Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 25 June 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “25 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘25 June 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


25 जून 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. आरबीआई के गवर्नर विरल आचार्य ने अपने कार्यकाल के पूरा होने से कितने महीने पहले ही अपने पद इस्तीफा दे दिया है?
क. 3 महीने
ख. 6 महीने
ग. 9 महीने
घ. 11 महीने

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 6 महीने – आरबीआई के गवर्नर विरल आचार्य ने हाल ही में अपने कार्यकाल के पूरा होने से 6 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया है. विरल आचार्य को 23 जनवरी 2017 को रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल जनवरी 2020 में पूरा होना था.

प्रश्‍न 2. भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी जिनका हाल ही में निधन हो गए है वे किस राज्य के भाजपा अध्यक्ष थे?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. राजस्थान
घ. गोवा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राजस्थान – राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. उन्हें फेफड़ों में इंफेक्शन की शिकायत थी. उनके निधन पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने श्रद्धांजलि दी और शोक व्यक्त किया है.

प्रश्‍न 3. भारत की किस ई-कॉमर्स कंपनी ने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लांच किया है?
क. फ्लिप्कार्ट
ख. स्नेपडील
ग. इंडियामार्ट
घ. ट्रेडडील

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. इंडियामार्ट – भारत की ई-कॉमर्स कंपनी इंडियामार्ट ने इंटरमेश का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लांच किया है जो की 24 जून से 26 जून तक खुलेगा. नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान शेयर बाजार में आने वाला यह पहला आईपीओ है.

प्रश्‍न 4. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में भारतीयों का 9 से 18 लाख करोड़ रुपए के बीच कालाधन जमा है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. स्विस बैंक
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. संसदीय समिति

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. संसदीय समिति – हाल ही में संसदीय समिति के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में भारतीयों का 9 से 18 लाख करोड़ रुपए के बीच कालाधन जमा है. इसमें से अधिकतर कमाई रियल एस्टेट, माइनिंग, फार्मास्यूटिकल, पान मसाला, गुटखा, तंबाकू, कमोडिटी, फिल्म और शिक्षा जैसे क्षेत्रों से की गई है.

जरुर पढ़े: Janiye 25 June ke Itihas baare mei


प्रश्‍न 5. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किस राज्य के सांसद को 25-25 लाख रुपये दान करने की घोषणा की है?
क. गुजरात
ख. केरल
ग. बिहार
घ. पंजाब

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. बिहार – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने हाल ही में बिहार के 17 सांसद को अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सदर अस्पतालों में बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई बनाने के लिए 25-25 लाख रुपये दान करने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 6. बांग्‍लादेश का कौन सा खिलाड़ी वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाला पहला बांग्‍लादेश खिलाडी बन गए है?
क. थिशारा परेरा
ख. शाकिब अल हसन
ग. मोहमद नबी
घ. डेविड वार्नर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. शाकिब अल हसन – आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019 में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले पहले बांग्‍लादेश के खिलाडी बन गए है. और वे विश्‍व में वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले 19वें खिलाड़ी बन गए है.

प्रश्‍न 7. आईसीसी ने विश्व कप के एक मैच के दौरान धीमी ओवर गति के कारण किस टीम पर जुर्माना लगाया है?
क. वेस्टइंडीज टीम
ख. न्यूजीलैंड टीम
ग. ऑस्ट्रेलिया टीम
घ. साउथ अफ्रीका टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. न्यूजीलैंड टीम – आईसीसी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए एक मैच में न्यूजीलैंड टीम पर धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया है. आईसीसी एलीट पैनल के मैच रैफरी डेविड बून ने कहा है की न्यूजीलैंड टीम ने निर्धारित समय में एक ओवर कम किया था.

प्रश्‍न 8. भारत की महिला हॉकी टीम ने किस टीम को हराकर एफआईएच विमिन सीरीज फाइनल्स टूर्नामेंट जीत लिया है?
क. जापान टीम
ख. ऑस्ट्रेलिया टीम
ग. रूस टीम
घ. ब्राज़ील टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. जापान टीम – एफआईएच विमिन सीरीज के फाइनल मुकाबले में भारत की महिला हॉकी टीम ने गुरजीत कौर के 2 गोलों की मदद से जापान को 3-1 से हराकर एफआईएच विमिन सीरीज फाइनल्स टूर्नामेंट जीत लिया है. इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है.

See Here: आईसीसी वर्ल्ड कप 1975 से 2019 तक सबसे अधिक विकेट लेने और रन बनाने वाले खिलाडियो की सूची


प्रश्‍न 9. एशियाई महिला चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने रग्बी-15 में सिंगापुर को हराकर इतिहास रचते हुए कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ब्रोंज मेडल – एशियाई महिला चैंपियनशिप में भारतीय महिलाओं ने रग्बी-15 में सिंगापुर को 21-19 से हराकर इतिहास रचते हुए ब्रोंज मेडल जीता है और साथ ही पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच जीता है.

प्रश्‍न 10. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने हाल ही में कौन सी बार हाले ओपन का खिताब जीता है?
क. 5वीं बार
ख. 7वीं बार
ग. 9वीं बार
घ. 10वीं बार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 10वीं बार – स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने बेल्जियम के डेविड गोफिन को 7-6, 6-1 से हराकर हाल ही में 10वीं बार हाले ओपन का खिताब जीता है. फाइनल मुकाबला उन्होंने एक घंटे 23 मिनट में जीता था.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 25 June 2019 Current Affairs Questions in Hindi