Current Affairs

4 June 2020: Daily Current Affairs Accumulation in Hindi

हमने यहाँ पर 4th June 2020 में हुए करंट अफेयर्स को संछिप्त में प्रकशित किया है. जो की आपके जनरल नॉलेज और सरकारी नौकरी SSC, UPSC, SI, Railway, Bank, Clerk और अन्य सभी परीक्षा के लिए सहायक होंगे. आशा करता हू हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आएगी.


केंद्र सरकार ने छोटे व्यवसायों के लिए “मुद्रा शिशु ऋण” की घोषणा की:

केंद्र सरकार ने हाल ही में देश में छोटे व्यवसायों और कुटीर उद्योगों को लाभ देने के उद्देश्य से “मुद्रा शिशु ऋण” की घोषणा की. जिसके तहत छोटे व्यवसायों के लोग 1 वर्ष के लिए 2 प्रतिशत का ब्याज लाभ उठा सकते हैं. “मुद्रा शिशु ऋण” के तहत व्यक्ति दुकान खोलने, रेहड़ी-पटरी पर कारोबार करने जैसे छोटे काम के लिए बैंक से 50,000 रुपये तक का लोन भी ले सकते है. इसका उद्देश्य देश के छोटे व्‍यापारियों की व्यापार करने वालों की मदद है. इस “मुद्रा शिशु ऋण” में लोन लेने वाले 3 करोड़ लोगों के कुल 1500 करोड़ रुपये बचेंगे. जिसे योजना में 3 भागो में लोन दिया जायेगा.
1. 50,000 रुपये तक का लोन
2. 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन
3. 50 हजार से 10 लाख तक का लोन

भारत की दूसरी बड़ी आईट कंपनी इन्फोसिस के 74 कर्मचारी बने करोड़पति

भारत की दूसरी बड़ी आईट कंपनी इन्फोसिस में वित्त वर्ष 2019-20 में करोड़पति के संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इस वर्ष इन्फोसिस कंपनी के 74 कर्मचारी/अधिकारी करोड़पति क्लब में शामिल हुए है. जबकि पिछले वर्ष इस कंपनी के 64 करोड़पति थे. साथ ही कंपनी के सीईओ सलिल पारेख के वेतन पैकेज में इस वर्ष 39 फीसद बढ़ोतरी हुई है. पिछले वर्ष उनकी सैलरी 24.67 करोड़ रुपये थी जबकि इस वर्ष सीईओ सलिल पारेख की सैलरी 34.27 करोड़ रुपये हो गयी है. इन्फोसिस कंपनी के कर्मचारियों स्टॉक इंसेंटिव मिलने से उनके करोड़पति संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इन्फोसिस के बड़े कर्मचारी/अधिकारी को मिलने वाले वेतन पैकेज में फिक्स पे, वेरिएबल पे, रिटायरमेंट पर मिलने वाले बेनिफिट और स्टॉक ऑप्शन शामिल हैं.

सीबीएसई बोर्ड ने 10वी और 12वी के बची परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी किया:

एजुकेशन बोर्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हाल ही में 10वी और 12वी के स्टूडेंट्स की बची परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमे 9 जून 2020 तक स्टूडेंट्स जिस शहर में लॉकडाउन की वजह से है वे परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं. जिसके लिए पहले ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जानकारी दी थी. सीबीएसई बोर्ड के जो भी स्टूडेंट्स दूसरे जिले और राज्यों में चले गए हैं वे अपने पास के परीक्षा केंद्र में भी परीक्षा दे सकते हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वी और 12वी का परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी. परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए स्टूडेंट्स 9 जून तक अपने स्कूल से अनुरोध करेंगे उसके बाद स्कूल बोर्ड को भेजेंगे. जिसके बाद स्टूडेंट्स अपने पुराने एडमिट कार्ड और आईडी के साथ ही दूसरे शहरों में एग्जाम दे सकते है. सीबीएसई बोर्ड के द्वारा जारी एप्प के माध्यम से स्टूडेंट्स 20 जून तक अपने परीक्षा केंद्रों की लोकेशन को देख सकेंगे और अन्य किसी भी जानकारी के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर से बात कर सकते है.


Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *