Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 17 March 2019 Questions and Answers

17 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “17 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘17 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


17 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. ब्रांड कंसल्टेंसी इंटरब्रांड के द्वारा जारी की गयी टॉप 40 बेस्ट इंडियन ब्रांड्स की लिस्ट कौन सा ब्रांड नंबर 1 पर रहा है?
क. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ख. भारती एयरटेल
ग. टाटा
घ. महिंद्रा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. टाटा – ब्रांड कंसल्टेंसी इंटरब्रांड के द्वारा जारी की गयी टॉप 40 बेस्ट इंडियन ब्रांड्स की लिस्ट टाटा ब्रांड को पहला स्थान मिला है. इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज को दूसरा और भारती एयरटेल को तीसरा स्थान मिला है.

प्रश्‍न 2. हिंदू बिजनेस लाइन ने किसे चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
क. निति आयोग
ख. जीएसटी काउंसिल
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. रेल मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. जीएसटी काउंसिल – हिंदू बिजनेस लाइन ने हाल ही में जीएसटी काउंसिल को चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है. इस सम्मान को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को दिया है.

प्रश्‍न 3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस बैंक को हाल ही में निजी बैंक घोषित किया है?
क. आईडीबीआई बैंक
ख. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ग. यस बैंक
घ. पीएनबी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. आईडीबीआई बैंक – भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में आईडीबीआई बैंक को निजी बैंक घोषित किया है. क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने आईडीबीआई बैंक का अधिग्रहण कर लिया है.

प्रश्‍न 4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी करते हुए कौन से मुहिम की शुरुआत की है?
क. मैं भी रक्षक
ख. मैं भी आजाद
ग. मैं भी चौकीदार
घ. मैं भी मोदी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मैं भी चौकीदार – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी करते हुए “मैं भी चौकीदार” मुहिम की शुरुआत की है. जारी के गयी विडियो में केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना, भ्रष्टाचार पर लगाम, हाईवे निर्माण और देश की सुरक्षा मजबूत करने का जिक्र किया गया है.

जरूर पढ़ें:- 17 March ka Bharat ka Vishv ka Pramukh Itihas

प्रश्‍न 5. निम्न में से कौन एनबीएस चैनल में लेट नाइट शो होस्ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बनेंगी?
क. सुमन सिंह
ख. लिली सिंह
ग. शिल्पा देवी
घ. कटरीना कैफ

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. लिली सिंह – यूट्यूब स्टार और कॉमेडियन लिली सिंह अमेरिका के एनबीएस चैनल में लेट नाइट शो होस्ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बनेंगी. ३० वर्षीय लिली का शो ‘अ लिटिल लेट विद लिली सिंह’ वर्ष सितंबर 2019 में टेलिकास्ट होगा.

प्रश्‍न 6. ब्रिटिश फर्म ग्रेविटी इंडस्ट्रीज ने कितने किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाला दुनिया का पहला जेट सूट बनाया है?
क. 25 किलोमीटर प्रति घंटे
ख. 42 किलोमीटर प्रति घंटे
ग. 89 किलोमीटर प्रति घंटे
घ. 95 किलोमीटर प्रति घंटे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 89 किलोमीटर प्रति घंटे – ब्रिटिश फर्म ग्रेविटी इंडस्ट्रीज ने दुनिया का पहला जेट सूट बनाया है जिससे पहन कर 89 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा जा सकता है यह सूट एक बार में 8 मिनट तक उड़ सकता है और हाथों में लगी 5 गैस टर्बाइन की मदद से काम करता है.

प्रश्‍न 7. दक्षिण अफ्रीका के किस ऑलराउंडर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
क. जेपी डुमिनी
ख. डेविड मिलेर
ग. कोरी एंडरसन
घ. डेविड वार्नर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. जेपी डुमिनी – इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के बाद दक्षिण अफ्रीका ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. वे वर्ष 2017 में टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके है. जेपी डुमिनी ने वर्ष 2004 में श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू किया था.

प्रश्‍न 8. भारत और किस देश ने मिलकर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस और रक्षा सहयोग के अलावा यूएवी बनाने वाले प्रोजेक्ट पर कार्य करने की घोषणा की है?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. रूस
घ. बांग्लादेश

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अमेरिका – भारत और अमेरिका ने हाल ही में संयुक्त रूप से एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस और रक्षा सहयोग के अलावा अनमैन्ड एरियल व्हीकल (यूएवी) बनाने वाले प्रोजेक्ट पर कार्य करने की घोषणा की है. इन प्रोजेक्ट का उद्देश्य छोटे हथियारों की नई तकनीक पर काम करना है.

इसे भी देखें: List of Padma Shri, Padma Vibhuhan aur Padma bhuhan Awards 2019 Winner in Hindi

प्रश्‍न 9. वर्ष 2020 में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग रूस
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारत – अमेरिका के मियामी में फीफा काउंसिल ने फैसला करते हुए कहा है की वर्ष 2020 में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करेगा. फीफा का यह यह दूसरा टूर्नामेंट जो की वर्ष 2020 में भारत में होगा.

प्रश्‍न 10. बांग्‍लादेश और किस देश के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति हाल ही में तंगेल, बांग्‍लादेश में संपन्‍न हो गया है?
क. भारत
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. चीन
घ. श्री लंका

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. भारत – हाल ही में भारत और बांग्‍लादेश के बीच हुआ संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति हाल ही में तंगेल, बांग्‍लादेश में संपन्‍न हो गया है. इस संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में भारत की भारतीय सेना की ओर से राजपूताना राइफल्‍स की 9वीं बटालियन का कंपनी ग्रुप ने भाग लिया था.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 17 March 2019 current affairs pdf