Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 3 January 2019 GK Questions and Answers

3 January 2019 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 3 जनवरी 2019 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न ‘3 January 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


3 जनवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. वित वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए किस ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक सचिन बंसल ने 699 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स दिया है?
क. अमेज़न
ख. फ्लिप्कार्ट
ग. पेटीएम माल
घ. स्नेपडील

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. फ्लिप्कार्ट – हाल ही में फ्लिप्कार्ट कंपनी के संस्थापक सचिन बंसल ने वित वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए 699 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स दिया है, उन्हें फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी को वॉलमार्ट को बेचने पर कैपिटल गेन मिला था.

प्रश्‍न 2. वर्ष 2018 में शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव से दुनिया के अरबपति _______ को 451 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है?
क. बिल गेट्स
ख. मार्क ज़ुकेरबर्ग
ग. लार्री पेज
घ. जेफ़ बजोस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. मार्क ज़ुकेरबर्ग – ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुतबिक, वर्ष 2018 में शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव से दुनिया के अरबपति मार्क ज़ुकेरबर्ग को 451 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

प्रश्‍न 3. एमएसएमई के 25 करोड़ रुपए तक के लोन की रिस्ट्रक्चरिंग को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. ट्राई
ख. आरबीआई
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. आरबीआई – , लघु और मझोले उद्योगों (एमएसएमई) के 25 करोड़ रुपए तक के लोन की रिस्ट्रक्चरिंग को हाल ही में आरबीआई ने मंजूरी दे दी है, इस कर्ज रीस्ट्रक्चरिंग को 31 मार्च 2020 तक लागू किया जायेगा.

प्रश्‍न 4. देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. कैबिनेट
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. कैबिनेट – देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को कैबिनेट ने हाल ही में मंजूरी दे दी है, यह मर्जर 1 अप्रैल से प्रभावी होगा, इस विलय के बाद यह बैंक एसबीआई के बाद देश का दूसरा बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा.

प्रश्‍न 5. लगातार दूसरे महीने की गिरावट के साथ वर्ष 2018 के किस महीने में जीएसटी कलेक्शन 94,726 करोड़ रुपए रहा है?
क. अगस्त
ख. सितम्बर
ग. अक्टूबर
घ. दिसम्बर

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. दिसम्बर – लगातार दूसरे महीने की गिरावट के साथ वर्ष 2018 के दिसम्बर महीने में जीएसटी कलेक्शन 94,726 करोड़ रुपए रहा है, वित्त मंत्रालय के मुताबिक, दिसंबर महीने तक कुल 72.44 लाख जीएसटीआर-3बी दाखिल किए गए थे.

प्रश्‍न 6. हाल ही में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना के क्रियान्वयन के लिए किसने अपनी मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – हाल ही में केंद्र सरकार ने महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना के क्रियान्वयन के लिए मंजूरी दे दी है, इस प्रस्ताव को आंध्र प्रदेश, गुजरात, मिज़ोरम, छत्तीसगढ़, कर्नाटक तथा मध्य प्रदेश द्वारा भेजा गया था.

प्रश्‍न 7. भारत ने जैव विविधता सम्मेलन के लिये कौन सी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंप दी है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. पांचवी
घ. छठी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. छठी – हाल ही में भारत ने जैव विविधता सम्मेलन के लिये छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंप दी है, इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय जैव विविधता परिषद ने किया है, और इस अवसर पर राष्‍ट्रीय जैव विविधता लक्ष्‍यों की प्रगति पर आधारित दस्‍तावेज भी जारी किये गए है.

प्रश्‍न 8. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह श्रृंखला के कितने द्वीपों को दूसरा नाम देने की घोषणा की है?
क. दो द्वीपों
ख. तीन द्वीपों
ग. चार द्वीपों
घ. सात द्वीपों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. तीन द्वीपों – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप की यात्रा पर समूह श्रृंखला के तीन द्वीपों को दूसरा नाम देने की घोषणा की है, उन्होंने अंडमान के तीन द्वीपों रॉस, नील और हवेलॉक के नाम बदलने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 9. आंध्र प्रदेश राज्य में हाल ही में भारत का कौन सा उच्च न्यायालय गठित किया गया है?
क. 20वां
ख. 22वां
ग. 25वां
घ. 29वां

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 25वां – आंध्र प्रदेश राज्य को विभाजित कर तेलंगाना राज्य गठित करने के 4 वर्ष से अधिक समय बाद आंध्र प्रदेश में 25वां उच्च न्यायालय गठित किया गया है.

प्रश्‍न 10. सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 77 वर्ष
ख. 84 वर्ष
ग. 87 वर्ष
घ. 94 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 87 वर्ष – दिग्गज क्रिकेटर और भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का हाल ही में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उनके निधन पर क्रिकेट बोर्ड BCCI ने दुख जताया है.

प्रश्‍न 11. पर्थ की क्रिकेट पिच के बाद किसने मेलबर्न की पिच को औसत रेटिंग दी है?
क. बीसीसीआई
ख. पीसीबी
ग. आईसीसी
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. आईसीसी – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में पर्थ की क्रिकेट पिच के बाद मेलबर्न की पिच को औसत रेटिंग दी है, औसत रेटिंग का मतलब स्टेडियम को कोई डिमेरिट पॉइंट नहीं देगा.

02 January 2019 Current Affairs GK in Hindi


जुरूर देखें: History Gk Hindi | Sports Gk Questions | Teaching Aptitude Questions | Samanya Gyan

हमे उम्मीद है की आपको “3 जनवरी 2019 सामयिकी (3 Jan 2019 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question and Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On ‘3 January 2019’ Current Affairs in Hindi. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From ‘3 January 2019 News Papers And Blogs’. We Hope These ‘3 January 2019 Questions Answers’ Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)

डाउनलोड करे3 जनवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ