6-February-2022 Current Affairs in Hindi

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘6 फरवरी 2022 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, 6 February 2022 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

6 फरवरी 2022 करंट अफेयर्स पर प्रश्न और उत्तर – Current Affairs Quiz on 6th February 2022 in Hindi

6 फरवरी को निम्नलिखित में से कोनसा दिवस मनाया जाता है?
A. महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता का अंतरराष्ट्रीय दिवस
B. महिला जागरूकता दिवस
C. महिला शिक्षा दिवस
D. महिला विकास दिवस

Show Answer
उत्तर: महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता का अंतरराष्ट्रीय दिवस - इसकी शुरुआत नाइजीरिया की पूर्व राष्ट्रपति और महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता चलाने वाली प्रवक्ता स्टेल्ला ओबसांजो (Stella Obasanjo) ने की। जब उन्होंने 6 फरवरी 2003 को महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता दिवस मनाने की घोषणा की। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी इसे स्वीकार किया।

PM नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को को वैष्णव संप्रदाय के किस संत की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉगरेशन किया?
A. आदि शंकरा
B. वेदांत देसिका
C. वल्लभा
D. स्वामी रामानुजाचार्य

Show Answer
उत्तर: स्वामी रामानुजाचार्य - PM नरेंद्र मोदी शनिवार शाम को वैष्णव संप्रदाय के संत स्वामी रामानुजाचार्य की 216 फीट ऊंची मूर्ति का इनॉगरेशन किया। हैदराबाद में स्थापित की गई इस प्रतिमा को 'स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी' नाम दिया गया है। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बैठी हुई मूर्ति है। इस मूर्ति के साथ 108 मंदिर बनाए गए हैं.

‘स्टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी’ मेगा प्रोजेक्ट पर कितने करोड़ रुपये की लागत आई है?
A. 1000 करोड़
B. 7000 करोड़
C. 4000 करोड़
D. 2000 करोड़

Show Answer
उत्तर: 1000 करोड़ - ‘स्टैच्यू ऑफ इक्‍वालिटी’ मेगा प्रोजेक्ट पर 1000 करोड़ रुपये की लागत आई है. प्रतिमा बनाने में 1800 टन से अधिक पंच लोह का उपयोग किया गया है. पार्क के चारों ओर 108 दिव्यदेशम या मंदिर बनाए गए हैं. पत्थर के खंभों को राजस्थान में विशेष रूप से तराशा गया है.

हाल ही में मिले हिमालय से तीन गुना ऊंचे पहाड़ को वैज्ञानिकों ने क्या नाम दिया है?
A. सुपरमाउंटेंस
B. सुपरमून
C. सुपरमैन
D. सुपरसिक्सेर

Show Answer
उत्तर: सुपरमाउंटेंस - धरती पर हिमालय से तीन गुना बड़े सुपरमाउंटेन्स मिले, जिन्हें वैज्ञानिकों ने सुपरमाउंटेंस (Supermountaines) का नाम दिया है. हिमालय की रेंज तो मात्र 2400 किलोमीटर है.

24वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग शुरुआत कहा हुई?
A. चीन (बीजिंग)
B. भारत (दिल्ली)
C. चीन (शंघाई)
D. भारत (मुंबई)

Show Answer
उत्तर: चीन (बीजिंग) - चीन की राजधानी बीजिंग में शुक्रवार को 24वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों की रंगारंग शुरुआत हो गई। आतिशबाजी और लोक कलाकारों की पारंपरिक प्रस्तुतियों के बीच चीन के राष्ट्रपति जी जिनपिंग ने खेलों के शुरू होने की घोषणा की।

जस्टिन लैंगर ने हाल ही में क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया वे किस देश के क्रिकेट कोच थे?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. अफ्रीका
C. भारत
D. श्रीलंका

Show Answer
उत्तर: ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लैंगर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया।

पीएम मोदी ने आीसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ के समारोह की हाल ही में शुरुआत की इस मौके पर उन्होंने किस नाम की टिकट जारी की?
A. स्मारकीय बाल टिकट
B. स्मारकीय शिक्षा टिकट
C. स्मारकीय टाक टिकट
D. स्मारकीय संज्ञा टिकट

Show Answer
उत्तर: स्मारकीय टाक टिकट - हैदराबाद के पतनचेरु में पीएम मोदी ने आीसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ के समारोह की शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने संस्थान के प्लांट प्रोटेक्शन एंड रैपिड जनरेशन एडवांसमेंट फैसिलिटी पर जलवायु परिवर्तन रिसर्च फैसलिटी का उद्घाटन भी किया। प्रधानमंत्री ने एक इस मौके पर एक स्मारकीय टाक टिकट भी जारी किया।

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल किस खिलाडी ने अपने नाम किया?
A. बदलिहन हदसि
B. ऐडोवा एकातेरिना
C. थेरेसी जोहॉग
D. अन्थोनी जकरा

Show Answer
उत्तर: थेरेसी जोहॉग - सात बार की विश्व स्कीइंग चैंपियन थेरेसी जोहॉग ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। नॉर्वे की जोहॉग ने महिला क्रॉस कंट्री स्कीइंग 7.5किमी + 7.5किमी स्कीएथलॉन स्वर्ण अपने नाम किया।

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलो में महिलाओ की तीन हजार मीटर स्पर्धा में ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ किस खिलाडी ने स्वर्ण पदक जीता?
A. बैरन अलीजी
B. कन्फोरटोला यूरी
C. विगतस रैमो
D. आइरिन स्काउटन

Show Answer
उत्तर: आइरिन स्काउटन - नीदरलैंड की स्पीड स्केटर आइरिन स्काउडान ने 5 फरवरी को बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलो में महिलाओ की तीन हजार मीटर स्पर्धा में ओलिंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता.

See Here Previous Current Affairs:

Leave a Reply

Your email address will not be published.