Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 14 June 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “14 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘14 June 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


14 जून 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गई दुनिया की 2000 सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में भारत की कितनी कंपनियो को जगह मिली है?
क. 45 कंपनियो
ख. 57 कंपनियो
ग. 78 कंपनियो
घ. 147 कंपनियो

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 57 कंपनियो – प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन के द्वारा जारी की गई दुनिया की 2000 सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में भारत की 57 कंपनियो को जगह मिली है. इस लिस्ट में लगातार सातवीं बार इंडस्ट्रियल ऐंड कॉमर्शल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) का दबदबा बरकरार रहा है. और रिलायंस इंडस्ट्रीज को भारत की सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा मिला है.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक बैंकों में 11 सालों में 2.05 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. केंद्र सरकार
ग. निति आयोग
घ. भारतीय रिजर्व बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारतीय रिजर्व बैंक – हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक बैंकों में 11 सालों में 2.05 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है. धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और एचडीएफसी बैंक में दर्ज किए गए हैं.

प्रश्‍न 3. बिहार में शिक्षकों की कमी को देखते हुए टीईटी व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की वैद्यता कितने वर्ष बढ़ा दी गयी है?
क. 2 वर्ष
ख. 3 वर्ष
ग. 4 वर्ष
घ. 5 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2 वर्ष – बिहार राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए टीईटी व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की वैद्यता 2 वर्ष बढ़ा दी गयी है. बिहार में प्राथमिक से लेकर उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 1.38 लाख शिक्षकों की नियुक्ति होगी.

प्रश्‍न 4. 14 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व रक्तदान दिवस
ख. विश्व टी..बी दिवस
ग. विश्व महिला सुरक्षा दिवस
घ. विश्व विज्ञानं दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व रक्तदान दिवस – 14 जून को विश्वभर में विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दिन को विश्व रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित रक्त रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

जरुर पढ़े: 14 June Indian and World History in Hindi


प्रश्‍न 5. दुनिया के किस प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ियों ने संन्यास की घोषणा की है?
क. ली चोंग वेई
ख. कैरोलिना मर्लिन
ग. लियन डन
घ. मिशेल लि

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. ली चोंग वेई – दुनिया के किस प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक मलेशिया के ली चोंग वेई ने नाक की कैंसर की वजह से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने अपने 19 वर्ष के कैरिएर में कुल 69 अंतरराष्ट्रीय खिताब अपने नाम किये है.

प्रश्‍न 6. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट कौन पहले स्थान पर रहा है?
क. लिओनेल मेसी
ख. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
ग. विराट कोहली
घ. रोजर फेडरर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. लिओनेल मेसी – फोर्ब्स मैगजीन के द्वारा जारी की गई सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट अर्जेंटीनी फुटबॉलर लियोनल मेसी पहले स्थान पर रहे है जबकि कप्तान विराट कोहली सातवे स्थान पर रहे है.

प्रश्‍न 7. अमेरिका के किस राज्य की सरकार ने बच्चों का यौन शोषण करने वाले व्यक्ति को नपुंसक बनाने की घोषणा की गयी है?
क. न्यूयॉर्क सरकार
ख. टेक्सास सरकार
ग. वाशिंगटन डी.सी सरकार
घ. अल्बामा सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. अल्बामा सरकार – अल्बामा सरकार ने हाल ही में बच्चों का यौन शोषण करने वाले व्यक्ति को नपुंसक बनाने की घोषणा की गयी है. अल्बामा के गवर्नर काय इवे ने ‘केमिकल कैस्ट्रेशन’ विधेयक में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के खिलाफ यौन अपराध के दोषियों को नपुंसक बनाने का प्रावधान रखा है.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस देश की सरकार ने क्वींसलैंड राज्य में अदाणी ग्रुप के कोल माइन प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है?
क. अमेरिका सरकार
ख. ऑस्ट्रेलिया सरकार
ग. जापानी सरकार
घ. भारत सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. ऑस्ट्रेलिया सरकार – ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने हाल ही में क्वींसलैंड राज्य में अदाणी ग्रुप के कोल माइन प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. वर्ष 2010 में अदाणी ग्रुप ने ऑस्ट्रेलिया में कोयला खदान खरीदी थी और प्रोजेक्ट से सालाना 8-10 मिलियन टन कोयला उत्पादन की योजना है.

See Here: Set-08 Computer Science GK Questions in Hindi for All Competitive Exams


प्रश्‍न 9. चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिये किसने गुजरात और दीव के लिए एडवाइजरी जारी किया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में गुजरात और दीव में चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी किया है. मौसम विज्ञान के मुताबिक आने वाले समय में गुजरात और दीव में 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवात ‘वायु’ आ सकता है.

प्रश्‍न 10. जर्मन कंपनी के द्वारा बनायीं गयी ड्रोन टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की ______ इलेक्ट्रिक टैक्सी का सफल परीक्षण किया गया है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहली – जर्मन कंपनी के द्वारा बनायीं गयी ड्रोन टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी का सफल परीक्षण किया गया है. इस इलेक्ट्रिक टैक्सी का नाम इलेक्ट्रिक टैक्सी रखा गया है. यह पहली मैन्ड टैक्सी होगी जो सीधे (ऊर्ध्वाधर) टेकऑफ और लैंडिंग करने में सक्षम होगी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 14 June 2019 Current Affairs Questions in Hindi

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *