31 अगस्त 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 31 August 2018 Current Affairs in Hindi

31 August 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 31 अगस्त 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 31 August 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


31 अगस्त 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. 31 अगस्त को एशियन गेम्स 2018 में भारत के विकास कृष्ण ने किस खेल में भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है?
क. टेनिस
ख. मुक्केबाजी
ग. रेस
घ. शूटिंग

Show Answer
उत्तर: ख. मुक्केबाजी – एशियन गेम्स 2018 में 31 अगस्त को भारत के स्टार मुक्केबाज विकास कृष्ण ने मुक्केबाजी में भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है. वे अनफिट होने की वजह से सेमीफाइनल नहीं खेल सके और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

प्रश्‍न 2. एशियन गेम्स 2018 में 31 अगस्त को हर्षिता तोमर ने ओपन लेजर 4.7 स्पर्धा में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज़ मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. ब्रोंज़ मेडल – भारत की हर्षिता तोमर ने एशियन गेम्स 2018 में 31 अगस्त को सेलिंग की ओपन लेजर 4.7 स्पर्धा में भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है.

प्रश्‍न 3. एशियन गेम्स 2018 में पुरुषों की वरुण ठक्कर और केसी गणपति की जोड़ी ने सेलिंग की 49er स्पर्धा में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज़ मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. ब्रोंज़ मेडल – 31 अगस्त को एशियन गेम्स 2018 में पुरुषों की वरुण ठक्कर और केसी गणपति की जोड़ी ने सेलिंग (नौकायन) की 49er स्पर्धा में भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है. सेलिंग में तीन मेडल्स के बाद एशियन गेम्स में भारत के मेडल्स की संख्या 62 हो गई है.

प्रश्‍न 4. 31 अगस्त को वर्षा एशियन गेम्स में गौतम और श्वेता शेरवेगर ने किस स्पर्धा में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है?
क. वुशु
ख. टेनिस
ग. मुक्केबाजी
घ. सेलिंग (नौकायन)

Show Answer
उत्तर: घ. सेलिंग (नौकायन) – इंडोनेशिया में हो रहे एशियन गेम्स में 31 अगस्त को भारत की गौतम और श्वेता शेरवेगर ने सेलिंग (नौकायन) में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने महिलाओं की 49er एफएक्स स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता है.

प्रश्‍न 5. 18वे एशियन गेम्स में भारत की पुरुषो के स्क्वैश टीम ने 31 अगस्त को कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज़ मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. ब्रोंज़ मेडल – 18वे एशियन गेम्स में 31 अगस्त को भारत की पुरुषो की स्क्वैश टीम (सौरभ घोषाल और हरिंदर पाल सिंह) ने भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है. स्क्वैश मेन्स टीम इवेंट के सेमीफाइनल में भारत का सामना हांगकांग के साथ हुआ वे इस मुकाबले को 0-2 से ह़ार गए थे.

प्रश्‍न 6. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिमस्टेक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए किस देश की दो दिन की यात्रा पर गए है?
क. अमेरिका
ख. रूस
ग. जापान
घ. नेपाल

Show Answer
उत्तर: घ. नेपाल – पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल के दो दिन के दौरे पर गए है वे नेपाल में हो रहे चौथे बिमस्टेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन’) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. सम्मेलन के दौरान वे सभी सात सदस्य देशों के नेता से मुलाकात करेंगे.

प्रश्‍न 7. अमेरिका की किस आईटी कंपनी ने भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए नवलेख प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है?
क. अमेज़न
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. एप्पल
घ. गूगल

Show Answer
उत्तर: घ. गूगल – अमेरिका की आईटी कंपनी गूगल ने भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए एक नया प्लेटफ़ॉर्म नवलेख प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है. नवलेख प्लेटफ़ॉर्म दिल्ली में आयोजित चौथे ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में लॉन्च किया गया है.

प्रश्‍न 8. खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए किस राज्य सरकार ने ओलंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाले को तीन करोड़ देने की घोषणा की है?
क. पंजाब सरकार
ख. दिल्ली सरकार
ग. मुंबई सरकार
घ. गुजरात सरकार

Show Answer
उत्तर: ख. दिल्ली सरकार – दिल्ली में खेलों को प्रोत्साहन देने और खिलाड़ियों के होसले को बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने ओलंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाले को तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. और साथ ही एशियन गेम्स के गोल्ड जीतने वाले खिलाडियो को एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 9. तेल और गैस के 55 ब्लॉकों की नीलामी में किस कंपनी ने सबसे अधिक 41 ब्लॉक अपने नाम किये है?
क. ओएनजीसी
ख. एचओईसी
ग. वेदांता
घ. ओआईएल

Show Answer
उत्तर: ग. वेदांता – निजी कंपनी वेदांता ने देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी ओएनजीसी को पीछे छोड़कर तेल और गैस के 55 ब्लॉकों की नीलामी में सबसे अधिक 41 ब्लॉक अपने नाम किये है. ओएनजीसी को इस नीलामी में 37 ब्लॉक मिले है.

प्रश्‍न 10. 50 वर्ष में पहली बार किस अन्तरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री ने इस्तीफा दिया है?
क. इसरो
ख. नासा
ग. ईसा
घ. रशियन फेडरल

Show Answer
उत्तर: ख. नासा – 50 वर्ष में पहली बार अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री ने इस्तीफा दिया है. नासा के रॉब कुलीन नाम के अंतरिक्ष यात्री ने इस्तीफे के घोषणा की है. इससे पहले वर्ष 1968 में नासा के एक एस्ट्रोनॉट ने इस्तीफा दिया था.

प्रश्‍न 11. गूगल के यूट्यूब को टक्कर देने के लिए हाल ही में किस सोशल मीडिया साईट ने नया टूल लांच किया है?
क. ट्विटर
ख. फेसबुक
ग. व्हात्सप्प
घ. इंस्टाग्राम

Show Answer
उत्तर: ख. फेसबुक – अमेरिका की सोशल मीडिया साईट फेसबुक ने यूट्यूब को टक्कर देने के लिए वॉच वीडियो-स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च की है. जिसमे यूजर पसंदीदा शो की विडियो देख सकेंगे. यह सर्विस 1 साल से अमरीका में चल रही है.

प्रश्‍न 12. इनमे से किसने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है की 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के दौरान 99.3 प्रतिशत 500 और 1000 के पुराने नोट वापस आए है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. भारतीय रिजर्व बैंक
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ख. भारतीय रिजर्व बैंक – हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गयी वार्षिक रिपोर्ट में पता चला है की 8 नवंबर 2016 को भारत में हुई नोटबंदी के दौरान 99.3 प्रतिशत 500 और 1000 के पुराने नोट वापस आए है. पीएम मोदी ने यह नोटबंदी कालेधन और भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए की थी.

प्रश्‍न 13. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की व्यापक योजना ओ-स्मार्ट को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंजूरी दे दी है, यह मंजूरी किसकी अध्यक्षता में दी गयी है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. नरेन्द्र मोदी
ग. अमरिंदर सिंह
घ. अरुण जेटली

Show Answer
उत्तर: ख. नरेन्द्र मोदी – पीएम नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की व्यापक योजना ओ-स्मार्ट को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंजूरी दे दी है. व्यापक योजना ओ-स्मार्ट की लागत लगभग 1623 करोड़ रुपये है.

प्रश्‍न 14. भारतीय रेलवे ने भारत का पहला स्मार्ट कोच लॉन्च किया गया है, इस कोच का निर्माण किस शहर की रेल कोच फैक्ट्री में हुआ है?
क. रायबरेली
ख. पुणे
ग. अहमदाबाद
घ. मुंबई

Show Answer
उत्तर: क. रायबरेली – भारतीय रेलवे ने हाल ही में भारत का पहला स्मार्ट कोच लॉन्च किया गया है जिसका निर्माण रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री में हुआ है. इस कोच में पैंसेंजर इंफार्मेशन एंड कोच कंप्यूटिंग यूनिट लगायी गयी है. इसमें लाइव सीसीटीवी मॉनिटरिंग और अन्य सुविधा भी है.

प्रश्‍न 15. केंद्र सरकार, राजस्थान और विश्व बैंक के बीच विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए कितने मिलियन डॉलर का समझौता हुआ है?
क. 50 मिलियन डॉलर
ख. 100 मिलियन डॉलर
ग. 150 मिलियन डॉलर
घ. 250 मिलियन डॉलर

Show Answer
उत्तर: घ. 250 मिलियन डॉलर – केंद्र सरकार, राजस्थान और विश्व बैंक के बीच राजस्थान में विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए 250 मिलियन डॉलर का समझौता हुआ है. विद्युत वितरण उपयोगिताएं (डिस्कॉम) राजस्थान में लगभग 95 लाख ग्राहकों को बिजली देती हैं.

प्रश्‍न 16. 30 अगस्त को गत चैंपियन सीमा पूनिया ने 18वे एशियाई खेलों में किस स्पर्धा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है?
क. टेनिस
ख. चक्का फेंक
ग. वुशु
घ. रोइंग

Show Answer
उत्तर: ख. चक्का फेंक – 18वे एशियाई खेलों में 30 अगस्त को गत चैंपियन सीमा पूनिया चक्का फेंक स्पर्धा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है. 45 वर्ष की सीमा पूनिया ने 62.26 मीटर की दूरी तय करके ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

प्रश्‍न 17. एशियन गेम्स में 30 अगस्त को इतिहास रचते हुए महिलाओं खिलाडी पीयू चित्रा ने कितने मीटर दौड़ में ब्रोंज़ मेडल जीता है?
क. 500 मीटर
ख. 1000 मीटर
ग. 1500 मीटर
घ. 2000 मीटर

Show Answer
उत्तर: ग. 1500 मीटर – एशियन गेम्स में 30 अगस्त को इतिहास रचते हुए महिलाओं खिलाडी पीयू चित्रा ने 1500 मीटर दौड़ में भारत के लिए ब्रोंज़ मेडल जीता है. उन्होंने अपनी रेस को 4:12:56 में पूरा करके ब्रोंज़ मेडल अपने नाम किया है.

वीडियो देखे: 31 अगस्त 2018 के प्रश्न उत्तर की
Gk Section Free Download in PDF

30 August 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “31 अगस्त 2018 सामयिकी (31 Aug 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 31 August 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 31 August 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 31 August 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)