Current Affairs 28 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

28th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

28th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 28th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 28th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. हाल ही में किसे आयुष्मान भारत मिशन का सीईओ नियुक्त किया गया है?
क. नीलम कपूर
ख. संदीप त्रिपाठी
ग. इंदु भूषण
घ. विजय भूषण

Show Answer
सही उत्तर: ग. इंदु भूषण
संछिप्त में जरूर पढ़े: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता इंदु भूषण को हाल ही में आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबीएनएचपीएम) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है.

प्रश्‍न 2. इनमे से किसने एनजीटी का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
क. संदीप त्रिपाठी
ख. जवाद रहीम
ग. विजय भूषण
घ. संदीप लखटकिया

Show Answer
सही उत्तर: ख. जवाद रहीम
संछिप्त में जरूर पढ़े: सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जवाद रहीम को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है. अभी जस्टिस रहीम एनजीटी के न्यायिक सदस्य हैं.

प्रश्‍न 3. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने संगठित अपराध रोकने के लिए UPCOCA विधेयक पारित किया है?
क. दिल्ली
ख. पंजाब
ग. उत्तर प्रदेश
घ. मुंबई

Show Answer
सही उत्तर: ग. उत्तर प्रदेश
संछिप्त में जरूर पढ़े: उत्तर प्रदेश में संगठित अपराध पर लगाम कसने के मकसद यूपीकोका विधेयक (UPCOCA Bill) को पारित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह विधेयक सदन में पेश किया, जिसे ध्वनिमत से पारित किया गया.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसने खाप पंचायतों द्वारा शादी पर रोक लगाना गैरकानूनी करार दिया है?
क. केंद्र सरकार
ख. मंत्रीमंडल
ग. सुप्रीम कोर्ट
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
सही उत्तर: ग. सुप्रीम कोर्ट
संछिप्त में जरूर पढ़े: सुप्रीम कोर्ट ने दो अलग धर्मों या जातियों के व्यस्कों के बीच आपसी रजामंदी से होने वाली शादी के मामले में खाप पंचायत के दखल को पूरी तरह गैरकानूनी करार देते हुए इन पर पाबंदी लगा दी. इससे पहले फरवरी में हुई सुनवाई में ऑनर किलिंग पर बेहद सख्त रुख अपनाते हुए खाप पंचायतों को फटकार लगाई थी.

प्रश्‍न 5. हाल ही में मुस्कान ने महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
सही उत्तर: क. गोल्ड मेडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: मुस्कान ने महिलाओं की 25 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीत लिया जिससे आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में भारत ने पदक तालिका में चीन को दूसरे नंबर पर धकेल दिया.

प्रश्‍न 6. नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन ने किसके साथ आशय वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए है?
क. सेबी
ख. सैप
ग. आरबीआई
घ. केन्द्रीय मंत्रीमंडल

Show Answer
सही उत्तर: ख. सैप
संछिप्त में जरूर पढ़े: नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने सैप के साथ आशय वक्‍तव्‍य (एसओआई) पर हस्‍ताक्षर किए जिसका उद्देश्‍य नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है. सैप के कर्मचारी स्‍वयंसेवक उन्‍नत प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षि‍त करने के साथ-साथ सैप लैब्‍स इंडिया की डिजाइन लैब में उनका मार्गदर्शन भी करेंगे.

प्रश्‍न 7. हाल ही में किस सोशल नेटवर्क कंपनी ने बि‍टकॉइन के वि‍ज्ञापन बैन कर दिए है?
क. फेसबुक
ख. ट्विटर
ग. व्हात्सप्प
घ. गूगल

Show Answer
सही उत्तर: ख. ट्विटर
संछिप्त में जरूर पढ़े: ट्वि‍टर की ओर से क्रि‍प्‍टोकरंसीज के वि‍ज्ञापनों पर बैन लगाने के बाद बि‍टकॉइन की वैल्‍यू 7 फीसदी तक कम होकर 7,886 डॉलर पर आ गई है। वहीं, फेसबुक और गूगल ने भी मार्केट में फर्जी कॉइन आने के फ्रॉड के चलते इनके वि‍ज्ञापनों पर बैन लगा दि‍या है.

प्रश्‍न 8. आरबीआई ने गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर कितने रुपये का सिक्का जारी कर रहा है.
क. 200
ख. 300
ग. 350
घ. 150

Show Answer
सही उत्तर: ग. 350
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 350 रुपए का सिक्का जारी करने जा रहा है. आरबीआई इसे गुरु गोबिंद सिंहजी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव पर आम जनता के लिए बाजार में पेश करेगा. यह सिक्का बहुत कम अवधि के लिए जारी होगा.

प्रश्‍न 9. बॉल टेंपरिंग के मामले में स्टीव स्मिथ के बाद किस खिलाडी से IPL की कप्तानी ली गई है?
क. डेविड वॉर्नर
ख. डेविड मिलर
ग. रोहित शर्मा
घ. विराट कोहली

Show Answer
सही उत्तर: क. डेविड वॉर्नर
संछिप्त में जरूर पढ़े: डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी है. आईपीएल 2018 में वह सनराइजर्स की कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे. गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ पहले ही राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ चुके हैं.

प्रश्‍न 10. हाल ही में किस देश में फर्जी खबरों को छापने पर 10 साल की जेल सजा का आदेश जारी किया है?
क. मालदीव
ख. श्रीलंका
ग. मलेशिया
घ. इंडोनेशिया

Show Answer
सही उत्तर: ग. मलेशिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: मलेशिया में फर्जी खबरों (फेक न्यूज) को छापने पर 10 साल की जेल की सजा हो सकती है और भारी जुर्माना लग सकता है. मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक की सरकार ने फेक न्यूज को गैरकानूनी बनाने के लिए 26 संसद में विधेयक पेश किया है.

प्रश्‍न 11. इनमे से किसके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी की गयी है?
क. दीपक मिश्रा
ख. जवाद रहीम
ग. विजय भूषण
घ. संदीप लखटकिया

Show Answer
सही उत्तर: क. दीपक मिश्रा
संछिप्त में जरूर पढ़े: विपक्षी दल सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यानी सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ संसद में महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी में हैं. उनके तौर-तरीकों पर सवाल उठाते हुए इस साल जनवरी में ही सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी.

प्रश्‍न 12. नाटो ने किस देश के करीब 7 राजनयिकों को बाहर निकला है?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग. रूस
घ. जापान

Show Answer
सही उत्तर: ग. रूस
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों के रूसी राजनयिकों पर प्रतिबंध के बाद अब नाटो (नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) ने भी कड़ा एक्शन लिया है. नाटो ने रूस के करीब 7 राजनयिकों को बाहर निकाल दिया है.

प्रश्‍न 13. इनमे से किसने रामनवमी पर हिंसा मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. केंद्रीय गृह मंत्रालय

Show Answer
सही उत्तर: घ. केंद्रीय गृह मंत्रालय
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है. केंद्र ने राज्य सरकार से यह बताने को कहा है कि पिछले दो दिनों से हो रही हिंसा तथा आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए क्या कदम उठाए गये हैं.

हमे उम्मीद है की आपको “28th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 27 March 2018 for SSC Exam

Today History in Hindi

इन्हें भी देखे:

Samanya Gyan

Govt Schemes in Hindi