24 April 2022 – Current Affairs in Hindi

Hindi gk of 24 April 2022 – भारत और विदेश (India and World) से सम्बंधित 24 अप्रैल 2022 Hindi Current Affairs के सबाल और जबाब (Questions and Answers) हिंदी मे प्रकाशित किए गए. सभी नवीनतम करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी (Latest Current Affairs) आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी.

Visit: Gk in HindiGk Questions and AnswersSamanya Gyan

Top Hindi current affairs questions of 24th April 2022 in Hindi

Current gk of 24 April 2022 in Hindi on National and International with explanation, here is covered 24th April 2022 all important current affairs for competitive exams.

23 अप्रैल 2022 को विश्वभर में निम्नलिखित में से कौनसा दिवस मनाया गया?

  1. Earth Day
  2. World Health Day
  3. Mandela Day
  4. World Book and Copyright Day
Show Answer
उत्तर: World Book and Copyright Day - वर्ल्ड बुक और कॉपीराइट डे 23 अप्रैल को मनाया जाता है। वर्ल्ड बुक और कॉपीराइट डे को इंटरनेशनल डे ऑफ बुक के रूप में भी जाना जाता है। बुक डे को किताबें पढ़ने, लिखने, ट्रांसलेट, पब्लिशिंग और कॉपीराइट के महत्व को दर्शाने के लिए इस दिन को खास तौर पर मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 24 अप्रैल
  2. 24 अगस्त
  3. 24 मई
  4. 24 जून
Show Answer
उत्तर: 24 अप्रैल - पंचायती राज मंत्रालय हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाता है. 73वें संशोधन के तहत संविधान में भाग-9 जोड़ा गया था. जिसके अंतर्गत पंचायती राज से संबंधित उपबंधों की बात की गई है.

निम्नलिखित में से किन्हें ‘लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा?

  1. सुषमा स्वराज
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  3. अमित शाह
  4. राहुल गाँधी
Show Answer
उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वर कोकिला भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित किए गए लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से मुंबई में सम्मनित किया जाएगा.

किस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर विज्ञान का खंडन करने वाले विज्ञापनों पर रोक लगाई?

  1. फेसबुक
  2. ट्विटर
  3. इन्स्ताग्राम
  4. स्कूप इट
Show Answer
उत्तर: ट्विटर - बर्लिन, 23 अप्रैल (एपी) ट्विटर ने कहा है कि वह अब अपनी साइट पर उन विज्ञापनदाताओं को अनुमति नहीं देगी, जो जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक मत से असहमति रखते हैं। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने गूगल की नीति की तर्ज पर यह फैसला लिया है।
सामान्य ज्ञान प्रश्न एवं उत्तर सरकारी योजनायें
Important Links

मंगोलिया के उलानबटोर में जारी एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में किस भारतीय पहलवान ने फाइनल में गोल्ड मेडल जीता?

  1. बजरंग पुनिया
  2. दीपक पुनिया
  3. न्रुश्लम सनायाव
  4. रवि दहिया
Show Answer
उत्तर: रवि दहिया - 57 किलोग्राम फीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रवि दहिया ने कजाखस्तान के रखत कालजान को 12-2 से हराकर गोल्ड मेडल जीता.

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु 24 अप्रैल 2022 को बेंगलुरू के किस स्टेडियम में द्वितीय ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021’ का शुभारंभ करेंगे?

  1. चिन्नास्वामी स्टेडियम
  2. वानखड़े स्टेडियम
  3. ईडन गर्दन
  4. श्री कांतीरवा इंडोर स्टेडियम
Show Answer
उत्तर: श्री कांतीरवा इंडोर स्टेडियम - भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु रविवार को बेंगलुरू के श्री कांतीरवा इंडोर स्टेडियम में द्वितीय ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021’ का शुभारंभ करेंगे.

निम्नलिखित में से किस संगठन ने बच्चों में अज्ञात मूल के हेपेटाइटिस के लगभग 170 मामले दर्ज किये हैं। उसका कहना है कि कम से कम एक मौत पहले ही हो चुकी है?

  1. डब्ल्यूएचओ
  2. उनेस्को
  3. उनिसफ़
  4. विश्व व्यापार संगठन
Show Answer
उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) - विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों में अज्ञात मूल के हेपेटाइटिस के लगभग 170 मामले दर्ज किये हैं। उसका कहना है कि कम से कम एक मौत पहले ही हो चुकी है।

मंगोलिया एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2022 में गौरव बालियान ने बी 79 किलो भारवर्ग में ईरानी पहलवान से हारकर कोनसा मेडल अपने नाम किया?

  1. सिल्वर
  2. गोल्ड
  3. कांस्य
  4. इनमे से कोई नहीं
Show Answer
उत्तर: सिल्वर - गौरव बलियान को बी 79 किलो भारवर्ग में ईरानी पहलवान से हारकर सिल्वर मेडल जीता.

See Here Previous Current Affairs:

Leave a Reply

Your email address will not be published.