Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 11 March 2019 Questions and Answers

11 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “11 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘11 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


11 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. महिला सशक्तीकरण में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए किसने 44 महिलाओं और संस्थानों को “नारी शक्ति पुरस्कार 2018” से सम्मानित किया है?
क. स्मृति ईरानी
ख. निर्मला सीतारमण
ग. रामनाथ कोविंद
घ. नरेन्द्र मोदी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रामनाथ कोविंद – महिला सशक्तीकरण में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह के दौरान 44 महिलाओं और संस्थानों को “नारी शक्ति पुरस्कार 2018” से सम्मानित किया है.

प्रश्‍न 2. अराता इसोजाकी को हाल ही में प्रतिष्ठित प्रित्जकर पुरस्कार-2019 के लिए चुना गया है वे यह अवार्ड जीतने वाले ______ जापानी आर्किटेक्ट हैं?
क. पहले
ख. तीसरे
ग. पांचवे
घ. आठवें

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. आठवें – जापानी आर्किटेक्ट अराता इसोजाकी को हाल ही में प्रतिष्ठित प्रित्जकर पुरस्कार-2019 के लिए चुना गया है वे यह अवार्ड जीतने वाले आठवें जापानी आर्किटेक्ट और 46वें व्यक्ति हैं. उन्हें पुरस्कार के रूप में 1 लाख डॉलर की इनामी राशि और ब्रोंज मेडल दिया जायेगा.

प्रश्‍न 3. जापान की कितने वर्षीय महिला को दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया है?
क. 101 वर्ष
ख. 105 वर्ष
ग. 112 वर्ष
घ. 116 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 116 वर्ष – जापान की 116 वर्षीय महिला केन तनाका को गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया है. वे बोर्ड गेम ओथेलो खेलने की शौकीन है.

प्रश्‍न 4. केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने लाख करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 12 विभिन्न परियोजनाओं और आर्थिक सहायता को मंजूरी दे दी है?
क. 10 लाख करोड़ रुपये
ख. 20 लाख करोड़ रुपये
ग. 50 लाख करोड़ रुपये
घ. 90 लाख करोड़ रुपये

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 10 लाख करोड़ रुपये – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार ने हाल ही में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 12 विभिन्न परियोजनाओं और आर्थिक सहायता को मंजूरी दे दी है. जिससे देश के कई शहरों के विकास किया जायेगा.

जरूर पढ़ें:- Indian and World 11 March Historical Events in Hindi

प्रश्‍न 5. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर किस मिशन को मंजूरी दे दी है?
क. ज्ञान मिशन
ख. विज्ञानं मिशन
ग. राष्ट्रीय मिशन
घ. सुरक्षा मिशन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राष्ट्रीय मिशन – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी दे दी है. परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन की अध्यक्षता नीति आयोग के सीईओ करेंगे.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किस योजना के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में बेकार पड़ी हवाई पटि्टयों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए 4500 करोड़ रुपए आवंटित किये गए है?
क. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
ख. प्रधानमंत्री बिमा योजना
ग. दरवाजा बंद योजना
घ. उड़ान योजना

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उड़ान योजना- सरकार ने हाल ही में उड़ान योजना के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में बेकार पड़ी हवाई पटि्टयों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए 4500 करोड़ रुपए आवंटित किये है. जिससे छोटे शहरों और गांवों को फायदा मिलेगा. अधिक जानकारी के लिए देखे: https://www.gksection.com/udaan-scheme-yojna/

प्रश्‍न 7. सीसीईए ने किस राज्य में कीरू पनबिजली परियोजना (624 मेगावाट) के निर्माण के लिए निवेश करने की अनुमति दे दी है?
क. केरल
ख. पंजाब
ग. जम्मू-कश्मीर
घ. गुजरात

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. जम्मू-कश्मीर – कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में मेसर्स चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कीरू पनबिजली परियोजना (624 मेगावाट) के निर्माण के लिए 4287.59 करोड़ रुपये निवेश करने की अनुमति दे दी है.

प्रश्‍न 8. कैंसर के उपचार में उपयोग होने वाली 390 दवाओं की नई एमआरपी किसने जारी की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. एनपीपीए
घ. बीसीसीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. एनपीपीए – राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण (एनपीपीए) ने हाल ही में कैंसर के उपचार में उपयोग होने वाली 390 दवाओं की नई एमआरपी जारी की है. और इन दवाओं के एमआरपी में 87 प्रतिशत तक की कटौती की है.

इसे भी देखें: जानिये सम्पूर्ण जानकारी अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन काल से लेकर राजनितिक जीवन के बारे में

प्रश्‍न 9. एनसीडीसी के अतिरिक्त निदेशक डॉ. सुनील गुप्ता को दिल्ली के किस अस्पताल का नया चिकित्सा अधीक्षक नियुक्त किया गया है?
क. सफदरजंग अस्पताल
ख. महावीर अस्पताल
ग. सरोज अस्पताल
घ. अरविन्द अस्पताल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. सफदरजंग अस्पताल – हाल ही में एनसीडीसी के अतिरिक्त निदेशक डॉ. सुनील गुप्ता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल का नया चिकित्सा अधीक्षक नियुक्त किया गया है. वे आज अस्पताल में अपना पद ग्रहण करेंगे.

प्रश्‍न 10. भारत और पाकिस्तान देशों के तनाव को कम करने के लिए किस देश के विदेश मंत्री भारत के दौरे पर आएंगे?
क. पाकिस्तान
ख. सऊदी अरब
ग. चीन
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सऊदी अरब – हाल ही में पुलवामा में हुए आतंकी हमलों के बाद से भारत और पाकिस्तान देशों के तनाव को कम करने के लिए सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबेर इस्लामाबाद की अपनी यात्रा के बाद भारत की यात्रा पर आएंगे.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 11 March 2019 current affairs pdf