3-February-2022 Current Affairs in Hindi

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘3 फरवरी 2022 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, 3 February 2022 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

3 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs Quiz on 2nd February 2022 in Hindi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश आम बजट (2022-23) में प्रधानमंत्री (पीएम) के नाम से किन दो प्रमुख नई योजनाओं की शुरुआत की घोषणा की है?
A. पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल
B. पीएम निर्माण राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल
C. पीएम आदिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल
D. पीएम गतिशयोक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल

Show Answer
उत्तर: पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर योजना व पीएम पूर्वोत्तर विकास पहल - प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से देश के परिवहन को रफ्तार देने का खाका केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में पेश किया है। योजना के तहत सड़क, रेलवे, विमानपत्तन, बंदरगाह, सार्वजनिक परिवहन, जलमार्ग और लाजिस्टिक अवसंरचना शामिल हैं।

निम्नलिखित में से कोनसी क्रिकेट टीम 1000वां वन-डे खेलने वाली वर्ल्ड की पहली टीम होगी?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. अफ्रीका
C. इंडिया
D. जापान

Show Answer
उत्तर: इंडिया - टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में मैदान पर उतरने के साथ ही इतिहास रचेगी। भारत का यह 1000वां इंटरनेशनल वनडे मैच अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसके साथ ही टीम इंडिया 1000 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी।

देश की पहली बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन कहा पर बनेगा?
A. सूरत
B. गुजरात
C. मणिपुर
D. असम

Show Answer
उत्तर: सूरत - देश की पहली बुलेट ट्रेन का पहली स्टेशन सूरत होगा। बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी। इसके लिए कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन 2017 में हुआ था। निर्माण एजेंसी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के अधिकारियों के अनुसार, कुल मार्गों के चार स्टेशन (वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच) दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएंगे.

किस बैंक के साथ योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) के साथ पार्टनरशिप में कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लॉन्च किए हैं?
A. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
B. पंजाब नेशनल बैंक
C. यूको बैंक
D. बैंक ऑफ़ बरोडा

Show Answer
उत्तर: पंजाब नेशनल बैंक - पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) के साथ पार्टनरशिप में कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लॉन्च किए हैं. इस कार्ड को उन सभी मर्चेंट आउटलेट या ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो रूपे (RuPay) कार्ड स्वीकार करते हैं.

2 फरवरी 1914 को चार्ली चैपलिन की कोनसी पहली फिल्म रिलीज हुई थी?
A. द किड
B. लाइमलाइट
C. सिटी लाइट्स
D. मेकिंग अ लिविंग

Show Answer
उत्तर: मेकिंग अ लिविंग - चार्ली चैपलिन की पहली फिल्म 2 फरवरी 1914 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम ‘मेकिंग अ लिविंग’ था। इस फिल्म में चार्ली चैपलिन ने एक ठग की भूमिका निभाई थी। हेनरी लेहरमन इस फिल्म के राइटर और डायरेक्टर थे। 15 मिनट की इस फिल्म का जॉनर कॉमेडी था।

Google ने हाल ही में एक ऐलान किया है जिसमे किस कंपनी के लिए नया डिजाइन लेकर आ रही है?
A. Youtube
B. Gmail
C. Keyword Planner
D. Analytics

Show Answer
उत्तर: Gmail - Google ने ऐलान किया है कि कंपनी Gmail के लिए नया डिजाइन लेकर आ रही है. रीडिजाइन Gmail कंपनी के Google Workspace के नए प्लान का हिस्सा है. नए डिजाइन के बाद Gmail यूजर्स को Google Chat, Meet और Space एक ही जगह पर मिलेंगे. 

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट 2022 में किस प्रकार के पासपोर्ट सेवा की घोषणा की है?
A. की-पासपोर्ट
B. सी-पासपोर्ट
C. टी-पासपोर्ट
D. ई-पासपोर्ट

Show Answer
उत्तर: ई-पासपोर्ट - केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट 2022 में ई-पासपोर्ट सेवा की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बताया कि E-passport में चिप लगा होगा और यह टेक्नोलॉजी साल 2022-23 में जारी होगी.

निम्नलिखित में से किस ओलिंपिक खिलाडी को लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार 2022 के लिए नामित किआ गया?
A. बजरंग पुनिआ
B. अभिनव बिंद्रा
C. नीरज चोपड़ा
D. रवि कुमार दहिया

Show Answer
उत्तर: नीरज चोपड़ा - टोक्यो ओलिंपिक 2020 में एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जितने वाले भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को 2022 लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किआ गया है .

See Here Previous Current Affairs:

Leave a Reply

Your email address will not be published.