Current Affairs in Hindi – 14 February 2019 Questions and Answers

14 February 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “14 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘14 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.Daily Current Affairs in Hindi and Questions with Answer for SSC, Bank, Railway, UPSC Exams


14 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. आरबीआई ने बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर हाल ही में कितने बैंकों पर जुर्माना लगाया है?
क. तीन बैंक
ख. चार बैंक
ग. छह बैंक
घ. सात बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. सात बैंक - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बहुत से बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर देश के सात बैंक (कोटक मंहिद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, आईडीबीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक) पर जुर्माना लगाया है.

प्रश्‍न 2. नई दिल्‍ली में किस मंत्रालय ने सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया है?
क. रेल मंत्रालय
ख. वस्त्र मंत्रालय
ग. खेल मंत्रालय
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. वस्त्र मंत्रालय - वस्त्र मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्‍ली में सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस कार्यक्रम से उत्तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु और गुजरात जैसे टेक्‍सटाइल हब की एमएमएफ वस्‍त्र निर्माण इकाइयों को लाभ मिलेगा.

प्रश्‍न 3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 2,00,501 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है?
क. पंजाब सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. बिहार सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. बिहार सरकार - हाल ही में बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 2,00,501.01 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. इस बजट में लोगो को बेहतर शिक्षा, सड़क एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने पर ज्यादा ध्यान दिया गया है.

प्रश्‍न 4. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा में पंचायती राज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता खत्म कर दी गई है?
क. केरल विधानसभा
ख. पंजाब विधानसभा
ग. राजस्थान विधानसभा
घ. उत्तर प्रदेश विधानसभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राजस्थान विधानसभा - राजस्थान विधानसभा ने हाल ही में पंचायतीराज संशोधन विधेयक और नगरपालिका संशोधन विधेयक पारित कर दिया है. जिससे पंचायती राज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता खत्म हो गयी है.

प्रश्‍न 5. देश में शिक्षा में प्रणालीगत बदलाव के लिए किसने माइकल और एमएसडीएफ के साथ आशय पत्रक पर हस्‍ताक्षर किए हैं?
क. नीति आयोग
ख. रामनाथ कोविंद
ग. स्मृति ईरानी
घ. केंद्र सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. नीति आयोग - देश में शिक्षा में प्रणालीगत बदलाव के लिए माइकल और सुसान डेल फाउंडेशन (एमएसडीएफ) ने नीति आयोग के साथ आशय पत्रक (एसओआई) पर हस्‍ताक्षर किए हैं.

प्रश्‍न 6. किस देश के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
क. अफ्रीका
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. मिस्र
घ. इजराइल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मिस्र - मिस्र देश के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को हाल ही में इथियोपिया में आयोजित अफ्रीकी संघ के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. अफ्रीकी संघ जो की एक महाद्वीपीय संघ है, जिसमें 55 अफ्रीका महाद्वीप के देश शामिल हैं.

प्रश्‍न 7. विधानसभा ने किस राज्य में गुर्जर समेत पांच जातियों को पांच फीसदी आरक्षण देने संबंधी विधेयक को मजूरी दे दी है?
क. केरल
ख. पंजाब
ग. गुजरात
घ. राजस्थान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. राजस्थान - विधानसभा ने हाल ही में राजस्थान में गुर्जर समेत पांच जातियों को पांच फीसदी आरक्षण देने संबंधी विधेयक को मजूरी दे दी है. इसमें सरकारी नौकरियों के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में अलग से आरक्षण देने का प्रावधान भी है.

प्रश्‍न 8. अमेरिका की किस फुटवियर कंपनी ने भारत की फ्यूचर ग्रुप की 49% हिस्सेदारी खरीद ली है?
क. नाइक
ख. रीबोक
ग. लेवी
घ. स्केचर्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. स्केचर्स - अमेरिका की फुटवियर कंपनी स्केचर्स ने हाल ही में भारत की फ्यूचर ग्रुप की 49% हिस्सेदारी खरीद ली है. फुटवियर कंपनी स्केचर्स के भारत में 223 रिटेल स्टोर हैं जिसमे से 61 स्टोर का संचालन कंपनी वह खुद करती है.

प्रश्‍न 9. करप्शन परसेप्शन इंडेक्स 2018 के सूची में कौन सा देश भ्रष्‍टाचार के मामले में पहले स्थान पर है?
क. पाकिस्‍तान
ख. श्रीलंका
ग. भारत
घ. सोमालिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. सोमालिया - हाल ही में अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के द्वारा जारी की गयी करप्शन परसेप्शन इंडेक्स 2018 के मुताबिक 180 देशों की सूची में सोमालिया पहले स्थान पर है. इस सूची में भारत 78वें स्थान पर है.

प्रश्‍न 10. किस देश की क्रिकेट टीम के स्पिनर फवाद अहमद ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
क. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम
ख. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ग. श्रीलंका क्रिकेट टीम
घ. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम - ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के 37 वषीर्य लेग स्पिनर फवाद अहमद ने हाल ही में आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 से पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उनकी राज्य टीम विक्टोरिया ने उनका केंद्रीय अनुंबध जारी नहीं किया था.
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *