Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 22 August 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “22 अगस्त 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘22 August 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


22 अगस्त 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. निम्न में से किस बैंक ने प्रोसेसिंग फी(Fee) माफ करने और प्री अप्रूव्ड डिजिटल लोन के लिए कई घोषणाएं की है?
क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ख. केनरा बैंक
ग. यस बैंक
घ. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में प्रोसेसिंग फी माफ करने और प्री अप्रूव्ड डिजिटल लोन के लिए कई घोषणाएं की है. बैंक ने कार लोन प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने और होम लोन, एजुकेशन लोन और ब्याज दर को लेकर कई घोषणाएं की है.

प्रश्‍न 2. भारत के किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
क. पंजाब
ख. गुजरात
ग. केरल
घ. मध्य प्रदेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मध्य प्रदेश – भारत के मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार थे. वे वर्ष 1974 से 2013 तक दक्षिण भोपाल और गोविंदपुरा सीट से लगातार 10 बार विधायक रहे थे.

प्रश्‍न 3. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार करते हुए कितने मंत्रियों को शपथ दिलाई?
क. 15 मंत्रियों
ख. 18 मंत्रियों
ग. 23 मंत्रियों
घ. 28 मंत्रियों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 23 मंत्रियों – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार करते हुए 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई जिसमे 18 नए चेहरे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में 6 कैबिनेट, 6 स्वतंत्र प्रभार और 11 राज्यमंत्री शामिल किए गए हैं.

प्रश्‍न 4. निम्न में से किसने डीएलएफ के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है?
क. संजय वर्मा
ख. केपी सिंह
ग. संदीप सिंह
घ. विवेक शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केपी सिंह – केपी सिंह ने हाल ही में डीएलएफ के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन वे अब कंपनी में गैर-कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभायंगे. केपी सिंह का जन्म 15 अगस्त 1931 को हुआ और उन्हें 2010 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था.

जरुर पढ़े: 22 अगस्त की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. सभी अर्धसैनिक बलों में सभी रैंक के कर्मियों के लिए किसने सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष तय की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में सभी अर्धसैनिक बलों में सभी रैंक के कर्मियों के लिए सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष तय की है. यह फैसला सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ और असम राइफल्स में लागू होगा.

प्रश्‍न 6. नामीबिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज जेपी कोटेज टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले _____ खिलाड़ी बन गए हैं?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चौथे – नामीबिया क्रिकेट टीम के बल्लेबाज जेपी कोटेज टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने नामीबिया और बोत्सवाना के बीच हुए टी-20 मैच में 43 गेंदों में 101 रन बनाये इस पारी में उन्होंने 9 छक्के और 7 चोक्के लगाये इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 234.88 का रहा.

प्रश्‍न 7. वेस्टइंडीज टीम के किस खिलाडी को वर्ष 2019 का बेस्ट टेस्ट खिलाड़ी चुना गया है?
क. क्रिस गैल
ख. जेसन होल्डर
ग. आंद्रे रसेल
घ. शाई होप

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. जेसन होल्डर – वेस्टइंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर को वर्ष 2019 का बेस्ट टेस्ट खिलाड़ी और शाई होप को वनडे का बेस्ट खिलाडी चुना गया है. साथ ही कीमो पॉल को टी-20 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया और रखीम कोर्नवाल को वेस्टइंडीज चैंपियनशिप प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस देश ने विवादित फील्ड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शवेंद्र सिल्वा को नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया है?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. अफ्रीका
घ. श्रीलंका

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. श्रीलंका – श्रीलंका ने हाल ही में विवादित फील्ड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शवेंद्र सिल्वा को नया सैन्य कमांडर नियुक्त किया है. श्रीलंका के इस फैसले पर अमेरिका ने गहरी चिंता” जताई. लेफ्टिनेंट जनरल शवेंद्र सिल्वा और उनकी ब्रिगेड पर आम नागरिकों, अस्पतालों और फंसे हुए तमिल नागरिकों को की जा रही रसद आपूर्ति रोकने का आरोप है.

See Here: KBC 11 (2019) Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने किस हॉकी टीम को हराकर ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया है?
क. न्यूजीलैंड हॉकी टीम
ख. ऑस्ट्रेलिया हॉकी टीम
ग. अफ्रीका हॉकी टीम
घ. जापान हॉकी टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. न्यूजीलैंड हॉकी टीम – भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड हॉकी टीम को ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट में 5-0 से हराकर ख़िताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत के हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, गुरसाहिबजीत सिंह और मंदीप सिंह ने गोल किए.

प्रश्‍न 10. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर किस देश की यात्रा पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती करने के उद्देश्य से गए है?
क. अमेरिका
ख. रूस
ग. चीन
घ. बांग्लादेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. बांग्लादेश – भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर हाल ही में बांग्लादेश की यात्रा पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती करने के उद्देश्य से गए है. दोनों देश के बीच 1 महीने के अन्दर यह दूसरी उच्च स्तरीय बातचीत होगी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 22 August 2019 Current Affairs Questions in Hindi