन्य सभी परीक्षा के लिए सहायक होंगे. आशा करता हू हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आएगी.


सीएपीएफ की कैंटीन में “गैर स्वदेशी” उत्पादों की बिक्री पर रोक:

भारत के गृह मंत्रालय ने हाल ही में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में “गैर स्वदेशी” यानी विदेशी उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की है. गृह मंत्रालय के द्वारा जल्द ही नई लिस्ट जारी की जाएगी. भारत की केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, एनएसजी और असम राइफल्स में सेवारत लगभग 10 लाख कर्मियों के लगभग 50 लाख परिवार के सदस्यों की जरूरत का सामान बेचा करती है. कंपनियों के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, सभी उत्पादों को 3 सूचीबद्ध वर्गों में बांटा गया है.
1. भारत में निर्मित विशुद्ध रूप से उत्पाद
2. कच्चा माल आयात हुआ लेकिन भारत में निर्मित किया गया
3. विशुद्ध रूप से आयातित उत्पाद


बॉलीवुड के मशूहर संगीतकार वाजिद खान का निधन:

बॉलीवुड के की मशूहर संगीतकार साजिद-वाजिद में से वाजिद खान का हाल ही में 42 वर्ष के उम्र में निधन हो गया है वे कोरोना संक्रमित होने के साथ-साथ लंबे समय से किडनी की समस्या से ग्रस्त थे. उन्हें तबियत ख़राब होने पर वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था .लेकिन वे बच नहीं पाए. उन्हें निधन पर बॉलीवुड से कई सेलेब्रिटी (प्रीति जिंटा, प्रियंका चोपड़ा, अनुपम खेर, अदनान सामीहिमेश रेशमिया, अक्षय कुमार और अन्य) ने सेलेब्स सोशल मीडिया के माध्यम से दुख व्यक्त किया है. जिसमे से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने दुख व्यक्त करते हुए कहा है की “वाजिद खान के निधन से झटका लगा… एक चमकती-मुस्कुराती प्रतिभा का निधन… दुआएं, प्रार्थनाएं और शोक संवेदनाएं”

जरुर पढ़े: Historical Event and Important Days, Dates of 2 June


विश्व के सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देशों की सूची में भारत 9वे से 7वें स्थान पर:

विश्व के कई देशो में कोरोना कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है. भारत में अब तक कोरोना से 1 लाख 88 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है जबकि 51000 से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है. भारत हाल ही में विश्व के सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देशों की सूची में 9वे से 7वें स्थान पर आ गया है. भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़कर यह स्थान हासिल किया है. फ्रांस में इस समय संक्रमितों लोगो की संख्या लगभग 1 लाख 88 हज़ार 752 है. विश्व के सबसे अधिक कोरोनावायरस से अमेरिका प्रभावित हुआ है जहा पर अब तक 18 लाख केस हो चुके है जबकि 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के बाद दूसरा नंबर ब्राज़ील का है. जहा पर 5 लाख के अधिक लोग संक्रमित हो चुके है.


2 जून 2020 को विश्वभर में मनाया जाता है International Sex Workers Day (अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे):

“अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे” जिसे “अंतर्राष्ट्रीय वेश्या दिवस” (International Whores’ Day) भी कहा जाता है. इस दिन 2 जून को वर्ष 1975 में फ्रांस के ल्योन के सेंट-निज़ियर (Sant-Nizier) चर्च में लगभग 100 यौनकर्मियों ने अपनी शोषणकारी जीवन स्थितियों और कार्य संस्कृति के बारे में गुस्सा जताया था. तब से यह दिवस 2 जून को पूरे विश्वभर में मनाया जाता है. उसके बाद फ्रांस के पुलिस ने 10 जून को रेड की थी जिसके बाद यह एक राष्ट्रीय आंदोलन बन गया था. यह दिवस आज भी 2 जून को यूरोप और दुनिया भर में मनाया जाता है.


जरुर पढ़े: June 2020 International and National All Important Days and Dates in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *