Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 18 July 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “18 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘18 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


18 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के ________ बड़े अमीर व्यक्ति बन गए हैं?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दुसरे – ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70 वर्ष) दुनिया के दुसरे बड़े अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर पहुच गए है.

प्रश्‍न 2. विभिन्न नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने पर किसने भारतीय स्टेट बैंक पर जुर्माना लगाया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. भारतीय रिज़र्व बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारतीय रिज़र्व बैंक – भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में विभिन्न नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने पर भारतीय स्टेट बैंक पर 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. और यह जुर्माना आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) नियमों का पालन करने पर भी लगाया गया है.

प्रश्‍न 3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को किस राज्य का नया राज्यपाल नियुक्त किया है?
क. पश्चिम बंगाल
ख. उत्तराखंड
ग. छत्तीसगढ़
घ. आंध्र प्रदेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. छत्तीसगढ़ – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ राज्य का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. अनुसुइया उइके पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. वे आनंदी बेन पटेल से छत्तीसगढ़ का प्रभार संभालेंगी.

प्रश्‍न 4. 12.19 एकड़ में बनी सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन कौन करेंगे?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. निर्मला सीतारमण
घ. स्मृति ईरानी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रामनाथ कोविंद – 12.19 एकड़ में बनी सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. इस बिल्डिंग में पांच ब्लाक और जजों और वकीलों के लिए सबसे बड़ी लाइब्रेरी बनाई गई है. साथ ही इसमें बड़े सोलर पैनल लगे हैं जिनसे 1400 किलोवॉट सौर उर्जा तैयार की जाएगी.

जरुर पढ़े: 18 July India and World History in Hindi


प्रश्‍न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है?
क. दिल्ली सरकार
ख. मुंबई सरकार
ग. गुजरात सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है की सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है. अब उर्दू की तरह मैथिली भी पढ़ाई जाएगी.साथ ही सरकार मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने के लिए अवार्ड भी शुरू करेगी.

प्रश्‍न 6. भाजपा के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को किसने आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. नरेन्द्र मोदी
ग. रामनाथ कोविंद
घ. अर्जुन सिंह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रामनाथ कोविंद – भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है. वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन जी वर्ष 1988 में जनता पार्टी में शामिल हुए उन्हें इस वर्ष पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

प्रश्‍न 7. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर 9 में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है?
क. केंद्र सरकार
ख. संयुक्त राष्ट्र
ग. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन
घ. वर्ल्ड बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर 9 में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है जबकि विश्वभर में भूख से निपटने के पूरी कोशिश करने के बावजूद भी पिछले 3 वर्षो में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है.

प्रश्‍न 8. केंद्रीय बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ख. बैंक ऑफ़ इंडिया
ग. यस बैंक
घ. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया – केंद्रीय बैंक ने हाल ही में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. क्योंकि इस बैंक ने साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर निर्देशों का पालन नहीं किया था.

See Here: Maharashtra (Mumbai) Current Affairs (Questions and Anwers) in Hindi


प्रश्‍न 9. वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से पहले पकिस्तान टीम के बाहर होने पर किसने टीम के चीफ सलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है?
क. मिश्बह-उल-अजमल
ख. शाहिद अफरीदी
ग. कामरान अकमल
घ. इंजमाम उल हक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. इंजमाम उल हक – वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से पहले पकिस्तान टीम के बाहर होने पर इंजमाम उल हक ने टीम के चीफ सलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा की वे इस महीने तक अपने कार्यकाल पर हूं और इसके बाद इस्तीफा दे रहा हूं.

प्रश्‍न 10. भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा एक विश्व कप एडिशन में सबसे अधिक रन बनाने वाले _________ भारतीय खिलाडी बन गए है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तीसरे – भारतीय टीम के रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2019 में सबसे अधिक रन बनाकर एक विश्व कप एडिशन में सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाडी बन गए है. उनसे पहले एक विश्व कप एडिशन में सबसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर (साल 1996, साल 2003) और राहुल द्रविड़ (साल 1999) में बनाये है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 18 July 2019 Current Affairs Questions in Hindi