Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 9 August 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “9 अगस्त 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘9 August 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


9 अगस्त 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन की कंपनी बीपी पीएलसी के साथ मिलकर देश में कितने पेट्रोल पम्प चलाने की घोषणा की है?
क. 3500
ख. 4500
ग. 5500
घ. 6600

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 5500 – हाल ही में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने ब्रिटेन की कंपनी बीपी पीएलसी के साथ मिलकर देश में 5500 पेट्रोल पम्प चलाने की घोषणा की है और अगले 5 वर्ष में 4100 नए पेट्रोल पम्प खोलने की घोषणा की है. दोनों कंपनी जॉइंट वेंचर के माध्यम से पेट्रोल पम्प खोलेंगे और विमानों के ईंधन के सप्लाई का कारोबार करेंगे.

प्रश्‍न 2. अमेरिका की किस कंपनी ने हाल ही में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?
क. एप्पल
ख. अमेज़न
ग. गूगल
घ. याहू

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. एप्पल – अमेरिका की एप्पल हाल ही में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा और न कोई लेट फी, न एनुअल फी और न ही किसी तरह का एक्सचेंज फी देना होगा. साथ ही लिमिट के बाहर बाहर खर्च करने पर भी किसी तरह का कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा.

प्रश्‍न 3. भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 के किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
क. पदमश्री
ख. पदम विभूषण
ग. खेल रतन
घ. भारत रत्न

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारत रत्न – भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 के भारत रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है. नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को मरणोपरांत यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है. 1954 से 2019 तक के भारत रतन अवार्ड विजेता की सूची  .

प्रश्‍न 4. मेघालय के शिलांग में ई-गवर्नेंस पर कौन सा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है?
क. 5वां राष्ट्रीय सम्मेलन
ख. 10वां राष्ट्रीय सम्मेलन
ग. 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन
घ. 28वां राष्ट्रीय सम्मेलन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन – मेघालय के शिलांग में 8-9 अगस्त के दौरान ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है. इस सम्मेलन का पहली बार किसी उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है. इस वर्ष राष्ट्रीय सम्मेलन का थीम “Digital India: Success to Excellence” है.

जरुर पढ़े: भारत और विश्व की 9 अगस्त की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. अप्रैल-जून में भारत की किस टेक्नोलॉजी कंपनी का मुनाफा 8.2% घटकर 2,230 करोड़ रुपए हो गया है?
क. एचसीएल टेक
ख. विप्रो
ग. इनफ़ोसिस
घ. टीसीएस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. एचसीएल टेक – अप्रैल-जून में भारत की एचसीएल टेक कंपनी का मुनाफा 8.2% घटकर 2,230 करोड़ रुपए हो गया है. जबकि पिछले वर्ष जून तिमाही में एचसीएल टेक को 2,431 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था. साथ ही एचसीएल टेक ने शेयरधारकों के लिए 2 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया है.

प्रश्‍न 6. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके वीरता प्रदर्शन के लिए किस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
क. परमवीर चक्र
ख. महावीर चक्र
ग. अशोक चक्र
घ. वीर चक्र

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. वीर चक्र – विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके वीरता प्रदर्शन के लिए इस वर्ष वीर चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. साथ ही बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलटों को भी वायु सेना पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है.

प्रश्‍न 7. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किस राज्य में “मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना” की शुरुआत की है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. झारखंड
घ. पंजाब

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. झारखंड – भारत के झारखंड में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने “मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना” की शुरुआत की है. इस योजना के पहले चरण में राज्य के 15 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा और राज्य के सभी जिलो में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

प्रश्‍न 8. 9 अगस्त को भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. भारतीय क्रान्ति दिवस
ख. अगस्त क्रांति दिवस
ग. भारत छोड़ो आन्दोलन स्मृति दिवस
घ. तीनो दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. तीनो दिवस – 9 अगस्त को भारत में तीनो दिवस (भारतीय क्रान्ति दिवस, अगस्त क्रांति दिवस, भारत छोड़ो आन्दोलन स्मृति दिवस) मनाया जाता है. भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 को हुई थी. संछिप्त में जाने: https://www.gksection.com/quit-india-movement-in-hindi .

See Here: 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओ की सूची 2019


प्रश्‍न 9. फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए किस देश ने 50 लाख डॉलर की सहायता राशि का योगदान दिया है?
क. भारत
ख. अमेरिका
ग. चीन
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. भारत – फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए भारत ने 50 लाख डॉलर की सहायता राशि का योगदान दिया है और देशों से संगठन के लिए लगातार वित्तीय मदद सुनिश्चित करने की अपील की है.

प्रश्‍न 10. 9 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व आदिवासी दिवस
ख. विश्व नदी दिवस
ग. विश्व झरना दिवस
घ. विश्व सुरक्षा दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व आदिवासी दिवस – 9 अगस्त को विश्वभर में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को आदिवासी समाज की ओर से स्थानीय दीप कल्याण मंडप में मनाया जाता है.

प्रश्‍न 11. निम्न में से किस देश के स्टार स्ट्राइकर डिएगो फोरलान ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है?
क. अर्जेंटीना
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. उरुग्वे
घ. फ्रांस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. उरुग्वे – उरुग्वे फुटबॉल टीम के स्टार स्ट्राइकर डिएगो फोरलान ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है. उन्होंने वर्ष 2010 फीफा वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 5 गोल किए थे और उन्हें गोल्डन बॉल का अवार्ड दिया गया था. डिएगो फोरलान के नेतृत्व में उरुग्वे की टीम कोपा अमेरिका 2011 की चैम्पियन बनी थी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 9 August 2019 Current Affairs Questions in Hindi