Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 11 August 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “11 अगस्त 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘11 August 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


11 अगस्त 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारत के किस राज्य के चमोली जिले के माणा गाँव को हेरिटेज विलेज बनाने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी गयी है?
क. गुजरात
ख. पंजाब
ग. उत्तराखंड
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. उत्तराखंड – भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले के माणा गाँव को हेरिटेज विलेज बनाने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दे दी गयी है. इस गाँव में म्यूजियम, एंपीथियेटर, पार्किंग और ऑडीटोरियम का निर्माण किया जायेगा और एक समय यह गाँव भारत और तिब्बत के बीच व्यापार का मुख्य केंद्र हुआ करता था.

प्रश्‍न 2. दिल्ली कैंट के पास स्थित केन्द्रीय विद्यालय से रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और किसने समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान की शुरुआत की है?
क. अमित शहर
ख. रामविलास पासवान
ग. गजेन्द्र सिंह शेखावत
घ. संजय वर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. गजेन्द्र सिंह शेखावत – दिल्ली कैंट के पास स्थित केन्द्रीय विद्यालय से केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान का उद्देश्य जल संरक्षण के बार में जागरूकता लाने के लिए देश के 10 करोड़ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों को साथ जोड़ना है.

प्रश्‍न 3. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ सरकारी नौकरियों के अवसरों की जानकारी देने के लिए किसने रोज़गार समाचार का ई-संस्करण किया है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. नरेन्द्र मोदी
ग. प्रकाश जावड़ेकर
घ. रामविलास पासवान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. प्रकाश जावड़ेकर – सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ सरकारी नौकरियों के अवसरों की जानकारी देने के लिए हाल ही में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रोज़गार समाचार का ई-संस्करण किया है.

प्रश्‍न 4. अप्रैल-जून में किस कैब कंपनी को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान 5.2 अरब डॉलर का घाटा हुआ है?
क. ओला
ख. उबर
ग. लिफ्ट
घ. गोअवे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. उबर – अप्रैल-जून में उबर कैब कंपनी को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान 5.2 अरब डॉलर का घाटा हुआ है. उबर का शेयर आधारित कंपेनसेशन के 3.9 अरब डॉलर के खर्च की वजह से घाटा बढ़ गया है.

जरुर पढ़े: भारत और विश्व की 11 अगस्त की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. हाल ही में किसने “एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना का शुभारंभ किया है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. अमित शाह
ग. राम विलास
घ. निति गडकरी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राम विलास – हाल ही में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना को अगर साल 1 जून से पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. योजना के बारे में जानने के लिए देखे: https://www.gksection.com/one-nation-one-ration-card-yojana .

प्रश्‍न 6. निम्न में से कौन सा खिलाडी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गया है?
क. शिखर धवन
ख. शुभमन गिल
ग. हनुमा विहारी
घ. रोहित शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. शुभमन गिल – शुभमन गिल हाल ही में तीसरे और अंतिम अनऑफिशियल टेस्ट में भारत की टीम ए के लिए शतक शतक लगाकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गये है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने वर्ष 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था.

प्रश्‍न 7. 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आयुष्मान खुराना की कौन सी फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है?
क. अंधाधुन
ख. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
ग. बधाई हो
घ. आर्टिकल 15

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. अंधाधुन – 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आयुष्मान खुराना की “अंधाधुन” फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है और आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया है. यह देखे: 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओ की सूची 2019

प्रश्‍न 8. यूरोपियन फुटबॉल के सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाले इंग्लिश प्रीमियर लीग में कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं?
क. 10 टीमें
ख. 20 टीमें
ग. 30 टीमें
घ. 40 टीमें

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 20 टीमें – यूरोपियन फुटबॉल के सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाले इंग्लिश प्रीमियर लीग में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ये टीमे अगले वर्ष 17 मई तक 380 मैच खेलेंगी. हर टीम में दो मैच खेलती है एक होम और एक अवे. ईपीएल फुटबॉल में 21 हजार 380 करोड़ रुपए प्राइज मनी है.

See Here: ईद-उल-अज़हा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य – Facts and Importance of Eid-ul-Adha in Hindi


प्रश्‍न 9. पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझोता एक्सप्रेस के बाद जोधपुर से कराची के बीच चलने वाली कौन सी एक्‍सप्रेस सेवा बंद कर दी है?
क. पाकिस्तान एक्‍सप्रेस
ख. डील एक्‍सप्रेस
ग. थार एक्‍सप्रेस
घ. मर्रुस्थल एक्‍सप्रेस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. थार एक्‍सप्रेस – पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझोता एक्सप्रेस के बाद जोधपुर से कराची के बीच चलने वाली थार एक्‍सप्रेस सेवा बंद को बंद कर दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्‍सप्रेस को सीमा पर रोक दिया और इसे आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया था.

प्रश्‍न 10. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की याद किस पडोसी देश में 1000 घी के दीपक जलाए गए है?
क. पाकिस्तान
ख. श्री लंका
ग. भूटान
घ. नेपाल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भूटान – भारत की पूर्व विदेश मंत्री और दिवंगत बीजेपी नेता की आत्मा की शांति के लिए विशेष प्रार्थना करते हुए भूटान के नरेश ने देश में 1000 घी के दीपक जलाए है. भूटान नरेश ने कहा है की सुषमा स्वराज ने दोनों देशों की मित्रता के लिए काम किया है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 11 August 2019 Current Affairs Questions in Hindi