Current Affairs in Hindi – 6 June 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘6 जून 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘6 June 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 6th June 2020 in Hindi (6 जून 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. भारत के सबसे बड़े राइट्स इश्यू में सफलता हासिल करने के बाद किस कंपनी ने 10 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैपिटलाइजेशन हासिल कर लिया है?

  1. टीसीएस
  2. रिलायंस इंडस्ट्रीज
  3. हिंदुजा ग्रुप
  4. अडाणी ग्रुप
सही उत्तर देखे
उत्तर: रिलायंस इंडस्ट्रीज - मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत के सबसे बड़े राइट्स इश्यू में सफलता हासिल करने के बाद हाल ही में 10 10 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैपिटलाइजेशन हासिल कर लिया है. बीएसई पर आरआईएल 2.43 फीसदी उछलकर 1,579.95 रुपए पर बंद हुआ है.

प्रश्न 2. इंस्टाग्राम से अकेले करीब 18 करोड़ रुपए कमाकर कौन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कमाने के मामले में पहले स्थान पर है?

  1. विराट कोहली
  2. रोजर फेडरर
  3. राफेल नडाल
  4. लियोनेल मेस्सी
सही उत्तर देखे
उत्तर: क्रिस्टियानो रोनाल्डो - युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंस्टाग्राम से अकेले करीब 18 करोड़ रुपए कमाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कमाने के मामले में पहले स्थान पर है. जबकि भारतीय टीम के विराट कोहली छठे स्थान पर है. इंस्टाग्राम पर विराट कोहली ने 3 स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिए कुल 3.6 करोड़ रुपए कमाए है.

प्रश्न 3. फोर्ब्स के द्वारा जारी वर्ल्ड हाइएस्ट पेड टॉप 100 सेलेब्रिटीज में भारत का कौन सा एकमात्र सेलेब्रिटी शामिल है?

  1. अक्षय कुमार
  2. सलमान खान
  3. विराट कोहली
  4. शाहरुख़ खान
सही उत्तर देखे
उत्तर: अक्षय कुमार - फोर्ब्स के द्वारा जारी वर्ल्ड हाइएस्ट पेड टॉप 100 सेलेब्रिटीज में भारत के सेलेब्रिटी अक्षय कुमार का नाम है. जिन्होंने वीते वर्ष में 22% घटकर 364 करोड़ रुपए रही है. वे इस सूची में 33वे रैंक से फिसलकर 52वें नंबर पर आ गए हैं. जबकि पिछले वर्ष अक्षय की इनकम 466 करोड़ रुपए थी.

प्रश्न 4. भारत आकर वीजा शर्तों का उल्लंघन करने वाले कितने विदेशी तब्लीगियों पर सरकार ने 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है?

  1. 550 विदेशी तब्लीगियों
  2. 1,550 विदेशी तब्लीगियों
  3. 2,550 विदेशी तब्लीगियों
  4. 3,550 विदेशी तब्लीगियों
सही उत्तर देखे
उत्तर: 2,550 विदेशी तब्लीगियों - भारत आकर वीजा शर्तों का उल्लंघन करने वाले 2,550 विदेशी तब्लीगियों पर सरकार ने 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. ये विदेशी तब्लीगियों अब 10 वर्ष तक भारत नहीं आ सकेंगे. साथ ही तब्लीगी जमात के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

प्रश्न 5. निम्न में से किसके निजी सचिव राजीव टोपनो को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है?

  1. रामनाथ कोविंद
  2. रामविलास पासवान
  3. नरेंद्र मोदी
  4. नितिन गडकरी
सही उत्तर देखे
उत्तर: नरेंद्र मोदी - भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव राजीव टोपनो को हाल ही में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है. वे वर्ष 1996 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी है और उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा.

प्रश्न 6. विदेश से लौट रहे भारतीयों को देश में ही रोजगार देने के लिए सरकार ने कौन सी योजना की शुरुआत की है?

  1. विदेश
  2. स्वदेश
  3. ज्ञानदेश
  4. मेरादेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्वदेश - विदेश से लौट रहे भारतीयों को देश में ही रोजगार देने के लिए सरकार ने "स्वदेश" योजना की शुरुआत की है. जिसके लिए अब तक 7000 से ज्यादा ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. विदेश में फसे भारतीय नागरिको को वंदे भारत मिशन में भारत वापस लाया गया था.

प्रश्न 7. निम्न में से कितने वर्ष के बाद भारत में महिला एशिया फुटबॉल कप 2022 का आयोजन किया जायेगा?

  1. 17 वर्ष
  2. 23 वर्ष
  3. 38 वर्ष
  4. 42 वर्ष
सही उत्तर देखे
उत्तर: 42 वर्ष - एशियन फुटबॉल कॉन्फेडेरेशन (एएफसी) की महिला कमेटी ने 42 वर्ष के बाद भारत में महिला एशिया फुटबॉल कप 2022 का आयोजन करने की घोषणा की है. जिसकी जानकारी ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को दे दी गयी है.

प्रश्न 8. वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में किस बैंक का लाभ बढ़कर 3,581 करोड़ रुपए हो गया है?

  1. बैंक ऑफ़ इंडिया
  2. भारतीय स्टेट बैंक
  3. पंजाब नेशनल बैंक
  4. पंजाब एंड सिंध बैंक
सही उत्तर देखे
उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक - देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में लाभ बढ़कर 3,581 करोड़ रुपए हो गया है. जबकि इस वर्ष पहले समान अवधि में 838 करोड़ की तुलना में यह 4 गुना से ज्यादा है.

प्रश्न 9. स्टूडेंट्स को शहरी क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन देने के उद्देश्य से किसने पहले “द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम” उसके पोर्टल की शुरुआत की है?

  1. राजनाथ सिंह
  2. नरेंद्र मोदी
  3. हरदीप पुरी
  4. रामनाथ कोविंद
सही उत्तर देखे
उत्तर: हरदीप पुरी - भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियल निशंक और आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने स्टूडेंट्स को शहरी क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन देने के उद्देश्य से पहले "द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम" उसके पोर्टल की शुरुआत की है. जिसके द्वारा इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को देश के 4500 निकायों और स्मार्ट सिटी में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा.

प्रश्न 10. इस वर्ष के लिए किसने हैदराबाद ओपन बैडमिंटन का आयोजन रद्द कर दिया है?

  1. बीसीसीई
  2. आईसीसी
  3. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन
  4. ओलिंपिक संघ
सही उत्तर देखे
उत्तर: बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन - बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने हाल ही में इस वर्ष के लिए कोरोना वायरस की वजह से हैदराबाद ओपन बैडमिंटन का आयोजन रद्द कर दिया है. जो की 11 अगस्त से 16 अगस्त के बीच मे होना था. साथ ही इंडिया जूनियर इंटरनेशनल ग्रां प्री का आयोजन भी रोक दिया गया है.
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *