Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 26 July 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “26 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘26 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


26 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर किसने 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. ट्राई

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ट्राई – ट्राई ने हाल ही में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर किसने 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है इस जुर्माने के लिए दूरसंचार विभाग की सर्वोच्च निर्णायक संस्था डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन (डीसीसी) ने मंजूरी दे दी है. यह जुर्माना दोनों कंपनी पर अक्टूबर, 2016 में रिलायंस जियो को इंटर-कनेक्टिविटी देने से मना करने पर लगाया है.

प्रश्‍न 2. पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आनंद पीरामल ने किस ई-कॉमर्स कंपनी में निवेश किया है?
क. फ्लिप्कार्ट
ख. अमेज़न
ग. स्नेपडील
घ. शॉपक्लुएस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. स्नेपडील – मुकेश अम्बानी के दामाद और पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आनंद पीरामल ने स्नेपडील ई-कॉमर्स कंपनी में निवेश किया है. आनंद पीरामल ने कहा है की स्नेपडील टायर 2 और टायर 3 शहरों में स्नैपडील तेजी से बड़ी आबादी को आकर्षित कर रही है और इसमें सफल भी रही है.

प्रश्‍न 3. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा में सरकारी नौकरियों में ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत का विधेयक पारित हो गया है?
क. दिल्ली विधान सभा
ख. पंजाब विधान सभा
ग. गुजरात विधान सभा
घ. मध्य प्रदेश विधान सभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मध्य प्रदेश विधान सभा – हाल ही में मध्य प्रदेश विधान सभा में सरकारी नौकरियों में ओबीसी का आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत का विधेयक पारित हो गया है. इस विधेयक को जुलाई 2019 की पहली कैबिनेट बैठक में ही इसे पास किया गया था.

प्रश्‍न 4. हाल ही में किसने दिवंगत सैनिकों के परिजनों को उनके मेडल पहनने की इजाज़त दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. भारतीय सेना

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारतीय सेना – भारतीय सेना ने हाल ही में दिवंगत सैनिकों के परिजनों को उनके मेडल पहनने की इजाज़त दे दी है. यह फैसला भारतीय सेना ने कुछ परिजनों की दरख्‍वास्‍त के बाद दिया है. भारतीय सेना ने कहा है की यह नियम उन मेडल्‍स की विरासत संजोने के लिए बनाया गया था.

जरुर पढ़े: Kargil War General Knowledge in Hindi (Important Facts)


प्रश्‍न 5. बच्चों के यौन शोषण से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए किसने देश के हर जिले में विशेष अदालतों की स्थापना करने का आदेश दिया है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. निति आयोग
घ. राज्य सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने की बच्चों के यौन शोषण से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए देश के हर जिले में विशेष अदालतों की स्थापना करने का आदेश दिया है. जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा है की इन विशेष अदालतों का गठन 60 दिन के भीतर किया जाए.

प्रश्‍न 6. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में भारतीय मूल की किस महिला को गृह मंत्रालय संभालने की जिम्मेदारी दी गयी है?
क. प्रीति पटेल
ख. सुमन पटेल
ग. साक्षी पटेल
घ. सोनम पटेल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. प्रीति पटेल – ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृह मंत्रालय संभालने की जिम्मेदारी दी गयी है. प्रीति पटेल को वर्ष 2017 में इजरायल के यात्रा के दौरान प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के कारण अपना पद भी छोड़ना पड़ा था.

प्रश्‍न 7. इंग्लैंड में खेली जा रही टी20 ब्लास्ट लीग में किस टीम ने अपने टी20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार 250 से ज्यादा का स्कोर बनाया है?
क. दुर्मन
ख. सॉमरसेट
ग. लिकेस्टरशायर
घ. यॉर्कशायर

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. यॉर्कशायर – इंग्लैंड में खेली जा रही टी20 ब्लास्ट लीग में यॉर्कशायर कंट्री क्रिकेट टीम ने अपने टी20 क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार 250 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. यॉर्कशायर ने यॉर्कशायर के खिलाफ टी20 मैच में 2 विकेट खोकर 255 रन बनाए जिसमे कप्तान टॉम कोलर कैडमोर की नाबाद 96 रन की पारी खेली.

प्रश्‍न 8. जेरेमी हंट को भारी मतों से हराकर कौन ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बना है?
क. जॉनसन कंजर्वेटिव
ख. बोरिस जॉनसन
ग. जेम्स अलेक्स
घ. जोनी वाकर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. बोरिस जॉनसन – बोरिस जॉनसन ने हाल ही में हुए चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी जेरेमी हंट को भारी मतों से हरा दिया है और वे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप चुने गए है. वे निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेंगे. वे पद ग्रहण करेंगे और अपने नये मंत्रिमंडल की घोषणा भी करेंगे.

See Here: India and World 26 July History in Hindi


प्रश्‍न 9. श्रीलंका के किस तेज गेंदबाज ने 26 जुलाई को संन्यास लेने की घोषणा की है?
क. सुनील नारायण
ख. लसिथ मलिंगा
ग. दिमुथ करुणारत्ने
घ. थिशारा परेरा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. लसिथ मलिंगा – श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 26 जुलाई को संन्यास लेने की घोषणा की है. वे 26 जुलाई को श्रीलंका के कोलंबो में आखिरी वनडे मैच खेलंगे. इससे पहले मलिंगा ने वर्ष 2011 विश्व कप के बाद ‘टेस्ट क्रिकेट’ से संन्यास ले लिया था. साथ ही लसिथ मलिंगा श्रीलंका के तीसरे सबसे ज्यादा 335 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं.

प्रश्‍न 10. नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किसे ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है?
क. डॉमिनिक राब
ख. नीरज अनुराग
ग. पॉल कोल्लिंगवुड
घ. जेम्स अलेक्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. डॉमिनिक राब – हाल ही में ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने डॉमिनिक राब को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. डॉमिनिक राब ने पिछले वर्ष सरकार में ब्रेग्जिट मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 26 July 2019 Current Affairs Questions in Hindi