Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 2 December 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “2 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘2 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. सरकार को जीएसटी नवंबर महीने में पिछले कितने महीने के बाद 1 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा प्राप्त हुआ है?
क. 3 महीने
ख. 5 महीने
ग. 7 महीने
घ. 9 महीने

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 3 महीने – सरकार को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) नवंबर महीने में पिछले 3 महीने के बाद 1 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा प्राप्त हुआ है. पिछले महीने जीएसटी कलेक्शन 1,03,492 करोड़ रु. पर पहुंच गया था जबकि जुलाई में जीएसटी कलेक्शन 1,02,083 करोड़ रुपए रहा था.

प्रश्‍न 2. इनमे से कौन सी अभिनेत्री हाल ही में “माराकेच” में सम्मानित की जाने वाली पहली भारतीय बन गयी है?
क. कटरीना कैफ
ख. करीना कपूर
ग. प्रियंका चोपड़ा
घ. प्रीती जिंटा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. प्रियंका चोपड़ा – अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा हाल ही में “माराकेच” में सम्मानित की जाने वाली पहली भारतीय बन गयी है. उन्हें माराकेच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने ऐतिहासिक स्थल जेमा एल फना स्क्वायर में सम्मानित करने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 3. जीसी मुर्मु ने कृषि विस्तार अधिकारी शेख जहूर अहमद के परिजन को कितने लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है?
क. 10 लाख रुपए
ख. 20 लाख रुपए
ग. 30 लाख रुपए
घ. 50 लाख रुपए

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 30 लाख रुपए – भारत के -कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मु ने कृषि विस्तार अधिकारी शेख जहूर अहमद के परिजन को 30 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है. जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, अधिकारी शेख जहूर अहमद को आतंकियों ने अनंतनाग में गोली मार दी थी.

प्रश्‍न 4. क्यूएस के द्वारा जारी एशिया के टॉप 30 शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग में कितने भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है?
क. 2 संस्थानों
ख. 5 संस्थानों
ग. 12 संस्थानों
घ. किसी को नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. किसी को नहीं – क्यूएस के द्वारा जारी एशिया के टॉप 30 शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग में भारत के एक संस्थान को भी स्थान नहीं मिला है. जबकि टॉप 10 में चाइना के संस्थानों ने जगह बनाई है. पिछले वर्ष आईआईटी बॉम्बे को 33वा स्थान मिला था.

जरुर पढ़े: 2 December India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. अब से इंदौर सहित भारत के सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल कोर्सेस की फीस कौन तय किया करेगा?
क. निति आयोग
ख. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन
ग. यूनिवर्सिटी
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन – सबसे इंदौर सहित भारत के सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल कोर्सेस की फीस यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) तय किया करेगा. अब से कॉलेज की कोर्स फीस और कॉलेजों से सभी जानकारी ऑनलाइन करवाई जाएगी.

प्रश्‍न 6. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के अलावा जजों की संख्या 30 से बढाकर केंद्र सरकार ने कितनी कर दी है?
क. 32
ख. 33
ग. 38
घ. 42

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 33 – सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस के अलावा जजों की संख्या 30 से बढाकर केंद्र सरकार ने 33 कर दी है. इससे पहले वर्ष 2016 में देशभर की हाईकोर्ट्स में जजों की संख्या 906 से बढ़ाकर 1079 की गई थी.

प्रश्‍न 7. 2 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस
ख. विश्व महिला साक्षरता दिवस
ग. विश्व टीबी दिवस
घ. विश्व डाक दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस – 2 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य कंप्यूटर की शिक्षा का प्रसार करके अधिक से अधिक लोगों को कंप्यूटर के उपयोग में बेहतर और निपूर्ण करना है. साथ ही आज के दिन अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस भी मनाया जाता है.

प्रश्‍न 8. 2 दिसम्बर को प्रतिवर्ष भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस
ख. राष्ट्रीय डाक दिवस
ग. राष्ट्रीय शिशु दिवस
घ. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस – 2 दिसम्बर को प्रतिवर्ष भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देने वाले लोगो की याद में मनाया जाता है.

See Here: GK Questions on Uddhav Thackeray with Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. निम्न में से किसकी एनुअल जनरल मीटिंग में लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है?
क. केंद्र सरकार
ख. निति आयोग
ग. बीसीसीआई
घ. आईसीसी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. बीसीसीआई – हाल ही में बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है. जिसके तहत  पदों पर बैठे अधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाया जा सके. अब इस प्रस्ताव को सुप्रीम कोर्ट भेजा जायेगा.

प्रश्‍न 10. प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने देश में जारी हिंसा के बीच संसद को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा दे दिया है?
क. जापान
ख. ईरान
ग. इराक
घ. जिम्बाबे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. इराक – इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने हाल ही में जारी हिंसा के बीच संसद को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा दे दिया है. इसी बीच बगदाद और दक्षिणी इराक में तीन सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और कम से कम 58 लोग घायल हो गए है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 2 December 2019 Current Affairs Questions in Hindi