Current Affairs in Hindi – 2 July 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “2 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘2 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


2 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारत की डीआइजी अपर्णा कुमार किस देश की सबसे ऊंची चोटी (माउंट डेनाली) पर तिरगा फहराने वाली पहली आईपीएस बन गई हैं?
क. चीन
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. अमेरिका
घ. पकिस्तान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अमेरिका - भारत की डीआइजी अपर्णा कुमार अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी (माउंट डेनाली) पर तिरगा फहराने वाली पहली आईपीएस बन गई हैं. साथ ही अपर्णा कुमार ने सेवन समिट चैलेंज को भी पूरा कर लिया है.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य में 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की घोषणा की है?
क. गुजरात सरकार
ख. केरल सरकार
ग. उत्तराखंड सरकार
घ. उत्तर प्रदेश सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उत्तर प्रदेश सरकार - उत्तर प्रदेश सरकार के योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की घोषणा की है. ये सभी जातियां सामाजिक और आर्थिक रूप से ज्यादा पिछड़ी हुई हैं और इन्हें अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र दिया जाएगा.

प्रश्‍न 3. कृष्‍णास्‍वामी नटराजन ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के _____वे प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है?
क. 20वे
ख. 21वे
ग. 22वे
घ. 23वे

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 23वे - कृष्‍णास्‍वामी नटराजन ने हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के 23वे प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है. वे 1984 में सेना में शामिल हुए थे.

प्रश्‍न 4. यूएई की अमीरात एयरलाइन ने हाल ही में दुबई और किसके बीच दुनिया की सबसे छोटी ए 380 फ्लाइट सर्विस शुरू की है?
क. मस्कट
ख. कैलिफोर्निया
ग. होन्ग-कोंग
घ. दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. मस्कट - यूएई की अमीरात एयरलाइन ने हाल ही में दुबई और मस्कट के बीच दुनिया की सबसे छोटी ए 380 फ्लाइट सर्विस शुरू की है. एयरलाइन ने कहा है की दुबई और ओमान की राजधानी मस्कट के बीच का औसत उड़ान समय 40 मिनट है

प्रश्‍न 5. हाल ही किसने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) विधेयक 2019 को मंज़ूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. संसद
ग. हाईकोर्ट
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. संसद - संसद ने हाल ही में उद्योगों को विशेष आर्थिक क्षेत्रों में इकाइयों की स्थापना की अनुमति देने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) विधेयक 2019 को मंज़ूरी दे दी है. यह अध्यादेश को मार्च, 2019 में लागू किया गया था.

प्रश्‍न 6. 2 जुलाई 2004 को यानी आज के दिन भारत की किस धरोहर को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था?
क. जंतर-मंतर
ख. अक्षरधाम मंदिर
ग. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन
घ. कुतुबमीनार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन - 2 जुलाई 2004 को यानी आज के दिन भारत के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन को युनेस्को की विश्व धरोहर समिति के द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था.

प्रश्‍न 7. जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने बढ़ाए जाने के लिए हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. निति आयोग
घ. राज्यसभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. राज्यसभा - जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने बढ़ाए जाने के लिए हाल ही में राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है. 3 जुलाई से जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से राष्ट्रपति शासन लागू हो जाएगा.

प्रश्‍न 8. निम्न में से कौन सा क्रिकेटर वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार 5 पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाला पहला कप्तान बन गया है?
क. आरोन फिंच
ख. विराट कोहली
ग. सहजाद नदीम
घ. डेविड वार्नर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. विराट कोहली - भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार 5 पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले पहले कप्तान बन गए है. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 59 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया है.

प्रश्‍न 9. न्यूजीलैंड टीम का कौन सा गेंदबाज वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला न्यूजीलैंड का पहला गेंदबाज बन गया है?
क. एल्बी मोरकल
ख. ट्रेंट बोल्ट
ग. स्टुअर्ट ब्रॉड
घ. जेम्स अलेक्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. ट्रेंट बोल्ट - आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में हैट्रिक लेने के साथ ही ट्रेंट बोल्ट वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं. और वे वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 10वें गेंदबाज बन गए हैं। वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 11 हैट्रिक लगी हैं.

प्रश्‍न 10. स्विस नेशनल बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा देश स्विस बैंकों में पैसा रखने के मामले में पहले स्थान पर है?
क. भारत
ख. अमेरिका
ग. चीन
घ. ब्रिटेन

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ब्रिटेन - स्विस नेशनल बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन देश स्विस बैंकों में पैसा रखने के मामले में पहले स्थान पर है. वर्ष 2018 में स्विस बैंकों में कुल जमा रकम का 26% हिस्सा ब्रिटेन के कारोबारियों का था. भारत इस सूची में 74वें स्थान पर है.

Leave a Comment