Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 30 March 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’30 मार्च 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’30 March 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 30th March 2020 In Hindi (30 मार्च 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. निम्न में से किस देश की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोरोना वायरस से निधन हो गया है?
क. ब्रिटेन
ख. दक्षिण कोरिया
ग. स्‍पेन
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. स्‍पेन – स्‍पेन देश की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोरोना वायरस से निधन हो गया है. 86 वर्षीय मारिया टेरेसा महामारी से मरने वाली शाही परिवार की पहली सदस्‍य हैं. वे स्‍पेन के राजा फेलिपे छठें की चचेरी बहन थीं.

प्रश्न 2. आरबीआई ने अधिसूचना जारी करते हुए 10 सरकारी बैंकों का विलय करके कितने बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है?
क. दो बैंक
ख. चार बैंक
ग. पांच बैंक
घ. सात बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. चार बैंक – आरबीआई ने हाल ही में अधिसूचना जारी करते हुए 1 अप्रैल से 10 सरकारी बैंकों का विलय करके 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है. अब 1 अप्रैल से ओबीसी तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं PNB की शाखाओं के रूप में काम करेंगी.

प्रश्न 3. श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन के किस कंपनी के सीईओ के पद से इस्तीफा देने के बाद सुनील दुग्गल को सीईओ नियुक्त किया गया है?
क. विप्रो
ख. वेदांता लिमिटेड
ग. टाटा ग्रुप
घ. कोटक महिंद्रा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. वेदांता लिमिटेड – श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन के वेदांता लिमिटेड कंपनी के सीईओ के पद से इस्तीफा देने के बाद सुनील दुग्गल को सीईओ नियुक्त किया गया है. सुनील दुग्गल 6 अप्रैल से सीईओ का पदभार संभालेंगे.

प्रश्न 4. अमेरिका के किस स्पेस फोर्स ने अंतरिक्ष में सुरक्षित मिल्ट्री कम्युनिकेशन्स सैटेलाइट भेजकर अपना पहला राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन शुरू किया है?
क. स्पेस एक्स
ख. यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस फोर्स
ग. स्पेस फोर्स डब्लू
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस फोर्स – अमेरिका के यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस फोर्स अंतरिक्ष में सुरक्षित मिल्ट्री कम्युनिकेशन्स सैटेलाइट भेजकर अपना पहला राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन शुरू किया है.

जरुर पढ़े: 30 March Historical Events in Hindi


प्रश्न 5. फेसबुक के चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव और बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने मिलकर कोरोना वायरस के उपचार के लिए कितने करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है?
क. 1.7 करोड़ डॉलर
ख. 2.5 करोड़ डॉलर
ग. 4 करोड़ डॉलर
घ. 7 करोड़ डॉलर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 2.5 करोड़ डॉलर – फेसबुक के चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव और बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने मिलकर कोरोना वायरस के उपचार के लिए 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है. साथ ही बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा अपना समय और धन परमार्थ कार्य पर लगा रहे हैं.

प्रश्न 6. भारत की किस कंपनी ने वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए सबसे अधिक 1000 करोड़ की मदद की पेशकश की है?
क. हीरो
ख. बजाज
ग. सन फार्मा
घ. टाटा ग्रुप

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. टाटा ग्रुप – टाटा ग्रुप ने वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए सबसे अधिक 1000 करोड़ की मदद की पेशकश की है. साथ ही टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ की मदद की पेशकश की है. सीबीआई और सीबीएसई कर्मियों ने पीएम रिलीफ फंड में वेतन दान किया है.

प्रश्न 7. 30 मार्च को किस देश में नेशनल राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस या राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है?
क. चीन
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. अमेरिका

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. अमेरिका – 30 मार्च को अमेरिका में नेशनल राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस या राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है.

प्रश्न 8. कोरोनावायरस से बचाव के लिए खेल मंत्री किरण रिजिजू और किस पूर्व क्रिकेटर ने 1-1 करोड़ रुपए दान किये है?
क. विराट कोहली
ख. गौतम गंभीर
ग. कपिल देव
घ. अजिंक्य रहाणे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. गौतम गंभीर – कोरोनावायरस से बचाव के लिए खेल मंत्री किरण रिजिजू और पूर्व क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने -1 करोड़ रुपए दान किये है. साथ ही अजिंक्य रहाणे ने 10 लाख रुपए की मदद की पेशकश की है. इस समय गंभीर की सामाजिक संस्था गरीबों को मुफ्त में खाना खिला रही है.

Also Preparation: What is Delhi Mukhyamantri Muft Sewer Connection Yojana in Hindi?


प्रश्न 9. इनमे से किस राज्य के क्रिकेट संघ ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ 50-50 लाख रूपये केंद्र सरकार और राज्य सरकार को देने की घोषणा की है?
क. दिल्ली राज्य क्रिकेट संघ
ख. पंजाब राज्य क्रिकेट संघ
ग. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ
घ. गुजरात राज्य क्रिकेट संघ

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ – कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ कोविड-19 महामारी के खिलाफ 50-50 लाख रूपये केंद्र सरकार और राज्य सरकार को देने की घोषणा की है. इस राशि से की आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और भारतीय नागरिकों की रक्षा के साथ कोविड-19 से निपटने में सहायता मिलेगी.

प्रश्न 10. कोविड 19 के कारण किसने 30 जून से पहले होने वाले सभी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिया है?
क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
ख. बीसीसीआई
ग. बांग्लादेश क्रिकेट संघ
घ. हॉकी संघ

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में कोविड 19 के कारण 30 जून से पहले होने वाले सभी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिया है. जिसका असर वर्ष 2021 में होने वाले पुरूष टी-20 विश्व कप और 2023 के वनडे विश्व कप पड़ेगा.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे: