Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 10 March 2019 Questions and Answers

10 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “10 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘10 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


10 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. हाल ही में किसने रेलवे के 20 हजार लाइसेन्सधारी पोर्टर और सहायकों को रेलकर्मियों जैसी मेडिकल सुविधाएं देने का ऐलान किया है?
क. निति आयोग
ख. स्वास्थ्य मंत्रालय
ग. रेल मंत्रालय
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रेल मंत्रालय – रेल मंत्रालय ने हाल ही में रेलवे के 20 हजार लाइसेन्सधारी पोर्टर और सहायकों को रेलकर्मियों जैसी मेडिकल सुविधाएं देने ऐलान किया है. इसके तहत अब पोर्टर व सहायकों और उनके बीवी-बच्चों का रेलवे अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जायेगा.

प्रश्‍न 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितने रुपये का सिक्का जारी किया है?
क. 20 रुपये
ख. 25 रुपये
ग. 40 रुपये
घ. 150 रुपये

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 20 रुपये – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है और 20 के सिक्के का आकार 27 एमएम होगा. जिसके नीचे सत्यमेव जयते’ लिखा होगा. 20 के साथ-साथ 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है.

प्रश्‍न 3. सोशल मीडिया के द्वारा सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली 30 महिलाओं को किसने “वेब वंडर वुमन” पुरस्कार से सम्मानित किया है?
क. स्मृति ईरानी
ख. नरेन्द्र मोदी
ग. मेनका गांधी
घ. अरुण जेटली

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मेनका गांधी – हाल ही में मेनका गांधी ने सोशल मीडिया के द्वारा सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली 30 महिलाओं को वेब वंडर वुमन” पुरस्कार से सम्मानित किया है. इस महिलाओ ने समाज में परिवर्तन के लिए सार्थक अभियान चलाने में सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग किया है.

प्रश्‍न 4. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने देशभर में कितने जीपीएस स्टेशनों की स्थापना की है?
क. 12 जीपीएस स्टेशनों
ख. 20 जीपीएस स्टेशनों
ग. 22 जीपीएस स्टेशनों
घ. 25 जीपीएस स्टेशनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 22 जीपीएस स्टेशनों – भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने हाल ही में देशभर में 22 जीपीएस स्टेशनों की स्थापना की है. जिससे उपयोग भूकंप की दृष्टि से खतरनाक क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किया जायेगा.

जरूर पढ़ें:- 9 March Historical Event in India and World

प्रश्‍न 5. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में सार्वजनिक स्थलों से राजनीतिक दलों के पोस्टर-बैनर हटवाने का निर्देश दिया है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. तमिलनाडु
घ. असम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तमिलनाडु – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में तमिलनाडु राज्य में सरकार को सार्वजनिक स्थलों से राजनीतिक दलों के पोस्टर-बैनर हटवाने का निर्देश दिया है. यह फैसला प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने लिया है.

प्रश्‍न 6. भारत और आस्ट्रिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. निर्वाचन आयोग
ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल – देश में सड़क आधारभूत संरचना के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और आस्ट्रिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इस समझोते से मजबूत द्विपक्षीय संबंध और बेहतर होंगे.

प्रश्‍न 7. देश में पनबिजली के क्षेत्र को बढ़ावा देने के उपायों को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. निर्वाचन आयोग
ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल – देश में पनबिजली के क्षेत्र को बढ़ावा देने के उपायों को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इन उपायों से केवल 25 मेगावॉट से कम क्षमता वाले पनबिजली परियोजनाओं को अक्षय ऊर्जा के रूप में श्रेणीबंध किया गया है.

प्रश्‍न 8. रेलवे ट्रैक के किनारे बड़े पैमाने पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए किसने सौर ऊर्जा उत्पादन की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है?
क. भारतीय रेल
ख. परिवहन निगम
ग. केंद्र सरकार
ख. खेल मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. भारतीय रेल – भारतीय रेल ने हाल ही में रेलवे ट्रैक के किनारे बड़े पैमाने पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है. इस सोलर पैनल से रेलवे 4000 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगी.

इसे भी देखें: Most Important Madhya Pradesh Gk Questions in Hindi

प्रश्‍न 9. वर्ष 2019 में फरवरी में इनोवा और मराजो को पीछे छोड़कर कौन सी कार नंबर 1 बन गयी है?
क. मारुति अर्टिगा
क. हुंडई क्रिएट
ग. मारुती आल्टो
घ. हुंडई वेरना

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. मारुति अर्टिगा – फरवरी 2019 में इनोवा और मराजो को पीछे छोड़कर हाल ही में मारुति अर्टिगा नंबर 1 बन गयी है. फरवरी में मारुति सुजुकी अर्टिगा की सेल्स 72 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस वर्ष मारुति अर्टिगा की 7,975 यूनिट बिकी है.

प्रश्‍न 10. अमेरिका की खिलौने बनाने वाली कंपनी मेटेल ने भारत की कौन सी खिलाडी की बार्बी डॉल बनाई है?
क. मिताली राज
ख. दूती चन्द्र
ग. दीपा कर्माकर
घ. झूलन गोश्वामी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. दीपा कर्माकर – अमेरिका की खिलौने बनाने वाली कंपनी मेटेल ने हाल ही में अपनी 60वीं एनिवर्सरी पर 17 देशों की 19 सफल महिलाओं की बार्बी डॉल बनाई है जिसमे भारत की जिम्नास्ट दीपा कर्माकर की भी बार्बी डॉल बनाई गयी है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 10 March 2019 current affairs pdf